हर भारतीय गंगा के महत्व को समझे

Ballia Updated Tue, 08 May 2012 12:00 PM IST
बलिया। देश में मौजूद अनाचारियों, अत्याचारियों और भ्रष्टाचारियों से मुक्ति के लिए ईश्वर की शरण में जाना ही एक मात्र उपाय है। गीता में भगवान कृष्ण कहा है कि जब-जब पृथ्वी पर धर्म का ह्रास और अधर्म की वृद्धि होती है मैं अवतार लेकर दुष्टों का संहार कर धर्म का अभ्युत्थान करता हूं। उक्त बातें आयुष डाक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष डा. राम सुरेश राय द्वारा गंगा किनारे तारनपुर घाट पर गंगा को अविरल और निर्मल करने के अभियान के तहत गंगा पूजन एवं भगवान शंकर का पार्थिव वार्चन पर कहीं।
डा. राय ने कहा कि काशी और हरिद्वार में संत महात्मा इसके लिए तपस्यारत हैं। हर भारतीय का कर्तव्य है कि गंगा की वैज्ञानिकता को समझे और उनकी धारा को अविरल और निर्मल बनाए रखने की हर मुहिम में तनमन से लग जाएं। गंगा हमारी धार्मिक ही नहीं सांस्कृतिक धरोहर भी हैं, इसे कदापि नष्ट न होने दें। यदि गंगा नष्ट हो जाएंगी तो हमारा अस्तित्व भी नष्ट हो जाएगा। गंगा मात्र हिंदुओं की नहीं, बल्कि इस देश में बसने वाले हर मानव के साथ ही अन्य जीव-जंतुओं की भी पोषक हैं। कहा कि समाजवाद की सच्ची शिक्षा गंगा से मिलती है। आज वह शासन-प्रशासन और निजी कंपनियों के कुत्सित प्रयास से अपना अस्तित्व खो रही है। इसे विफल करने के लिए तथा गंगा की अविरल एवं निर्मल धारा बनाए रखने के लिए संवेदनहीन तत्वों के बुद्धि-शुद्धि के लिए भगवान विष्णु, देवाधिदेव महादेव शंकर एवं मां गंगा की पूजन-अर्चन के साथ ही हवन का कार्यक्रम सफलता पूर्वक आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सभी भक्तों ने संकल्प लिया कि मां गंगा की अविरल धारा के लिए स्वयं एवं परिवार सहित तनमन से संघर्ष करते रहेंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि पुन: उत्साह के साथ 29 व 30 मई को रामचरित मानस पाठ, अभिषेक, गंगापूजन आदि धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में आचार्य पं. भूपेंद्र मिश्र, प. मदन मोहन मिश्र, प. शारदानंद चौबे, पं. राधेश्याम शुक्ल, पं. छोटेलाल पांडेय, जिला पंचायत सदस्य सुरेंद्र चौधरी, पूर्व प्रधान पंचानन, पूर्व प्रधानध्यापक जगदीश राय, त्रिलोकी राय, महेंद्र राय, रामबचन सिंह, अवधेश सिंह, कुंज बिहारी सिंह, इंद्रासन चौरसिया, मोती लाल, अनिल कुमार, मुन्ना प्रसाद, हरेराम, अजय राय, कैलाश, रमाशंकर राय, रजनीश राय, अर्जुन वर्मा, जीउत राम सहित सैकड़ों गंगा भक्त मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन रणजीत मिश्रा ने किया।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018