धूमधाम से मनाया गया छठ महोत्सव

Baghpat Updated Tue, 20 Nov 2012 12:00 PM IST
बागपत। नगर में छठ महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। महिलाओं ने उपवास रखकर गौरी-गणेश की पूजा अर्चना की। इस मौके पर उन्होंने सुख, समृद्धि और संतानों की लंबी आयु की कामना की। यमुना घाट पर भारी भीड़ रही। यमुना में डुबकी लगाकर लोगों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया। लोगों ने यमुना किनारे ही जमकर आतिशबाजी की।
सोमवार को बागपत में छठ महोत्सव की धूम रही। बागपत शुगर मिल परिसर में महिलाओं ने गौरी-गणेश की पूजा अर्चना की एवं परिवार के कल्याण की कामना की। पूरे दिन महिलाओं ने निर्जल व्रत रखा। शाम को यमुना घाट पर हजारों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचे। बागपत और हरियाणा के गांव जागोस में रहने वाले बिहार के परिवार यमुना घाट पर पहुंचे और यमुना में डुबकी लगाकर डूबते सूरज को अर्घ्य प्रदान किया। इसके बाद महिलाओं ने गौरी और गणेश की पूजा अर्चना की तथा गन्ना, चावल भात, चने की दाल, फल आदि का भोग लगाया, कलश रखा और हवन किया। महिलाओं ने छठ माता के गीत गाए। कुछ लोग अपने घर से यमुना तक दंडवत होकर पहुंचे।
पंडित जेएन मिश्रा ने बताया कि महिलाएं अपने परिवार की सुख समृद्धि एवं संतान की लंबी आयु की कामना करने के लिए गौरी और गणेश की पूजा करतीं हैं। इससे पहले स्नान किया जाता है और फिर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। पूजा अर्चना करने के बाद यमुना घाट आतिशबाजी से गूंज उठा। लोगों ने यमुना घाट पर ही दीपावली मनाई, राकेट, बम पटाखे चले, बच्चों ने फुलझड़ियां चलाईं। इसके अलावा युवक डीजे की धुन पर जमकर थिरके।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018