टूटी खिड़कियां बयां कर रहीं महोरबा का खौफनाक मंजर

Bahraich Updated Thu, 16 Jan 2014 05:47 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
बहराइच। बुधवार सुबह मोहरबा गांव का मंजर खौफनाक था। टूटे दरवाजे, खिड़कियां और कुछ स्थानों से उठता धुआं बवाल की भयावहता बयां कर रहे थे। ग्रामीण घरों में ही कैद रहे। जो दिखे उनके चेहरे पर भी दहशत साफ झलक रही थी। आईजी और डीआईजी ने गांव का मुआयना कर पीड़ितों को दिलासा दी है। मोहरबा गांव में मंगलवार शाम जुलूस के दौरान शुरू हुआ उपद्रव देर रात तक जारी रहा। अराजक तत्वों ने तीन घरों व धार्मिक स्थल में आगजनी के बाद 38 लोगों के मकान में तोड़फोड़ कर लूटपाट की। पुलिस फोर्स की मौजूदगी में अराजक तत्वों ने बेकसूरों पर कहर बरपाया। देर रात श्रावस्ती के गिलौला व सोनवा थाने की पुलिस फोर्स बुलानी पड़ी, तब जाकर रात एक बजे के आसपास उपद्रवी गांव से खिसके। पूरी रात गांव में चीख-पुकार मची रही। इसके बाद पुलिस प्रशासन ने रातों-रात तीन दर्जन सफाईकर्मियाें को गांव में लगाकर ईंट, पत्थर, आगजनी और तोड़फोड़ के मलबे को हटवा दिया। लेकिन, ग्रामीणों के घरों के टूटे दरवाजे और खिड़कियां बवाल की गवाही दे रही हैं। सुबह आईजी गोरखपुर जोन जकी अहमद और डीआईजी सत्येंद्रवीर सिंह ने गांव पहुंचकर स्थिति जांची। पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर न्याय का भरोसा दिलाया।
विज्ञापन

इन ग्रामीणों के मकान बने निशाना
राममनोहर, राधेश्याम, रामलखन, रामकुमार, शोभाराम, श्यामता प्रसाद, मंगल, घसीटे, स्वामीदयाल, धर्मराज, किशोरीलाल, लक्षीराम, रिक्खीराम, दुलारा, दूजई, रामखेलावन, इतवारी, ब्रह्मा प्रसाद, जगदीश प्रसाद, पेशकार, तालुकदार, रामकुमार, झब्बर, रामखेलावन, रामनरेश, श्यामबिहारी, बाबूलाल, सत्तन, रामअधार, संतराम, शिवराज, बलराम, कलावती, निरहू, देशराज, पंचमलाल, जोखू और नंदलाल।

दरवाजा काटकर घर में घुस आए
उपद्रव पीड़ित मोेहरबा गांव निवासी जगदीश जायसवाल ने बताया कि घर में घुसे उपद्रवियों ने परिवार के लोगों को मारते-पीटते हुए 25 हजार रुपये नकद, पत्नी के जेवरात लूट लिए। रामकुमार और नंदलाल ने कहा कि पूरी संपत्ति उपद्रवी लूट ले गए हैं। नंदलाल और पंचमलाल ने कहा कि उपद्रव होता देख उन सभी ने दरवाजा बंद कर लिया था, फिर भी दरवाजों को कुल्हाड़ी से काटकर उपद्रवी घर में घुस आए और तोड़फोड़ कर लूटपाट की। उपद्रवियों ने इसी तरह अन्य ग्रामीणों पर भी कहर बरपाया।
अहेतुक सहायता दी
जिला प्रशासन की ओर से सभी 38 परिवारों को अहेतुक सहायता के रूप में 2700 रुपये नकद, 20 किलो गेहूं और 10 किलो चावल मुहैया कराया गया है। गांव में सीआरओ एनलाल, सीओ नानपारा असलम खान दलबल के साथ जमे हैं।
घायलों को दी आर्थिक सहायता
जिलाधिकारी किंजल सिंह ने बताया कि उपद्रव में गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार और मामूली घायलों को 20-20 हजार की अहेतुक सहायता दी गई है। डीएम ने कहा कि जिला अस्पताल में भर्ती घायलों को चेक मुहैया करा दिए गए हैं।
धार्मिक स्थल पर ताला देख भड़के भाजपाई, प्रदर्शन
नानपारा (बहराइच)। बुधवार सुबह कैसरगंज विधायक मुकुटबिहारी वर्मा और बलहा विधायक सावित्रीबाईफुले की अगुवाई में भाजपा नेताओं का प्रतिनिधिमंडल मोहरबा गांव पहुंचा। यहां प्रतिनिधिमंडल में शामिल पूर्व एमएलसी सुभाष त्रिपाठी, पूर्व सांसद पदमसेन चौधरी, प्रदेश मंत्री अनुपमा जायसवाल, जिलाध्यक्ष गुलाबचंद्र शुक्ला, राहुल राय आदि ने ग्रामीणों के घरों में जाकर तोड़फोड़ और लूटपाट की स्थिति जांची। इसके बाद सभी गांव के धार्मिक स्थल पर पहुंचे। यहां ताला लटकता देख प्रतिनिधिमंडल भड़क उठा। सभी ने मौके पर मौजूद सीआरओ एनलाल से ताला खुलवाने को कहा लेकिन उन्होंने ताला खोलने से इंकार कर दिया। इस पर भाजपा नेता आंदोलित हो उठे। सभी ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। गांव के लोग भी इकट्ठा होने लगे। लगभग डेढ़ घंटे बाद सीआरओ ने जिलाधिकारी किंजल सिंह से वार्ता करने के बाद ताला खुलवाया।
विधानसभा में उठाएंगे मामला
बहराइच। मोहरबा गांव से लौटने के बाद भाजपा नेताओं ने पार्टी कार्यालय पर प्रेसवार्ता की। इस दौरान विधायक मुकुटबिहारी वर्मा ने कहा कि मोहरबा गांव की घटना पुलिस और प्रशासनिक व्यवस्था के लिए कलंक है। पूरी रात उपद्रवियों का उत्पात चला लेकिन पुलिस कंट्रोल नहीं कर सकी। बोले कि इस मामले में जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर पीड़ितों को मौके का मूल्यांकन कर मुआवजा देने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि मोहरबा कांड का मामला विधानसभा में भी उठाया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल ने शिविर लगाकर बवाल में घायल हुए लोगों का उपचार कराने की मांग की।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00