पानी की कमी से रेत में तब्दील हो रही गंगा नदी

Ballia Updated Thu, 10 May 2012 12:00 PM IST
नरहीं। भारतीय संस्कृति की पहचान और आस्था की प्रतीक गंगा नदी दिनों दिन लोगों से दूर होती जा रही है। हम विकास की अंधी दौड़ में विनाश को भी आमंत्रण दे रहे हैं। इसी का परिणाम है कि महज एक साल में गंगा नदी का स्वरूप काफी बदल गया है। पिछले वर्ष जहां गंगा नदी में बच्चे पानी में धमा चौकड़ी किया करते थे वह स्थान इस बार रेत से पटा हुआ है। गंगा नदी में पानी की कमी से विदेशी पर्यटकों को यात्रा कराने वाली क्रूज भी बंद कर दी गई।
भारतीय आस्था और संस्कृति की धरोहर गंगा नदी के प्रति शासन व प्रशासन सहित आम लोगों की उदासीनता से जहां गंदगी बढ़ रही है, वहीं नदी नाले का रूप धारण करने लगी है। यहां पर्यटन विभाग द्वारा अक्टूबर 2009 में कोलकत्ता से वाराणसी तक विदेशी सैलानियों को जल मार्ग से यात्रा हेतु पांडव क्रूज का इंतजाम किया गया था। गंगा में पानी कम होने से काफी मशक्कत के बाद सिर्फ चार बार यह क्रूज किसी तरह बिहार के बक्सर यूपी में गाजीपुर पहुंच पाया। इसके बाद विभाग ने गंगा में पानी की कमी को देखते हुए क्रूज की यात्रा को बंद कर दिया। आज तो आलम यह है कि पानी के अभाव में पांडव क्रूज एक किलोमीटर की दूरी तय नहीं कर सकता।
पिछले साल भरौली पुल के नीचे बीच गंगा में पानी कम होने से बच्चे धमाचौकड़ी किया करते थे। लेकिन इस गर्मी में पानी के अभाव में वहां रेत है। स्नान करने वाले गंगा भक्तों ने बताया कि यदि समय रहते गंगा नदी में पानी छोड़ बचाने का काम नहीं किया गया तो भागीरथ का प्रयास भी विफल साबित होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018