विज्ञापन
विज्ञापन

दिमागी बुखार से दो की जान गई

Bahraich Updated Wed, 29 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
बहराइच। वायरल के साथ एक्यूट इंसेफ्लाइटिस (दिमागी बुखार) भी कहर बरपने लगा है। जिला अस्पताल में एक्यूट इंसेफ्लाइटिस से भर्ती दो युवकों की इलाज के दौरान मंगलवार सुबह मौत हो गई। 29 नए रोगी भर्ती हुए हैं। इनमें नौ की हालत नाजुक है। एक रोगी को चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ रेफर किया गया है। अचानक मरीजों की संख्या बढ़ने और संसाधनों की कमी सभी को बेहाल कर रही है। बेड के अभाव में रोगी जमीन पर भर्ती होकर इलाज कराने को मजबूर हैं। किसी की ड्रिप रोशनदान में टंगी हुई है तो किसी की पेड़ की डाल पर। मरीजों की दुर्दशा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
जिले में पहले डायरिया फिर वायरल और अब दिमागी बुखार कहर बरपा रहा है। स्थिति दिनों-दिन बिगड़ती जा रही है। जिला चिकित्सालय में दो दिन पूर्व बुखार से ग्रसित होकर श्रावस्ती के भिनगा निवासी पीतांबर (27) को भर्ती किया गया था। इसी दौरान रानीपुर निवासी सुरेंद्र (40) को भी परिजनों ने जिला अस्पताल में पहुंचाया था। बुखार के इन दोनों रोगियों की हालत मंगलवार सुबह बिगड़ गई। जीवनरक्षक दवाइयों का इस्तेमाल करने के बावजूद दोनों की जान नहीं बच सकी। 29 नए रोगी भर्ती हुए हैं। इनमें तिलकराम (6) परसा, पवन (2) गोड़हिया, प्रवीन (4) धर्मपुर, संतोष (5) बनकटी, प्रभाकर (11) परसिया, पिंकू (4) जमुनहा, मोती (7) चंदापुर, पूनम (10) राजा रेहुआ, शिवम (4) रुपईडीहा, अंकित (9) ललिया, अनुभव (10) खमरिया, सिराजुल (11) गुरघुट्टा, संदीप (7) टेपरहा, अंसारी (10) भकला बाजार, शबनम (3) अलीनगर, नीलम (5) गेंधरिया, शोभी (5) अवस्थीपुरवा, उत्तम (10) लौकाही, शबा (10) किला, ममतादेवी (11) गलगलकोटिया, सावित्री (3) बैकुंठा, तौफीक (10) बघौली, अली खान (12) दरगाह, अभिषेक (3) बाजपेईपुरवा, सचिन (6) हुजूरपुर, विकास (10) श्यामपुर नदौना औहरुलन्निशां (10) सेमगढ़ा शामिल हैं। इनमें पवन, शिवम, नीलम, शोभी, उत्तम, सबा, ममता, सावित्री और अभिषेक की हालत नाजुक है। पवन को डॉक्टरों ने चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के लिए रेफर कर दिया है। इन 29 मरीजों के भर्ती होने के साथ ही चिल्ड्रेन वार्ड में बुखार ग्रसित रोगियों की संख्या 100 पार हो गई है। यही स्थिति जिला अस्पताल के पुरुष विभाग की है। चिल्ड्रेन वार्ड और पुलिस अस्पताल में मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं जमीन पर लेटाकर ड्रिप चढ़वाई जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के मुताबिक बुखार से दम तोड़ने वाले दोनों लोगों में दिमागी बुखार के लक्षण मिले हैं।
380 मरीजों का हुआ परीक्षण
जिला चिकित्सालय के चिल्ड्रेन वार्ड की ओपीडी में अभी तक अधिकतम मरीजों की संख्या सवा दो सौ तक ही रहती थी लेकिन तराई में मौसम परिवर्तन के चलते अचानक मरीजों के बढ़ने से मंगलवार को चिल्ड्रेन वार्ड के ओपीडी में 380 मरीजों का परीक्षण हुआ। जिला चिकित्सालय के बाल रोग विशेषज्ञ डा. केके वर्मा ने बताया कि अचानक मरीजों की संख्या बढ़ी है जिससे कुछ परेशानियां आ रही हैं।
मच्छर के काटने से होता है
जिला चिकित्सालय के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. केके वर्मा ने बताया कि इंसेफ्लाइटिस का बुखार मच्छर के काटने से होता है। एनाफिलीज मादा मच्छर जब सुअर को डंक मारनेे के बाद मनुष्य के शरीर में डंक चुभोती है। तभी इंसेफ्लाइटिस का बुखार शुरू होता है। इसके लिए सुअर बाड़ों की साफ सफाई करते रहना चाहिए। मच्छर न काटे इसके लिए व्यक्ति को शरीर ढककर रखना चाहिए।
हो सकते हैं अपंग
जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. आरबी सिंह ने बताया कि इंसेफ्लाइटिस ऐसा बुखार है जिसके ठीक होने के बावजूद 60 फीसदी रोगी अपंगता के शिकार हो जाते हैं।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान
ज्योतिष समाधान

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
लोकसभा चुनाव - किस सीट पर बदले समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पड़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bahraich

लखपति हैं सपा व कांग्रेस प्रत्याशी, कई केस भी दर्ज

लखपति हैं सपा व कांग्रेस प्रत्याशी, कई केस भी दर्ज

16 अप्रैल 2019

विज्ञापन

बुलंदशहर से भाजपा प्रत्याशी भोला सिंह पर चुनाव आयोग सख्त, नोटिस जारी करके मांगा जवाब

बुलंदशहर से भाजपा प्रत्याशी डॉ भोला सिंह को बूथ के अंदर जाकर वोट मांगना भारी पड़ गया। भाजपा प्रत्याशी के बूथ के अंदर जाकर वोट मांगने के कुछ वीडियो वायरल हो रहे थे। जिसके बाद उन्हे नोटिस जारी करके जवाब मांगा गया है।

18 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election