बागपत की सियासत में हाशिये पर मुसलमान

Baghpat Updated Wed, 21 Nov 2012 12:00 PM IST
बागपत। पश्चिमी यूपी की राजनीति में मुस्लिम भले ही लगातार ताकतवर होते जा रहे हों लेकिन बागपत की कहानी इससे एकदम अलग है। यहां 25 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम आबादी है। इसके बावजूद राजनीतिक दल मुस्लिमों को खास तवज्जो नहीं दे रहे। ना तो किसी प्रमुख दल ने मुस्लिम को अपने संगठन में अहम पद दिया है, न ही किसी पार्टी से 2014 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मुस्लिम उम्मीदवार बनाया है।
यह देखकर ताज्जुब इसलिए होता है क्योंकि यहां मुस्लिम आबादी जाटों के बाद दूसरे नंबर है। मुस्लिम वोटर 25 फीसदी से ज्यादा हैं। चुनाव चाहे लोकसभा का हो या विधानसभा का, हार जीत के फैसले में मुस्लिम वोटरों का अहम रोल होता है, इसका अंदाजा सभी दलों को है।
इसके बावजूद बागपत की राजनीति में मुस्लिमों को नजरअंदाज किया जा रहा है। मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर जिलों में देखें तो एक-एक लोकसभा सीट पर दो-दो मुस्लिम प्रत्याशी भी सामने आ रहे हैं। बागपत में 2014 से न तो सपा ने मुस्लिम को टिकट दिया है, न ही बसपा ने। रालोद से नागरिक उड्डयन मंत्री चौधरी अजित सिंह का चुनाव लड़ना तय है।
भाजपा से टिकट के दावेदारों में एक भी मुस्लिम नहीं है। जाहिर है प्रमुख दलों से मुस्लिम उम्मीदवार नहीं होगा। यह अलग बात है कि ऐसे समीकरण में मुस्लिम वोटों का रुख बेहद अहम होगा, लेकिन मुस्लिमों को रिझाने के लिए किसी भी ओर से डोरे अभी तक नहीं डाले गए। 2001 की जनगणना के मुताबिक मुस्लिम आबादी के मामले में बागपत का प्रदेश में 13वां नंबर है। तब यहां 25 फीसदी मुस्लिम आबादी थी।

Spotlight

Most Read

Varanasi

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

19 जनवरी 2018

Related Videos

NGT के एक आदेश पर ये बोले केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ सत्यपाल सिंह

बागपत में केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री डॉ सत्यपाल सिंह ने एनजीटी के इस आदेश का सही बताया जिसमें NGT ने फैक्ट्रियों की जांच के लिए कहा था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper