अनुदान की आग ने लगाया बायोगैस को पलीता

Baghpat Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
बागपत। सरकारी योजनाओं में लापरवाही ही पलीता लगा रही है। बायोगैस योजना के लिए लक्ष्य तो हर साल की तरह इस बार भी मिला, लेकिन अनुदान का लोग इंतजार ही करते रह गए। पिछले वर्ष का अभी तक अनुदान नहीं आ सका।
एक ओर तो योजनाओं को हर हाल में लोगों को पहुंचाने के लिए दवाब बना रही है, दूसरी ओर अधिकारियों की लापरवाही ही योजनाओं पर भारी पड़ रही है। अनुदान से चल रही बायोगैस योजना भी इस लापरवाही की भेंट चढ़ रही है।
जनपद में पिछले वित्तीय वर्ष में बायोगैस के 40 प्लांट लगवाए जाने का लक्ष्य दिया गया। अधिकारियों और कर्मचारियों ने पूरा जोर लगाया, लेकिन लक्ष्य से दूर ही रह गए। हालांकि 31 प्लांट जनपद में लगवा दिए गए। बायोगैस प्लांट यह कहकर लगवाए गए कि प्लांट लगवाने वालों को आठ हजार रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा। लोग अनुदान का इंतजार करते रहे। वित्तीय वर्ष 2011-12 बीत गया, यहां तक कि 2012-13 के लिए फिर से 40 बायोगैस प्लांट लगवाए जाने का लक्ष्य आ गया। लेकिन 2011-12 के लोगों के लिए अनुदान नहीं मिल सका। हालांकि अधिकारियों को उम्मीद है कि इस बार लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। रसोई गैस के सब्सिडी सिलेंडरों की संख्या घटने से कुछ तो रुझान लोगों का बायोगैस प्लांट की ओर बढ़ेगा ही।
मुख्य विकास अधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव कहते हैं कि इस बार का बायोगैस प्लांट का लक्ष्य आ चुका है। जो भी प्लांट लगवाएगा उसे अनुदान दिलाया जाएगा। हालांकि अनुदान मिलने में कुछ देरी अवश्य हो सकती है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls