तेंदुए को पकड़ने के लिए लगा पिंजरा

Bahraich Updated Sat, 13 Oct 2012 12:00 PM IST
बिछिया (बहराइच)। संरक्षित वन क्षेत्र के कतर्नियाघाट और निशानगाड़ा रेंज में पखवारे भर से एक तेंदुआ आए दिन हमला कर रहा है। गुरुवार रात को तेंदुए ने एक किशोरी को हमला कर जख्मी कर दिया था। तेंदुए की दहाड़ से लोग रात भर सो नहीं सके। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग ने उत्पाती तेंदुए को पकड़ने की योजना बनाई है। इसके तहत शुक्रवार दोपहर में गांव के बाहर पिंजरा लगाया
गया है।
कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के कतर्नियाघाट और निशानगाड़ा रेंज में स्थित गांवों में पखवारे भर से तेंदुआ लोगों पर हमला कर रहा है। गिरिजापुरी, जमुनिहा कारीकोट, रमपुरवा मटेही, आंबा, बर्दिया गांव के लोग तेंदुए के हमले से दहशत मे हैं। हद तो तब हो गई जब गुरुवार रात जंगल से निकलकर आए तेंदुए ने जमुनिहा कारीकोट गांव निवासी राजेंद्र के घर में घुसकर रिंकी (14) पर हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया। किसी तरह ग्रामीणों ने शोर मचाकर तेंदुए के शिकंजे से रिंकी को छुड़ाया गया। मौके पर तो तेंदुआ जंगल की ओर चला गया लेकिन रात 12 बजे के आसपास गांव की पगडंडियों पर तेंदुए ने चहलकदमी करते हुए दहाड़ लगाई। सुबह पहुंचे वनकर्मियों ने पगचिन्हों के आधार पर तेंदुए के आमद की पुष्टि भी की। निरंतर हो रहे हमले और गांव में पूरी रात तेंदुए के चहलकदमी को गंभीरता से लेते हुए वन विभाग ने गांव में पिंजरा लगा दिया। वन क्षेत्राधिकारी वसी इकबाल नकवी ने बताया कि तेंदुए का हमला रोकने के लिए पिंजरा लगाया गया है। उसे पकड़ने के बाद गेरुआ नदी के उस पार छोड़ा जाएगा जिससे कि गांव में हमले कम हो सके।
आदमखोर नहीं है : डीएफओ
तेंदुए को पिंजरा लगाकर पकड़ने के मामले में प्रभागीय वनाधिकारी आरके सिंह का कहना है कि तेंदुआ आदमखोर नहीं हुआ है। लेकिन बढ़ रहे हमले के चलते यह एहतियात बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी बाघ या तेंदुआ तब आदमखोर होता है जब वह तीन से अधिक मनुष्यों का शिकार करे। उन्होंने कहा कि हो सकता है जंगल के किनारे पर रहने के चलते तेंदुआ आबादी में दस्तक दे रहा हो। पिंजरे में पकड़कर उसे घने जंगल में पहुंचाया जाएगा।
पिंजरे में बांधी गई बकरी
डीएफओ ने बताया कि तेंदुए को काबू में करने के लिए पिंजरे में बकरी बांधी जाएगी। इस बकरी के लिए ही तेंदुआ पिंजरे तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि दो वन रक्षकों की ड्यूटी भी लगा दी गई है जो पिंजरे पर नजर रखेंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls