याद किए गए बापू व शास्त्री

Bahraich Updated Thu, 04 Oct 2012 12:00 PM IST
बहराइच। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती जिले में मंगलवार को हर्षोल्लास से मनाई गई। सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में ध्वजारोहण के साथ बापू व शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। वक्ताओं ने महापुरुषों के आदर्शों का अनुसरण करने पर बल दिया। स्कूलों में प्रभातफेरी के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों व प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती का उल्लास मंगलवार को चहुुं ओर दिखा। कलक्ट्रेट में अपरजिलाधिकारी यूएनसिंह ने सुबह आठ बजे ध्वजारोहण कर बापू व शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया। उन्होंने बापू के पंच आदर्शों को अपनाने के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री के पदचिन्हों का अनुसरण करने की बात कही। इस मौके पर वंशीवादक वेदमित्र शुक्ल मयंक ने रघुपति राघव राजाराम की धुन पर वंशी का वादन किया। कवि डॉ. राधेश्याम पांडेय, अल्लन बहराइची और लल्लन प्रसाद ने काव्यपाठ किया। कार्यक्रम में वित्त एवं राजस्व अधिकारी नेब्बूलाल, एसडीएम परवेज अहमद, नगर मजिस्ट्रेट विजयकुमार गुप्ता आदि ने महापुरुषों के जीवन, संघर्ष व विचारों पर प्रकाश डाला। विकास भवन में सीडीओ सुखलाल भारती ने महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया। एसपी कार्यालय में पुलिस अधीक्षक जीपीकनौजिया ने ध्वजारोहण किया। इसके अलावा जिला अस्पताल और पुलिस लाइन, जिला कारागार में भी ध्वजारोहण कर बापू व शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। स्कूलों में छात्रों ने प्रभात फेरियां निकालीं। कस्तूरबा विद्यालय सुजौली में बापू और पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर वार्डेन रंजना गौड़ ने माल्यार्पण किया। इस दौरान छात्राओं ने संास्कृ तिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
गांधी आश्रम की ओर से काव्यपाठ व गोष्ठी हुई, जिसमें जिसमें कवि आशुतोष श्रीवास्तव, अयोध्याप्रसाद वर्मा ने काव्य पाठ किया। इसके बाद गांधी आश्रम परिसर में महिलाओं ने चरखा चला कर सूत भी काता। काय्रक्रम की अध्यक्षता दिवाकर मिश्र ने की। संचालक राजेश्वर सिंह रहे। इस अवसर पर राधेश्याम पांडेय, आरपी श्रीवास्तव, रामसंवारे पांडेय, राम कुंवारे, चंद्रभान सिंह आदि मौजूद रहे। जिला कारागार में बंदियों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता का अयोजन किया गया, जिसमें काफी संख्या में बंदी सम्मिलित हुए। यहां पर कारागार अधीक्षक एके सिंह ने बंदियों को नशामुक्ति व जीवन सुधारने के टिप्स सुझाए। महिला महाविद्यालय में प्राचार्या डॉ. प्रमिला की अगुआई में बापू व शास्त्री को नमन किया गया। इस दौरान छात्रा तूलिका सिंह ने भजन व मनीषा, सुषमा, दुर्गमा ने देश भक्ति गीत की प्रस्तुति की। कार्यक्रम में डॉ. रंजना उपाध्याय, डॉ. मोहिनी गोयल ने विचार व्यक्त किया।
कांग्रेस भवन में कमेटी के जिलाध्यक्ष रामनारायणमिश्र ने ध्वजारोहण कर बापू व शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर आयोजित गोष्ठी में जिलाध्यक्ष ने दोनों महापुरुषों के आदर्शों को आत्मसात करने पर बल दिया। गोष्ठी को पूर्व विधायक रामसागर राव, सेवादल के संगठक रमेश मिश्र, एहतिशाम हैदर जाफरी आदि ने संबोधित किया। उधर, नानपरा में कांग्रेस कमेटी की प्रांतीय सदस्य खैरुलनिशा की अध्यक्षता में मोहल्ला बाड़ा में स्थित जनसंपर्क कार्यालय पर बापू व शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper