विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

देश में सबसे जहरीली हवा वाले 10 शहरों में सात यूपी के, नासा ने जारी की रिपोर्ट

देश में सबसे जहरीली हवा वाले 10 शहरों में यूपी के 7 शहर शामिल हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बुधवार को गाजियाबाद की हवा सबसे जहरीली थी जबकि ग्रेटर नोएडा, कानपुर, मेरठ, बागपत, नोएडा, लखनऊ की वायु गुणवत्ता बहुत खराब आंकी गई है।

20 नवंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बागपत

बुधवार, 20 नवंबर 2019

ट्रायल में धावकों ने दिखाया दम

ट्रायल में धावकों ने दिखाया दम
बड़ौत। मदर टेरेसा एकेडमी के मैदान पर मंगलवार को ट्रायल कराया गया। इसमें धावकों ने खूब दम दिखाया। चयनित टीम आंध प्रदेश में होने वाली इंटर डिस्ट्रिक्ट एथलेटिक्स प्रतियोगिता मेें भाग लेंगे।
चयनित टीम को सम्मानित किया गया।
ट्रायल का उद्घाटन एकेडमी के डायरेक्टर रूपेश राणा, निर्देशिका सविता राणा, जय पार्वती ग्लोबल एकेडमी की संचालिका दीपा चौहान और कोच फईम ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। ट्रायल में नगर सहित देहात क्षेत्र में स्थित स्कूलों के खिलाड़ियों ने भाग लिया। कोच फईम ने बताया कि ट्रायल में प्रदर्शन के आधार पर जय पार्वती ग्लोबल स्कूल रमाला के धावक अंकुर चौहान, मोनिस खान, प्रिया, राममेहर विद्यालय गांगनौली से अमन पंवार व सन्नी राठी, किस्तु ज्योति कान्वेंट स्कूल से अचिंतय तोमर, वनस्थली पब्लिक स्कूल से शिवम तोमर, एल्पाइन पब्लिक स्कूल जिवाना गेट से आर्यन खोखर का चयन किया गया। चुने गए खिलाड़ियों को दीपा चौहान और कोच फईम खान ने ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। कोच ने बताया कि चयनित टीम 22 नवंबर से 26 नवंबर तक आंध्रप्रदेश में होने वाली एथलेटिक्स इंटर डिस्ट्रिक नेशनल प्रतियोगिता मेें भाग लेगी।
... और पढ़ें

85 वर्षीय इलमचंद ने नेशनल योगा में स्वर्ण पदक जीता

85 वर्षीय इलमचंद ने नेशनल योगा में स्वर्ण पदक जीता
बिनौली (बागपत)। रंछाड़ गांव के 85 वर्षीय इलमचंद तोमर ने दिल्ली में हुई नेशनल योगा चैंपियनशिप में देशभर से आए प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ पीला तमगा जीता। इस दौरान उन्हें द्रोणाचार्य अवार्ड से भी नवाजा गया।
दिल्ली के नांगलोई स्थित आनंद धाम आश्रम परिसर में 17 नवंबर को नेशनल योगा चैंपियनशिप का आयोजन हुआ। इसमें प्रतिभागियों ने योग क्रियाओं का कौशल दिखाया। रंछाड़ गांव के 65 वर्षीय इलमचंद तोमर ने हरियाणा प्रांत की ओर से 65 वर्ष आयु वर्ग स्पर्धा में भाग लिया। उन्होंने अपनी विधा का प्रदर्शन करते हुए 16 प्रतिभागियों को पीछे छोड़कर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
इस अवसर पर उन्हें योग में उपलब्धियों के चलते द्रोणाचार्य अवार्ड भी दिया गया। इलमचंद पिछले एक दशक में योग एवं एथलेटिक्स की वेटरर्न स्पर्धाओं में अब तक 250 से अधिक पदक अपने नाम कर चुके हैं। उनके पदक जीतने पर देवेंद्र प्रधान, सहेंद्र सिंह, महक सिंह, समरपाल प्रधान, सुधीर तोमर, रविंद्र हट्टी, विक्रम जैन, एसआई ओमवीर सिंह, कमल तोमर आदि ने हर्ष व्यक्त किया है। ग्रामीणों ने गांव में पहुंचने पर स्वागत करने का भी निर्णय लिया है।
... और पढ़ें

छात्र-छात्राओं को तनाव से दूर रहने के टिप्स दिए

छात्र-छात्राओं को तनाव से दूर रहने के टिप्स दिए
बड़ौत। इंडियन इंटर कालेज में मंगलवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं को तनाव से दूर रहने के टिप्स दिए गए।
कार्यशाला का शुभारंभ स्कूल के डायरेक्टर विजयानंद, प्रधानाचार्या बीना आर्य और देवेंद्र ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। ट्रेनर दीपिका ने बताया कि क्रोध और चिंता हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। इससे निरंतरता बनी रहती है। लेकिन हमें इन दोनों बुराइयों पर काबू रखना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले हमें प्रत्येक बात को गहराई से समझना चाहिए। बिना कारण के निवारण संभव नहीं है। हमें अपने कामों में व्यस्त रहना चाहिए। प्रधानाचार्या बीना आर्य ने मोबाइल फोन या सोशल मीडिया का कम से कम इस्तेमाल करने की अपील की।
... और पढ़ें

खुले में शौच के लिए जाने को मजबूर

खुले में शौच के लिए जाने को मजबूर
बागपत। जिले को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है, लेकिन मजदूर खुले में शौच को मजबूर है। डीआईओएस कार्यालय के बगल में अफसरों के आवास बना रहे मजदूर खुले में शौच को जाते हैं। प्रशासन की ओर से मंगलवार को विश्व शौचालय दिवस मनाया गया। लोगों को शौचालय का इस्तेमाल करने और खुले में शौच न जाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसमें अफसरों से लेकर और ग्राम प्रधानों तक दिनभर कार्यक्रमों में लगे रहे। जिले को पहले ही ओडीएफ घोषित किया जा चुका है।
जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के बराबर में पिछले दो-तीन माह से लोक निर्माण विभाग की ओर से अधिकारियों के आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। यहां पर 30-35 मजदूर कार्य में लगे हुए है। सिर छुपाने के लिए छोटे-छोटे क्वार्टर तो बनाकर दे दिए गए हैं। लेकिन शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां पर खुले में ही शौच करने को मजबूर होना पड़ रहा है। सीडीओ पीसी जायसवाल ने कहा कि प्रशासनिक आवास बना रहे मजदूर खुले में शौच को जाते है यह गलत है। इसके लिए नगर पालिका ईओ को मोबाइल शौचालय की व्यवस्था के लिए कहा जाएगा। वहीं निर्माणदायी संस्था को भी इस पर ध्यान देने के लिए निर्देशित करेंगे।
---------------
खुले में शौच न करने के लिए जागरूक किया
बागपत। जिलेभर में प्रशासन की ओर से विश्व शौचालय दिवस मनाया गया। 245 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान और ग्राम सचिव ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कराया। लोगों को शौचालयों का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया गया। सीडीओ पीसी जायसवाल ने बताया कि विश्व शौचालय दिवस पर ग्रामीणों को शौचालय की उपयोगिता बताई गई है। कहा कि खुले में शौच से बीमारियां बढ़ती है। अनहोनी घटना का भी भय रहता है। घरों में बनाए गए शौचालयों का इस्तेमाल करें और खुशहाल जीवन की ओर बढ़े। स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान रखने के लिए जागरूक किया गया।
... और पढ़ें

लंबित मामलों के निस्तारण की मांग

लंबित मामलों के निस्तारण की मांग
बागपत। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के ठकुराई गुट के पदाधिकारियों ने मंगलवार को डीआईओएस कार्यालय में विभिन्न मांगों का ज्ञापन सौंपा। बताया कि लंबे समय से शिकायतें लंबित है, जिनका समाधान नहीं किया जा रहा है। जिला मंत्री दीपक कुमार नैन ने बताया कि डीएन इंटर कॉलेज खट्टा प्रहलादपुर के शिक्षक अनुज कौशिक एवं आशुतोष गुप्ता के चयन वेतनमान के अवशेष भुगतान, एमजीएम ढिकौली के प्रधानाचार्य ब्रज गोपाल, शिक्षक रामपाल सिंह यादव का चयन वेतन का अवशेष, सेंट मेरी रटौल के प्राइमरी के अवशेष देय, बूढ़पुर रमाला में मनोज मलिक के एरियर भुगतन, नवीन पेंशन योजना में अनियमित कटौती, बोर्ड परीक्षा 2017-18, 2018-19 के पारिश्रमिक भुगतान सहित विभिन्न प्रकरण है, जिनका समाधान नहीं किया जा रहा है। एक सप्ताह में कार्रवाई न करने पर शिक्षक आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। राजगुरू तोमर, प्रमोद प्रकाश, विशाल राय, सतीश वर्मा, राजेश गौड, राजेंद्र सिंह, सुभाष, चमनलाल मौजूद रहे।
माध्यमिक शिक्षक संघ के दूसरे गुट के पदाधिकारी प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य एवं जिला मंत्री वीरेंद्र सिंह के हर माह शिक्षकों का वेतन लटकाया जाता है। जबकि निदेशालय से अनुदान समय पर जारी हो जाता है। चेतावनी दी 30 नवंबर तक वेतन भुगतान शिक्षकों के खतों में नहीं भेजा गया तो लेखाधिकारी के कार्यालय में तालाबंदी कर देंगे। जिलाध्यक्ष बल्लभ शर्मा, संरक्षक इंद्रपाल सिंह, कोषाध्यक्ष राजेंद्र शर्मा, प्रधानाचार्य जयपाल शर्मा मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पुलिस के दवाब के चलते सभासद पति ने न्यायालय में किया समपर्ण

पुलिस के दबाव में सभासद के पति ने किया आत्मसमर्पण
बड़ौत (बागपत)। बाजार पुलिस चौकी पर छह दिन पूर्व चेकिंग के दौरान पुलिस के साथ अभद्रता करने के मामले में फरार चल रहे सभासद के पति ने कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया है। बाद में कोर्ट से उन्हें जमानत दे दी गई। इस मामले में पुलिस का दबाव लगातार बढ़ता ही जा रहा था।
बता दें कि नगर पालिका परिषद के वार्ड नौ की सभासद रेणू के पति आशुतोष टंडन 14 नवंबर को अपने भाई के साथ बाइक पर बाजार जा रहे थे। बाजार चौकी पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने उन्हें रोककर उनसे कागजात मांगे तो वे पुलिस से उलझ गए। बाद में वहां काफी हंगामा हुआ था और चेयरमैन अमित राणा ने कोतवाली के बाहर कूड़ा डालने तक की धमकी दे डाली थी। इस घटना को पुलिस ने गंभीरता से लिया और बाजार चौकी प्रभारी मानवेंद्र सिंह ने सरकारी काम में बाधा डालने और पुलिस से बदसलूकी करने की धाराओं में सभासद पति आशुतोष टंडन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। तभी से पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही थी। पुलिस के दबाव के चलते आशुतोष टंडन ने मंगलवार को बागपत न्यायालय में पेश होकर जमानत करा ली है। कोतवाल राकेश कुमार ने बताया कि सभासद पति मंगलवार को न्यायालय मे पेश हुए थे, वहां पर जमानत मिल गई है।
... और पढ़ें

पांच दिवसीय स्काउट शिविर का शुभारंभ

पांच दिवसीय स्काउट शिविर का शुभारंभ
बागपत। पिलाना में स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन एंड टैक्नोलॉजी और मूर्ति देवी मैमोरियल कॉलेज के बीएड द्वितीय वर्ष का पांच दिवसीय संयुक्त स्काउट कैंप का शुभारंभ किया गया। प्रबंध समिति के सचिव सुशील कुमार और डायरेक्टर गजराज गिरी ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित करके शिविर का शुभारंभ किया। वहीं छात्र-छात्राओं को स्काउट की प्रत्येक गतिविधियों को जीवन में उतारने और उनके सभी सिद्धांतों पर कार्य करने के लिए जागरूक किया। प्रशिक्षक रामकिशन शर्मा ने रोटा चार्ट, स्काउट प्रार्थना, ध्वजारोहण, टौली निर्माण कराया। प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार शर्मा ने स्काउट का महत्व बताया और अनुशासन पर विशेष जोर दिया। प्रवक्ता अकिंचलन कुमार, मनोज, सुरेंद्र, कविता, प्रीति, अंजलि, ऋतीका, प्रियंका और अन्य शिक्षक, कर्मचारी मौजूद रहे।
--------------
... और पढ़ें

विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने दिखाया हुनर

विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने दिखाया हुनर
बड़ौत। एल्पाइन पब्लिक स्कूल जिवाना गेट पर मंगलवार को विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनी का उदघाटन स्कूल प्रबंध समिति की ओर से यज्ञवीर आर्य, संजीव तोमर ने किया। प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा सोलर सिस्टम का मॉडल बनाकर जमकर तालियां बटोरीं। इसके अलावा छात्र-छात्राओं ने अनुपयोगी वस्तुओं से वाटर सर्किल, हैंगिग बॉल व अन्य उपयोगी वस्तुएं बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विजेताओं को सम्मानित किया गया। प्रदर्शनी को सफल बनाने में उस्मान, शरमीन, प्राची, पूनम, अंशु, शिखा, प्रार्थनी व प्रधानाचार्या प्रीति चौहान का योगदान रहा।
... और पढ़ें

हरि नाम ग्रहण का कोई काल व स्थान नहीं होता- श्रीधर महाराज

हरि नाम ग्रहण का कोई काल नहीं होता : श्रीधर महाराज
बड़ौत (बागपत)। कथा व्यास श्रीधर महाराज ने कहा कि हरि नाम ग्रहण करने और हरि नाम का जाप करने से सारे दुख दूर हो जाते हैं।
वे मंगलवार को आनंद गंज मंडी में श्री राधा गोविंद गोडर्य के तत्वावाधान में श्रीमद भागवत कथा के अंतिम दिन बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस कलयुग में मीरा जैसी भक्त, नामदेव व चिन्तम भगवान के भक्तों ने हरि नाम के प्रभाव को दिखाया है, हरि नाम को ग्रहण करने के लिए किसी भी प्रकार का स्थान, काल का विचार नहीं किया जाता। इसके बाद उन्होंने जगन्नाथ व रथ यात्रा की महिमा बताते हुए कहा कि भगवान जगन्नाथ स्वयं श्री कृष्ण ही है और रथ यात्रा के माध्यम से कृष्ण रूपी जगग्राथ दुवारिका से अपने ब्रजवासियों से मिलने जाते है। उन्होंने कथा के अंतिम दिन कृष्ण, रूकमनी विवाह व सुदामा का वर्णन किया। इसमें ललिता, प्रमोद, बालेश, सुधा शर्मा, मीनाक्षी अग्रवाल, उषा अरोरा, रेखा, जनार्दन प्रभु, सनातन आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

सरकार की नीतियों को किसान विरोधी बताया

सरकार की नीतियों को किसान विरोधी बताया
बड़ौत (बागपत)। रालोद कार्यकर्ताओं ने हेवा गांव में 26 नवंबर को आयोजित जयंत चौधरी के सदस्यता अभियान और नुक्कड़ सभा के लिए मंगलवार को कई गांवों में जनसंपर्क किया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा सरकारी की नीतियां किसान विरोध हैं।
रालोद के जिलाध्यक्ष सुखवीर सिंह गठीना के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने 26 नवंबर को जयंत चौधरी के हेवा में सदस्यता अभियान को लेकर घर-घर जाकर जनसंपर्क किया और रणीति तैयार की। कार्यकर्ताओं ने प्रदेश व केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों को बताया और कहा कि विद्युत बिलों में जो वृद्धि की, वह किसानों पर अन्याय है, अभी तक गत वर्ष गन्ने का भुगतान भी नहीं हुआ है, आवारा पशु किसानों की खेती बर्बाद कर रहे हैं, इसका रालोद विरोध कर रहा है। इसमें रालोद नेता विश्वास चौधरी, धीरज उज्ज्वल, संजीव मान, राम कुमार कुमार चेयरमैन, धर्मेंद्र तोमर, पुष्पेंद्र तोमर, मोहित मुखिया, यश चौधरी, रामबीर सिंह, राममेहर आदि रहे।
... और पढ़ें

राजस्व वसूली में पिछड़ने पर अफसरों को चेताया

राजस्व वसूली में पिछड़ने पर अफसरों को चेताया
बड़ौत/खेकड़ा। संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम शकुंतला गौतम और एसपी प्रताप गोपेंद्र यादव ने फरियादियों की समस्याएं सुनीं। इसमें 135 शिकायतें आईं। मौके पर 13 का निस्तारण किया गया। इसके बाद तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान राजस्व वसूली में पिछड़ने पर डीएम ने अफसरों को चेतावनी दी। उन्होंने राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए।
समाधान दिवस में रविंद्र हट्टी रंछाड के नेतृत्व में ग्रामीणों ने शिकायत की कि बिनौली रोड बड़ौत के रेलवे क्रांसिग पर जाम लगने से परेशान हैं। इस पर ओवर ब्रिज बनवाया जाए। इस अवसर पर प्रवण, विनोद, नीरज, प्रवीण, अक्षय, सूरज, बोबी, सीताराम, धर्मपाल, गजपाल शामिल रहे। पलडी गांव के लोगों ने चकरोड पर अवैध कब्जे की शिकायत की। हलालपुर निवासी जयपल, सुभाष ने शिकायत की कि खेल के मैदान पर चकरोड जाती थी। उसे कुछ लोगों ने काट लिया है। उसे मुक्त कराया जाए। टांडा गांव की जाहिदा प्रधान ने शिकायत की कि ग्राम समाज की भूमि पर अवैध निर्माण किया जा रहा है। एसडीएम दुर्गेश मिश्र, सीओ डॉ. जितेंद्र वर्मा, सीओ रामानंद कुशवाहा, तहसीलदार प्रदीप कुमार, कोतवाल राकेश सिंह व अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
इसके बाद डीएम ने देर शाम तक तहसील मेें हर विभाग का निरीक्षण किया और खामियां मिलने पर संबधित अधिारियों को लताड़ लगायी। उन्होंने निरीक्षण मे संग्रह कार्यालय, रजिस्ट्रर कार्यालय, एसडीएम, तहसीलदार के कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने लंबित मुकदमों का शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए और अपेक्षित राजस्व वसूली न होने पर विभाग के अधिकारियों को इसमें सुधार की चेतावनी दी। विभागीय अफसरों को इसमें सुधार के लिए कहा गया।
खेकड़ा तहसील कार्यालय में समाधान दिवस में 28 शिकायतों में से एक का मौके पर निस्तारण किया गया। सीडीओ पीसी जायसवाल एवं एसडीएम राजपाल सिंह ने समस्याएं सुनीं। इसमे राजस्व, विद्युत, पुलिस, रैवेन्यू, खंड विकास से सम्बन्धित कुल 28 शिकायतें आईं। इस दौरान तहसीलदार यदुवंश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी दिलीप सिंह समेत सम्बंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

निरपुड़ा में छह पशुओं की मौत

निरपुड़ा में छह पशुओं की मौत
दोघट। निरपुड़ा गांव में पशुओं में फैली बीमारी से चार दिन में छह पशुओं की मौत हो गई। बीमारी से पशु पालक चिंतित है। पशु पालकों ने गांव में टीम भेजकर जांच कराने की मांग की।
गांव में चार दिनों से पशुओं में रहस्मय बीमारी फैली हुई। इस कारण अब तक छह पशुओं की मौत हो चुकी है। ग्रामीणों ने बताया कि विकास का भैंसा, देशपाल का भैंसा, जगपाल की भैंस व कटरा, सतेंद्र के भैंसे की बीमार से मौत हो गई। पशु पहले अचानक चारा खाना बंद कर देता है। इसके बाद उसे अफारा आना शुरू हो जाता है। पशु बुखार की चपेट में आ जाता है तथा कुछ घंटों बाद ही दम तोड़ देता है। अचानक पशुओं में फैल रही बीमारी से पशु पालक चिंतित है। उप पशु चिकित्सालय निरपुड़ा की प्रभारी डॉ. दीक्षा चौधरी ने बताया कि ऐसा कोई मामला अभी तक उनके संज्ञान में नहीं आया है।
... और पढ़ें

तौल बंद होने पर किसानों को परेशानी

बागपत। सरूरपुर कलां गांव के किसानों के सामने तौल न होने की समस्या उत्पन्न होनी शुरू हो गई है। मंगलवार को बागपत शुगर मिल का क्रय केंद्र ए और बी पर गन्ने की तौल नहीं हुए। इसकी जानकारी अफसरों से ली गई तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। जिसको लेकर रोष प्रकट हो गया। तौल नहीं चलाई तो धरना देने को मजबूर होंगे। किसान सुभाष नैन, कोमल, बिट्टू, विजयपाल, राजेंद्रपाल, जितेंद्र, रामपाल, जीतपाल, जितेंद्र, कर्मपाल ने बताया कि मंगलवार को बागपत शुगर मिल के ए और बी क्रय केंद्र बंद रहा है। किसान गन्ना लेकर पहुंच, लेकिन वहां कोई कार्य नहीं हुआ। तौल लिपिक और मिल के अधिकारियों से कारण पूछा तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। चेतावनी दी अगर बुधवार को तौल नहीं चली तो किसान धरना प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे। इससे पहले भी कई बार तौल बंद हो चुकी है। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election