बदले मानक : सरकार ने घटाई सड़कों की चौड़ाई

Baghpat Updated Sat, 08 Dec 2012 05:30 AM IST
बागपत। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाली सड़कों के मानकों में शासन ने बदलाव कर दिया है। पहले जहां पौने चार मीटर चौड़ी सड़कें बनतीं थीं, अब सिर्फ तीन मीटर चौड़ी सड़कें ही बनेंगी। इन सड़कों के किनारे पर खड़ंजा भी नहीं लगेगा।
एक ओर तो प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण पर जोर दिया जा रहा है, वहीं गांवों को प्रमुख सड़कों से जोड़ने वाली सड़कों की चौड़ाई को घटाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के मानकों में शासन स्तर से बदलाव किया गया है। नए मानकों के अनुसार गांवों को जोड़ने वाली सड़कों की चौड़ाई अब मात्र तीन मीटर की ही होगी। चाहे इसे महंगाई का असर माने या फिर बजट की कमी कहा जाए। सड़कों की चौड़ाई को इस बार शासन ने कम करके बजट भेजा है। अब से पहले 3.75 मीटर चौड़ी सड़कें बनतीं थीं। उन सड़कों के दोनों किनारों पर ईंटों का नौ-नौ इंच चौड़ा खड़ंजा भी बनाया जाता था, लेकिन नए मानकों में सड़कों की चौड़ाई मात्र तीन मीटर करने के साथ ही खड़ंजे को खत्म कर दिया गया है। सिर्फ खड़ी ईंट से सड़क के किनारे बनेंगे।
एक तो सड़क संकरी हो जाएंगी, दूसरा खड़ंजा भी नहीं बनेगा। बताया जाता है कि खड़ंजा न बनने से सड़कों की उम्र कम हो जाएगी।
ग्रामीण अभियंत्रण सेवा के सहायक अभियंता मुकेश गुप्ता कहते हैं कि नए आदेशों में तीन मीटर चौड़ी सड़कें बिना खड़ंजे के निर्माण कराया जाना है। सिर्फ दो सड़कें ही पौने चार मीटर चौड़ी हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls