पुलिस और बदमाशों में मुठभेड़

Bahraich Updated Sun, 21 Oct 2012 12:00 PM IST
बहराइच/मिहींपुरवा। लखीमपुर-नानपारा मार्ग पर शुक्रवार रात घुघवा नाले के पास बदमाशों और पुलिस टीम में कई चक्र फायरिंग हुई। पुलिस ने घेराबंदी कर चार बदमाशों को असलहे समेत दबोच लिया, जबकि 6 फरार हो गए। पकड़े गए बदमाशों ने तीन माह पूर्व मेंथा व्यवसायियों से 43.47 लाख रुपये लूटने की बात भी स्वीकार की है। बदमाशों के पास से लूट के दो लाख रुपये नकदी, घटना में शामिल मिनी ट्रक व बाइक भी पुलिस के हाथ लगी है। आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। लूट के रुपये से खरीदे गए एक और मिनी ट्रक को भी पुलिस ने बदमाशों की निशानदेही पर पकड़ा है।
बीती 20 जुलाई को बाराबंकी से आ रहे गायघाट के मेंथा व्यवसायी विजय गुप्ता तथा टीकाराम गुप्ता की जीप को मटेरा व नानपारा के बीच रोककर बदमाशों ने 43.47 लाख रुपये लूट लिए थे। व्यवसायियों को मारापीटा था। इसके बाद बदमाश मिनी ट्रक से फरार हो गए थे। उनकी धरपकड़ के लिए पुलिस ने तीन टीमें गठित की थीं। 10 दिन पूर्व पीड़ित व्यवसायियों के प्रार्थन्ना पत्र पर एसपी ने मोतीपुर थानाध्यक्ष कैलाश यादव को विवेचना सौंपी थी। एसओजी प्रभारी वकील पांडेय भी सर्विलांस के जरिए बदमाशों पर नजर रख रहे थे। शुक्रवार को बदमाशों के मिनी ट्रक द्वारा लखीमपुर जाने का सुराग लगा था। एसओजी प्रभारी व थानाध्यक्ष ने पुलिस टीम के साथ नानपारा-लखीमपुर मार्ग पर घुघहा नाला के निकट घेराबंदी की। पुलिस अधीक्षक जीपी कनौजिया ने बताया कि देर रात वाहन चेकिंग के बहाने घुघहा नाला के पास मिनी ट्रक (यूपी 42 टी 5671) को रोका गया। ट्रक रोकते ही उस पर सवार बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जंगल की ओर भागने लगे। पुलिसकर्मियों ने 6 चक्र फायरिंग कर चार बदमाशों को दबोच लिया गया। इनकी पहचान मुन्नन पुत्र हाजिम घोसियाना दरगाह शरीफ, अयूब पुत्र रमजान मीरचक सोनवा श्रावस्ती, मुन्ना पुत्र जाबिर गायघाट मोतीपुर व मुन्ना पुत्र अमीन गायघाट मोतीपुर के रूप में हुई है। इन चारों के पास से कट्टा और कारतूस भी पुलिस के हाथ लगा है। एसपी ने बताया कि चारों आरोपियों ने मेंथा व्यवसायी लूटकांड में शामिल होने की बात स्वीकारी है। मिनी ट्रक की तलाशी के दौरान टूलबाक्स से दो लाख रुपये नकदी, निशानदेही पर एक बाइक व लूट के रुपये से खरीदी गई एक और मिनी ट्रक बरामद हुआ है। गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। फरार छह आरोपियों को भी चिह्नित कर लिया गया है।
लूट के धन से ट्रक व जमीन खरीदी, बनवाया मकान
पुलिस अधीक्षक जेपी कनौजिया ने बताया कि पकड़े गए बदमाशों ने बताया कि उन्होंने मेंथा व्यवसायियों से लूटे गए 43 लाख रुपये आपस में बांटे थे। इसके अलावा सामूहिक रूप से एक नया मिनी ट्रक 4,05,150 रुपये की लागत से खरीदा था। आरोपी मुन्नन ने अपनी पत्नी के नाम से 18 लाख रुपये में 15 बीघा जमीन खरीदी थी। जबकि पकड़े गए मुन्ना ने बताया कि उसने लूटे गए रुपयों से उसने मकान का निर्माण कराया।
गिरोह बंद अधिनियम में होगी कार्रवाई
एसपी ने बताया कि पकड़े गए बदमाशों के माध्यम से लूटे गए शेष धनराशि की बरामदगी का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लूट के रुपये से खरीदे गए मिनी ट्रक को कब्जे में ले लिया गया है। भूमि व निर्मित मकान को जब्त करने की भी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा गिरोह बंद अधिनियम के तहत सभी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls