विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020
Astrology Services

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यूपीपीएससी में अब गरीब सवर्णों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण, विधानसभा में विधेयक पारित

यूपी विधानसभा में उत्तर प्रदेश लोक सेवा (आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण) विधेयक 2020 पारित हो गया। इससे आयोग की ओर से की जाने वाली भर्तियों में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

28 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बागपत

शुक्रवार, 28 फरवरी 2020

गांवों को जर्जर तारों के मक्कड़जाल से मिलेगी मुक्ति

गांवों को जर्जर तारों के मक्कड़जाल से मिलेगी मुक्ति
अग्रवाल मंडी टटीरी। बिजली चोरी और लाइन लॉस बिजली तारों के मक्कड़जाल को लेकर बिजली विभाग ने गांवों की सुध ली है। इसे रोकने के लिए नंगे तारों को हटाकर एबी केबल लगाए जा रहे हैं। दरअसल, गांव सूरजपुर महनवा समेत अलग-अलग गांवों में इस काम को युद्धस्तर पर निपटाया जा रहा है। ताकि इस कार्य की डेडलाइन मार्च 2020 को डेथलाइन होने से बचाया जा सके।
बुधवार को यह काम क्षेत्र के निकटवर्ती गांव सूरजपुर महनवा में शुरू किया गया। इस दौरान गांव की आपूर्ति ठप कर दी गई। बिजली अधिकारियों के मुताबिक पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरविंद मल्लप्पा बंगाली ने 14 जिलों में यह काम मार्च 2020 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर अधीक्षण अभियंता इस कार्य की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मेरठ और बागपत जिलों के अधिकारियों को मुख्य अभियंता मेरठ जोन एसबी यादव ने इस काम को समयसीमा में पूरा करने का निर्देश दिया है।
232 गांवों में बिछाए जा रहे केबल
गांवों में एबी केबल बिछाने का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। ताकि बिजली चोरी और लाइन लॉस को कम किया जा सके।
रणविजय सिंह, अधीक्षण अभियंता बागपत
रुकेगी बिजली चोरी
अब गांवों में कटिया डालकर बिजली चोरी नहीं की जा सकेगी। शहरी क्षेत्र की तर्ज पर ग्रामीण इलाकों में भी इसीलिए एबी केबल लगाए जा रहे हैं।
एसबी यादव, मुख्य अभियंता मेरठ जोन
... और पढ़ें

पुलिस पर रखें भरोसा, खुद में पैदा करे आत्मविश्वास

पुलिस पर रखें भरोसा, खुद में पैदा करे आत्मविश्वास
बागपत। अमर उजाला फाउंडेशन की पहल अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत सेंट एंजल्स पब्लिक स्कूल में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गया। इसमें सीओ सिटी ओमपाल सिंह ने बेटियों को 24 घंटे मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। छात्राओं की सुरक्षा के लिए डायल 108 और 112 हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी। साथ ही उनकी पहचान गोपनीय रखने का विश्वास दिलाया। छात्राओं ने सीओ से सवाल किया लड़कियों की पढ़ाई क्यों छुड़वा दी जाती है। उन्होंने कहा कि बेटियां खुद में आत्मविश्वास पैदा करे। तभी समय के साथ कदम ताल करने में मदद मिलेगी।
बुधवार को स्कूल परिसर में नारी सुरक्षा एवं सशक्तिकरण अभियान के तहत पुलिस की पाठशाला का शुभारंभ सीओ ओमपाल सिंह और स्कूल के प्रबंधक अजय गोयल ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत से अभिभावकों सहित शिक्षकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सीओ सिटी ने कहा कि बेटियों को खुद को मानसिक तौर पर मजबूत करने की जरूरत है। पुलिस हमेशा सुरक्षा के लिए तैयार हैं। अभिभावक और शिक्षक छात्राओं को आगे बढ़ाने में मदद करें। ताकि भय के बादल छंटने में मदद मिले। महिलाओं के हित में देश में कई कानून हैं। कुलदीप सिंह, राजीव कुमार, बबलेश कुमार, जावेद, रवि कुमार, पंकज कुमार, इमरान, सुमन देवी, ममता देवी, कोमल, शिखा, अनुराधा देवी, नाजिश, सुमन मौजूद रहीं।
-------------
बेटियों के सवाल का दिया जवाब
इशिका : देश में पुरुष प्रधान सोच है। इसलिए लड़कियां खुद को पिछड़ा हुआ समझती हैं।
सीओ : लड़कियों को अपने अंदर आत्मविश्वास पैदा करनी चाहिए। संविधान में उन्हें बराबरी का हक मिला है। सोच बदल रही है।
-------------
खुशी बंसल : अगर किसी लड़की को परिवार आगे पढ़ाने में मदद न करें तो उसे क्या करना चाहिए।
सीओ : पहले खुद बात करें। इसके बाद अपने शिक्षकों की मदद लें। शिक्षक ही माता-पिता को बेहतर तरीके से समझा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर पुलिस-प्रशासन और हेल्पलाइन नंबरों की मदद लें।
-------------
नेहा कौशिक : आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना चाहिए।
सीओ : कड़ी मेहनत, नियमित अभ्यास और खुद पर भरोसा कर लक्ष्य को आसानी से पाया जा सकता है।
-------------
अमीरा : उच्च शिक्षा के लिए परिवार तैयार नहीं हो तो कैसे मनाएं।
सीओ : परिवार को अपने लक्ष्य के विषय में जानकारी दें। उनका भरोसा जीतें। अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं की मदद लें।
-------------
वंशिका : लड़कियों की पढ़ाई क्यों छुड़वा दी जाती है।
सीओ : धीरे-धीरे समाज की सोच बदल रही है। लड़कियां मुकाम हासिल कर रही हैं। अभिभावकों की बैठक समय-समय पर कराने से इसमें लाभ मिला है।
-------------
इनसेट
बेटियों ने किया अभिनंदन
बागपत। अतिथियों का छात्रा वंशिका, इशिका, इलमा, शबा, खुशी, आस्था, कनिका, विशाखा, चित्रा, दीपांशी, स्वाति, मेघा, रजिया, निधि, आस्था, श्वेता, नेहा, तनीषा, अविरल, निशा, खुशी, तानिया, दीपांशी, मांसी, अनस, तानिया, सिमरन का बेटियों ने अभिनंदन किया।
... और पढ़ें

पुलिस ने हिंयुवा के नगर महामंत्री से की अभद्रता, थाने में हंगामा

पुलिस ने हिंयुवा के नगर महामंत्री से की अभद्रता, थाने में हंगामा
बड़ौत। बावली रोड स्थित अपनी जिम को बंद कर मंगलवार की रात घर जा रहे संचालक एवं हिंदू युवा वाहिनी के नगर महामंत्री वासु तोमर को सादी वर्दी में चार पुलिसकर्मियों ने अभद्रता करने का प्रयास किया तो वह भागने लगे। इसके बाद पुलिस वालों ने उस पर फायरिंग कर दी। हालांकि, वासु को गोली नहीं लगी और वह बाल-बाल बच गए। इसके बाद पुलिसकर्मी वासु को कोतवाली लेकर आए और मारपीट की। बाद में पूछताछ कर उसे छोड़ दिया। बुधवार को हिंदू संगठन के लोग व उसके परिजन कोतवाली पहुंचे और उन्होंने इस घटना को लेकर हंगामा किया। इस दौरान वासु ने चारों आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने हिंयुवा नगर महामंत्री का मेडिकल कराया गया।
वासु तोमर पुत्र हुसेंद्र सिंह बावली रोड के निवासी हैं और उसी रोड पर वासु फिटनेस जिम का संचालन करते हैं। वह हिंदू युवा वाहिनी के नगर महामंत्री भी है। मंगलवार की रात वासु जिम बंद कर घर लौट रहे थे। तभी कार सवार चार पुलिसकर्मी सिविल वर्दी में उतरें और अभद्रता करते हुए उन्हें रुकने को कहा। सिविल वर्दी में होने के कारण वह पुलिस को बदमाश समझ भागने लगे तो पुलिसकर्मियों ने उस पर ताबड़तोड़ चार गोलियां चलाई, जिससे वह बाल-बाल बच गया। बाद में पुलिसकर्मियों ने उसे कार में बैठा लिया और मारपीट कर कोतवाली लेकर आए। पूछताछ के बाद पुलिसकर्मियों ने उसे देर रात छोड़ दिया। बुधवार को इस घटना को लेकर हिंदू संगठन के लोग नगर पालिका चेयरमैन अमित राणा व वासु की पत्नी नीशू व परिवार की अन्य महिलाएं कोतवाली पहुंची और हंगामा किया। उनका कहना था कि बिना वजह पुलिस ने वासु पर गोली चलाई है। थाना प्रभारी अजय शर्मा ने काफी समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। वासु तोमर ने चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है। पुलिस ने वासु का सीएचसी पर मेडिकल कराया है।
लव समझ वासु को दबोचा
बड़ौत। थाना प्रभारी अजय शर्मा ने बताया कि काफी दिनों से वांछित चल रहे लव नामक युवक की सूचना मिली थी कि वह एक शादी में अपने साथियों के साथ झगड़ा कर रहा है तो पुलिस वहां पहुंची थी। पुलिस को देखकर झगड़ा कर रहे लोग भागने लगे थे। उसी दौरान वासु तोमर भी भाग रहा था तो पुलिस ने उसे ही लव समझ लिया। इसलिए पूछताछ के बाद देर रात उसे छोड़ दिया गया था। लेकिन उसके साथ जो अभद्रता हुई है वह गलत है। इस संबंध में तहरीर मिली है कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

एटीएम बदलकर खातें से 15 हजार रूपयें निकालें

एटीएम बदलकर खाते से 15 हजार रुपये निकाले
- शादी समारोह में भाग लेने बड़ौत आया था परिवार, तहरीर दी
बड़ौत। दिल्ली बस स्टैंड स्थित एचडीएफसी के एटीएम से कार्ड बदलकर बदमाश 15 हजार रुपये निकाल ले गए। उन्होंने कोतवाली पहुंचकर तहरीर दी है। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है।
प्रियंका तोमर पत्नी अरुण तोमर आवास विकास कालोनी बड़ौत की रहने वाली हैं। फिलहाल वह लोनी में रह रहे है। वे बड़ौत किसी शादी में आए थे। इसी दौरान प्रियंका को पैसों की जरूरत पड़ी। उनका खाता आईसीआईसीआई बैंक दिल्ली में खाता है। उन्होने अपना कार्ड देवर मोहित को दिया। जब वे दिल्ली बस स्टैंड पर एचडीएफसी बैंक के एटीएम से पैसा निकालने गए तो कार्ड एर्रर का संकेत आया तो पास में खड़े अन्य युवक ने मदद का भरोसा देकर एटीएम कार्ड बदल लिया। कुछ समय बाद उनके मोबाइल पर एक बार पांच हजार तो दूसरी बार 10 हजार रुपये निकाले जाने का मैसेज आया तो वह दंग रह गए। उन्होंने कोतवाली पहुंचकर इस संबंध में बदमाशों के खिलाफ तहरीर दी है।
... और पढ़ें

डीजे कॉलेज में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण का शुभांरभ

दो दिवसीय योग का कराया गया प्रशिक्षण
- यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के तहत किया गया शिविर का आयोजन
बड़ौत। दिगंबर जैन डिग्री कॉलेज में बृहस्पतिवार को यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के अंतर्गत दो दिवसीय योग प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया, जिसमें साधकों को योगाभ्यास कराया गया।
शिविर का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. वीरेंद्र सिंह, डॉ. किरण गर्ग व डॉ. महेश कुमार मुछाल ने संयुक्त रूप से किया। शिविर में डॉ. महेश कुमार मुछाल, सुभाष जैन व राजेंद्र जैन ने छात्र-छात्राओं को योग का अभ्यास कराया। इस अवसर पर डॉ. महेश कुमार मुछाल ने बताया कि पेट की बीमारी, उत्तानपादासन, पवनमुक्तासन, वज्रासन, सिर के लिए सर्वांगासन, शीर्षासन चंद्रासन, मधुमेह के लिए पश्चिमोत्तानासन, नौकासन, वज्रासन, भुजंगासन, हलासन, वीर्यदोष के लिए सर्वांगासन, वज्रासन, योगमुद्रा, गला के लिए सुप्तवज्रासन, भुजंगासन, चन्द्रासन आदि का अभ्यास कराया गया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. वीरेंद्र सिंह, सुभाष चंद जैन, राजेंद्र कुमार जैन, डॉ दीपक जैन, रवि, अमित, सौरभ, मुकेश, कुसुमलता, मानसी, नरेंद्र, सचिन शामिल रहे।
... और पढ़ें

दो हादसों में एक बाइक सवार की मौत, दो लोग घायल

दो हादसों में एक बाइक सवार की मौत, दो लोग घायल
चांदीनगर। गौना गांव के युवक की गाजियाबाद में सड़क हादसे में मौत हो गई है। हादसे की खबर से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।
गौना निवासी सुनील (40) पुत्र ईश्वर शर्मा बंधला गाजियाबाद में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते थे। बुधवार रात वह ड्यूटी के लिए अपने दोस्त सहारनपुर निवासी अरविंद के साथ बाइक से बंथला जा रहे थे। तभी बंधला फलाईओवर के पास ट्रक ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में सुनील और उनका दोस्त गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों ने दोनों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने सुनील को मृत घोषित कर दिया। इधर, सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी चालक को पकड़ लिया। सुनील के शव की पहचान उनके आईकार्ड से हुई है। सूचना पर परिजन व ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर ट्रक चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। बृहस्पतिवार की दोपहर को सुनील का शव उनके गांव लाया गया। इसके अलावा रटौल ढिकौली मार्ग पर जानी मेरठ का मुकुट पुत्र तेजपाल व जमील पुत्र सफीक निवासी सिवाल खास मेरठ की बाइक में खासपुर चौराहे के पास अज्ञान वाहन ने टक्कर मार दी। हादसे में दोनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों ने दोनों को पिलाना सीएचसी में भर्ती कराया है।
... और पढ़ें

नौकरी के वेरिफिकेशन कराने के लिए भटक रहे युवा

नौकरी के वेरिफिकेशन कराने के लिए भटक रहे युवा
बागपत। पुलिस भर्ती के लिए कई जिलों में अभ्यार्थियों के वेरिफिकेशन का शुरू किया गया है। लेकिन अब तक बागपत में इसके लिए कोई कार्यवाही नहीं शुरू की गई है। इसके चलते चयनित अभ्यार्थी वेरिफिकेशन के लिए पुलिस लाइन में चक्कर लगा रहे है।
वेरिफिकेशन के लिए बागपत एसपी कार्यालय पहुंचे दोघट के नितिन पंवार, प्रवेश, भड़ल के विकास के अलावा अन्य गांवों से अजित सिंह, राहुल दीक्षित अशीष चौहान, अमित पंवार का कहना था कि वर्ष 2013 में 41 हजार 610 पदों पर आरक्षी पुलिस की भर्ती हुई थी। परीक्षण के बाद 38 हजार 315 का चयन कर प्रशिक्षण के लिए भेजा गया था। इसके बाद शेष अभ्यार्थियों ने कोर्ट में रिट दायर कर दी थी। जिस पर कोर्ट ने आरक्षण त्रुटियों को सुधार कर अभ्यार्थियों का चयन करने के निर्देश दिए थे। सुप्रीम कोर्ट ने रिक्त 2394 पदों पर अभ्यार्थियों को राहत प्रदान करते हुए उनके चरित्र प्रमाण पत्र का सत्यापन करने के निर्देश दिए थे। कोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में अभ्यार्थियों के चयन के लिए चरित्र सत्यापन का कार्य शुरू हो चुका है। अभी बागपत में सत्यापन का कार्य शुरू नही हो पाया है। बाद में उन्हें एसपी कार्यालय से दो-तीन दिन में सत्यापन का कार्य शुरू करने का आश्वासन दिया गया है।
... और पढ़ें

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की जीत पर जताई खुशी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की जीत पर जताई खुशी
बड़ौत। शाहमल क्रिकेट एकेडमी पर बृहस्पतिवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें महिला वर्ल्ड टी-20 विश्व कप में महिला क्रिकेट टीम की जीत पर खुशी जताई गई।
कोच प्रतीक तोमर ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए बताया कि आज बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। इस समय महिला वर्ल्ड टी-20 विश्व कप चल रहा है। इस विश्वकप में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को कांटे के मुकाबले में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। उन्होंने एकेडमी की महिला खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया। खुशी जताने वालों में वर्षा तोमर, यश शर्मा, युग, प्रियंका, अथर्व, रोहन, आदित्य आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

हर्ष प्रजापति ने पास की ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट परीक्षा

ब्लैक बेल्ट हर्ष को किया सम्मानित
खेकड़ा। ताइक्वांडो संघ बागपत के खिलाड़ी ने विगत वर्ष लखनऊ में संपन्न हुई ताईक्वांडो प्रतियोगिता में ब्लैक बेल्ट परीक्षा पास कर परिवार एवं जनपद का नाम रोशन किया है।
गांव बसी निवासी ताईक्वांडो संघ बागपत के 10 वर्षीय होनहार खिलाड़ी हर्ष प्रजापति ने ताइक्वांडो की सर्वश्रेष्ठ डिग्री ब्लैक बेल्ट परीक्षा पास की है। विगत वर्ष लखनऊ के राजाजीपुरम इंदौर स्टेडियम में आयोजित ब्लैक बेल्ट परीक्षा में ताइक्वांडो संघ बागपत की ओर से हर्ष प्रजापति ने प्रतिभाग किया था, जिसमें उसने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। इसके अलावा हर्ष राज्य एवं जिला ताइक्वांडो प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीत चुका है। संघ सचिव सचिन शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो संघ एवं ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से यह परीक्षा आयोजित की जाती है। बृहस्पतिवार को बसी गांव में आयोजित सम्मान समारोह में संघ अध्यक्ष सुभाष त्यागी, संघ पदाधिकारियों व अन्य खिलाड़ियों ने हर्ष को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान धर्मेंद्र शर्मा, अक्षिता तोमर, विधि कुंडू, सायमा खोखर, अभिनव धामा, मनीष आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कड़ी सुरक्षा में हुई अंग्रेजी की परीक्षा, 61 छात्र रहे अनुपस्थित

कड़ी सुरक्षा में हुई अंग्रेजी की परीक्षा, 61 छात्र रहे अनुपस्थित
बड़ौत। जिले में चल रही इंटरमीडिएट व हाईस्कूल की परीक्षा में बुधवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न करायी गई। पेपर छूटने के बाद किसी परीक्षार्थी ने पेपर को सरल तो किसी ने कठिन बताया।
जनपद में 13 परीक्षा केंद्रों पर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। बुधवार को हाईस्कूल का अंग्रेजी विषय का पेपर था। इसमें कुल 4852 छात्र पंजीकृत थे, जिनमेें से 4791 छात्र उपस्थित रहे। 61 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। मांउट लिटरा स्कूल में परीक्षा से छूटने के बाद जब छात्रा विधि मलिक से बातचीत की गयी तो उनका कहना था कि पेपर आसान था। समय से पूर्व ही पेपर हल कर लिया था। छात्र सृष्टि तोमर व प्रियांशी सोलंकी का कहना था कि पेपर में तीन सेट थे जो आसान थे। इंग्लिश ग्रामर में रिक्त स्थान और कहानी लेखन भी साधारण और रुचिकर थी। अंग्रेजी के शिक्षक पंकज शर्मा ने बताया कि पाठ्यक्रम के अंदर से ही प्रश्न पूछे गए थे। उधर, बुधवार को 21 केंद्रों पर इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा संपन्न कराई गई। परीक्षा छूटने के बाद जब छात्र आदित्य से बातचीत की गयी तो उनका कहना था कि पेपर थोड़ा कठिन था, लेकिन उम्मीद है पास हो जाऊंगा। छात्रा दीपिका ने भी पेपर को कठिन बताया। हालांकि वंशिका ने पेपर को सरल बताया और काफी खुश नजर आई। उधर, श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज के अंग्रेजी विषय के प्रवक्ता गौरव वर्मा का कहना था कि पेपर आसान था, जिस बच्चे ने थोड़ी सी मेहनत के साथ पढ़ाई की होगी, वह भी पास हो जाएगा।
... और पढ़ें

शहीद आजाद का बलिदान दिवस मनाया

शहीद आजाद का बलिदान दिवस मनाया
बागपत। राष्ट्रीय लोकदल कार्यालय पर कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। इसमें कार्यकर्ताओं ने शहीद चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।
बैठक में रालोद नेता ओमबीर ढाका ने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई में चंद्रशेखर आजाद का नाम महान अमर सपूतों में लिया जाता है। आजाद ने आठ वर्ष की उम्र में ही आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया। बैठक में नितिन, कलीम, कंवरपाल हुड्डा, कोमल जैन, अनिरूद्व शर्मा, विक्रम पांचाल मौजूद रहे।
---------------
कार्रवाई की मांग की
बागपत। सहदेव सिंह पुत्र सोहनपाल निवासी मीतली ने एसडीएम को दिए ज्ञापन में बताया है कि उसके घेर के रास्ते में बिजली खंभा लगा हुआ है। वह ऊर्जा निगम के अधिकारियों से कई बार रास्ते से खंभा हटवाने की मांग कर चुका है लेकिन निगम के अधिकारी ने उसे ही उस पोल का उपभोक्ता बना दिया है। पीड़ित ने मामले की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है।
... और पढ़ें

पूनम की दाल के आगे फीके पड़े हलवा और राजमा

पूनम की दाल के आगे फीके पड़े हलवा और राजमा के स्वाद
बागपत। जिला स्तरीय पाक कला प्रतियोगिता में प्राथमिक स्कूलों की रसोइयों ने अपना हुनर दिखाया। इस दौरान एक से बढ़कर एक लजीज पकवान बनाए गए। मीतली गांव के प्राथमिक विद्यालय नंबर एक की रसोईयां पूनम ने स्वादिष्ट दाल बनाकर पहला स्थान हासिल किया। हलालपुर की ममतेश ने दूसरा और छपरौली की पूजा तीसरे स्थान पर रहीं। विजेताओं को अतिथियों ने सम्मानित किया गया।
बुधवार को सिसाना गांव के उच्च प्राथमिक स्कूल नंबर एक में जिला स्तरीय प्रतियोगिता हुई। इसमें जिलेभर से 30 रसोईयों ने हिस्सा लिया। इनमें से चार रसोईयों ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग नहीं किया। इस लिए 26 प्रतिभागियों ने हुनर दिखाया। जिला विद्यालय निरीक्षक ओमदत्त सिंह, बीएसए राजीव रंजन मिश्रा, राजकीय इंटर कॉलेज बागपत की प्रधानाचार्या प्रीति शर्मा, महिला चिकित्सक सुरुचि शर्मा, खाद्य विभाग के गणेश क अलावा अतिरिक्त उच्च प्राथमिक विद्यालय सिसाना से सलौनी, चंचल, एकता, साहिल, राधिका, निरांगना,प्राथमिक विद्यालय बागपत नंबर एक से प्रियांशु, प्राथमिक विद्यालय बागपत नंबर दो से खुशी, प्राथमिक विद्यालय सिसाना नंबर एक से वंशिका, अक्षा, अन्नु, मुस्कान ने रसोईयों के भोजन का स्वाद चखकर उन्हें अंक प्रदान किए। प्रतियोगिता में प्राथमिक विद्यालय मीतली की रसोईया पूनम को प्रथम, प्राथमिक विद्यालय हलालपुर छपरौली नंबर एक की ममतेश को दूसरा और उच्च प्राथमिक विद्यालय छपरौली की पूजा को तीसरा स्थान मिला। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण बागपत के जिला समन्वयक फरजान शैरफ ने बताया कि प्रतियोगिता के उपरांत सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में ग्राम प्रधान हीरो देवी, शिक्षक राजकुमार शर्मा, धमेंद्र यादव, कुशलता, प्रांजुल, यामीन, दीपचंद, सतेंद्र, दिनेश मौजूद रहे।
-------------------------
इनसेट
ड्रा से किया गया व्यंजन का फैसला
बागपत। प्रतियोगिता में रसोईयों क्या बनाना है, इसके लिए पर्ची का ड्रा डाला गया। मध्याह्न भोजन की ओर से पर्ची पर व्यंजन के नाम लिखकर पेटी में डाले गए तथा रसोईयों ने पर्ची के अनुसार भोजन पकाकर अपनी पाक कला का परिचय दिया।
-------------------------
इनसेट
ऐसे दिए गए रसोईयों को अंक
बागपत। भोजन के स्वाद के लिए दस अंक, पौष्टिक तत्व के लिए दस अंक, भोजन पकाने के तरीके के लिए दस अंक, स्वच्छता के लिए तीन अंक, सुरक्षा के लिए दस अंक, सभ्य व्यवहार के लिए दो अंक, एप्रेन व हैड कवर के लिए दस अंक निर्धारित किए गए। प्रतियेागिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली पूनम को 99.2 , दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली ममतेश को 98.25 तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली पूजा ने 92.46 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।
-------------------------
इनसेट
इन्होंने लिया हिस्सा
बागपत। प्रतियोगिता में बिलौनी ब्लॉक की मायावती, विमला देवी, गीता, खेकड़ा ब्लॉक से नंदगिरी, कमलेश, कुसुम, नीतू, राकेश, मोनिका, पूनम, बबीता, उषा, रामेश्वरी, बड़ौत ब्लॉक से पूनम देवी, छपरौली ब्लॉक से पूजा, गीता देवी, ममतेश,श्यामो, ममता द्वितीय, पिलाना ब्लॉक से, सीमा देवी, प्रेमवती, भंवरकली तथा बागपत ब्लॉक से अमरेश, कौशल, पूनम, व ममता ने भाग लिया।
-------------------------
इनसेट
भंवर कली ने सबसे पहले तैयार किया भोजन
बागपत। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाली सबसे बुजुर्ग पिलाना ब्लॉक की रसोईयां भंवर कली ने सबसे पहले हलवा बनाकर तैयार कर दिया। उसका कहना था कि एक बार तत्कालीन डीएम कामिनी रतन चौहान ने उसके हाथ का स्वाद चखा था। उनके हाथ की उड़द की दाल के साथ चावल खाकर तारीफ की थी तथा उन्हें एक हजार रुपये का नगद इनाम भी दिया था।
-------------------------
इनसेट
प्रतियोगिता में रसोइयों से पूछें सवाल
बागपत। रसोईयों की प्रतियोगिता में महिला चिकित्सक ने रसोईयों से साफ-सफाई, हाइजीन और सुरक्षा के बारें में प्रश्र पूछें, तो खाद्य अधिकारी ने उनसे क्या बनाया और कैसे बनाया है, कौन-कौन से मसाले और तेल का प्रयोग के बारे में प्रश्र पूछें।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us