विज्ञापन
विज्ञापन

2566 बूथों पर मतदान आज, शाम तक सभी बूथों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां

Varanasi Bureauवाराणसी ब्यूरो Updated Sun, 19 May 2019 12:02 AM IST
2566 बूथों पर मतदान आज, शाम तक सभी बूथों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां
2566 बूथों पर मतदान आज, शाम तक सभी बूथों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां - फोटो : amar ujala
ख़बर सुनें
बलिया। जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों के 1415 मतदान केंद्रों पर बने कुल 2566 बूथों पर 19 मई को मतदान कराया जाएगा। इन बूथों पर मतदान के लिए शनिवार को कृषि मंडी तिखमपुर और कलेक्ट्रेट परिसर से पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं जो देर शाम तक मतदान केंद्रों पर पहुंच गईं।
विज्ञापन
विज्ञापन
लोकसभा के इस चुनाव में जिले के कुल 2395524 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 1311278 पुरुष और 1084178 महिला मतदाता शामिल हैं। सातवें व अंतिम चरण में 19 मई को बलिया, सलेमपुर व घोसी लोक सभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव को लेकर पिछले तीन सप्ताह सभी दलों की ओर से किया जा रहा प्रचार शुक्रवार की शाम को बंद हो गया। शनिवार को मतदान के लिए कृषि मंडी तिखमपुर से बेल्थरारोड विस के 372, सिकंदरपुर के 327, बांसडीह के 405 व बैरिया विस क्षेत्र के 368 बूथों के लिए पोलिंग पार्टियों को दोपहर बाद से रवाना करने का काम शरू हो गया जो देर शाम तक सभी बूथों पर पहुंच गईं।
तीन लोकसभा क्षेत्रों के सात विधान सभाओं में पड़ेंगे वोट : बलिया। बलिया लोक सभा क्षेत्र में जिले की तीन विधान सभा क्षेत्र शामिल हैं। इसमें फेफना विस में 172920 पुरुष, 144534 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा बलिया नगर विस में 200226 पुरुष, 161968 महिला व चार अन्य व बैरिया विस में 192054 पुरुष, 156539 महिला व नौ अन्य मतदाता हैं। सलेमपुर लोक सभा क्षेत्र में जिले की तीन विधान सभा क्षेत्र शामिल हैं। इसमें बांसडीह विस में 210836 पुरुष, 178677 महिला व 35 अन्य, सिकंदरपुर विस में 160072 पुरुष व 130992 महिला तथा एक अन्य व बेल्थरारोड विस में 186551 पुरुष व 155827 महिला व सात अन्य मतदाता हैं। घोसी लोक सभा क्षेत्र में शामिल जनपद के रसड़ा विस क्षेत्र के 188619 पुरुष व 155641 महिला के अलावा 12 अन्य मतदाता हैं।
पहचान पत्र के जरिए भी कर सकेंगे मतदान : बलिया। रविवार को मतदान सुबह सात से बजे से सायं छह बजे तक होगा। इस दौरान मतदाता निर्वाचन आयोग की ओर से जारी मतदाता पहचान पत्र के साथ बूथ जाएंगे और मतदान करेंगे। अगर किसी मतदाता के पास मतदाता पहचान नहीं है तो आयोग की ओर से निर्धारित विकल्पों में किसी एक पहचान के जरिए मतदान कर सकते हैं। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सरकारी महकमों और कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए पहचान पत्र, बैंक, डाकघर द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एनपीआर, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज और निर्वाचन विभाग द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची शामिल है।
मतदान के दौरान चक्रमण करते रहेंगे जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट : बलिया। जनपद में अंतिम चरण में होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए कुल 25 जोनल और 180 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं जो लगातार अपने क्षेत्रों में चक्रमण करते रहेंगे। मतदान के दौरान बूथों किसी भी प्रकार की दिक्कत आने पर उसके समाधान करने के साथ ही उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराएंगे।

Recommended

फैशन की दुनिया को नया आयाम देता ये खास फैशन शो
Invertis university

फैशन की दुनिया को नया आयाम देता ये खास फैशन शो

समस्या कैसी भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रुपये में
Astrology

समस्या कैसी भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रुपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Ballia

सगे भाइयों में हुआ विवाद, चले लाठी ठंडे, एक की मौत

सगे भाइयों में हुआ विवाद, चले लाठी ठंडे, एक की मौत

23 जुलाई 2019

विज्ञापन

खास ट्रेनिंग की वजह से मिली थी कारगिल युद्ध में जीत, गोली लगने पर कराहने तक की नहीं थी इजाजत

करीब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कारगिल में भारत और पाकिस्तान के बीच मई से जुलाई 1999 यानी पूरे दो महीने एक युद्ध चला था, जिसे कारगिल युद्ध के नाम से जाना जाता है। हर साल इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

24 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree