हालात नियंत्रण में, तनाव बरकरार

Bahraich Updated Tue, 27 Nov 2012 12:00 PM IST
बहराइच। मोहर्रम पर रविवार को हुए बवाल के बाद सोमवार को जिले में स्थिति सामान्य रही। हालांकि, अभी भी कई स्थानों पर पुलिस बल और पीएसी तैनात है। गौरतलब है कि हरदी के परसोहना व सिपहिया प्यूली में जमकर तोड़फोड़ हुई। ग्राम प्रधान समेत 10 लोग घायल हुए हैं। अन्य स्थानों पर हुई मारपीट में 16 लोग जख्मी हुए हैं। कुछ पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए। उधर, हुजूरपुर के खानपुर टेपरी में भी जुलूस की आड़ में अराजक तत्वों ने रविवार रात दो ग्रामीणों के घर में जमकर तोड़फोड़ की, दीवार ढहा दी। शिवपुर में भी उत्पात मचाया।
हरदी थाना क्षेत्र के परसोहना बंजरिया गांव में रविवार की शाम ताजिये का जुलूस करबला को जा रहा था। परसोहना निवासी मन्नू पुत्र लंगड़ व सूरज पुत्र बहोरी सड़क के किनारे चाट की दुकान लगाए हुए थे। तभी एक समुदाय विशेष के कुछ लोगों ने दुकान को पलट दिया। दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हो गई। थानाध्यक्ष बृजेश सिंह ने मौके पर पहुंचकर विवाद को शांत कराया लेकिन दोनों पक्षों में रोष बरकरार रहा। गांव के बाहर जब जुलूस पहुंचा तभी गौरिया गांव का जुलूस भी मिलान करने लगा। इस दौरान चाट की दुकान के विवाद की जानकारी होने पर जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने ताजिया रखकर नारेबाजी शुरू कर दी। दोनों पक्षों की ओर से पथराव शुरू हो गया। थानाध्यक्ष हरदी बृजेश सिंह, सिपाही सुजीत पांडेय व विनोद कुमार, ग्राम प्रधान दिनेश कुमार सिंह, देशराज, मंशाराम, मदन व रमन समेत 10 लोग चोटिल हुए हैं। घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सीडीओ, एएसपी विजय यादव डेढ़ सेक्शन पीएसी के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने हलका बल प्रयोग कर हालात को काबू में किया। उधर, सिपहिया प्यूली में भी कटहल के पेड़ काटने को लेकर अराजक तत्वों ने जमकर उत्पात मचाया। मारपीट भी हुई जिसमें अवनीश कुमार, छेदू, गंगासागर, मोनू, नान्हूं, ज्ञानी, सविता, मेराज तथा जीवनलाल समेत 12 लोग चोटिल हुए हैं। हुजूरपुर के खानपुर टेपरी गांव में ग्रामीण राकेश मिश्रा व माधवराज मिश्रा के आलू के खेत से जुलूस निकालने को लेकर हुए विवाद में अराजक तत्वों ने राकेश और माधवराज के घर में घुसकर तोड़फोड़ की। राकेश के घर की दीवार को ढहाते हुए छप्पर भी गिरा दिया। उधर, शिवपुर बाजार में रामजानकी मंदिर के निकट बिजली का केबल काटने को लेकर हुए विवाद में हाथापाई हुई। यहां अराजक तत्वों ने राजेंद्र और लोधे शाह के घर में घुसकर जमकर उत्पात मचाया। रायपुर में ज्योति कुमार की गुमटी को हटाने को लेकर हाथापाई व मारपीट हुई। गुमटी को अराजक तत्वों ने पलट दिया। चकैया में नीम के पेड़ को काटने को लेकर हुए विवाद में अराजक तत्वों ने हमला किया, जिसमें घनश्याम सोनी, राजू, संतोष चोटहिल हुए हैं। तनाव को देखते हुए महाराजगंज बाजार में स्थित मार्निंग ग्लोरी मांटेसरी स्कूल व राम रहीम पब्लिक स्कूल को दो दिन के लिए बंद करवा दिया गया है।
परसोहना मामले में 24 नामजद
हरदी थाना क्षेत्र के परसोहना में हुए विवाद के मामले में ग्राम प्रधान दिनेश सिंह ने 8 लोगों को नामजद करते हुए थाने पर तहरीर दी है। वहीं, दूसरे पक्ष से जहांगीर ने 16 लोगों को नामजद करते हुए बवाल का जिम्मेदार बताया है। हुजूरपुर के खानपुर टेपरी में राकेश और माधवराज ने 12 लोगों को नामजद व डेढ़ दो सौ अज्ञात के खिलाफ हुजूरपुर थाने में तहरीर दी है। रायपुर में सात लोगों को नामजद किया गया है। जबकि चकैया में दर्जन भर लोगों को नामजद करते हुए खैरीघाट थाने में तहरीर दी गई है। एसपी ने बताया कि सभी मामलों में विवेचना की जा रही है। इसके बाद रिपोर्ट दर्ज करते हुए कार्रवाई की जाएगी।
शिवपुर में सुलह-समझौता
पुलिस क्षेत्राधिकारी महसी असलम खान ने बताया कि शिवपुर की घटना में सोमवार सुबह नायब तहसीलदार और खंड विकास अधिकारी के साथ बाजार पहुंचकर दोनों पक्ष के लोगों को समझाया बुझाया गया है। दोनों पक्ष ने सुलह समझौता कर लिया है। शांति समेटी का भी गठन किया गया है, जिसमें हिंदू पक्ष से राजकुमार, रामनरेश, सुनील, काशीराम और नयन जायसवाल आदि हैं।
मटेरा व बांसपुरवा में भी मारपीट
बहराइच। हुजूरपुर के पातूपुरवा पतरहा गांव में रविवार देर रात ताजिया लेकर जब करबला की ओर बढ़ रहे तो बांसपुरवा के पास खेत से जुलूस निकालने को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। इसमें इंसान अली (21) पुत्र अब्बास अली व उस्मान अली (22) पुत्र नजरूल घायल हुए हैं।
अराजकतत्व किए जा रहे चिह्नित
पुलिस अधीक्षक जीपी कनौजिया ने बताया कि जहां भी रास्ते को लेकर विवाद हुआ है, वहां अब हालात सामान्य हैं। पुलिस क्षेत्राधिकारी और थानाध्यक्षों को अराजक तत्वों को चिह्नित कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। सभी स्थानों पर पुलिस और पीएसी बल तैनात हैं।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper