विज्ञापन
विज्ञापन

यूपी पुलिस में भर्ती होंगे 52 हजार सिपाही : डीजीपी

Meerut Bureauमेरठ ब्यूरो Updated Tue, 18 Jun 2019 01:08 AM IST
ख़बर सुनें
बागपत। उप्र पुलिस के महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि प्रदेश में पुलिस ने क्राइम कंट्रोल किया है। लोगों के साथ पुलिस के आचरण में भी बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1.30 लाख पुलिस के पद भरे जाने हैं। इसमें से 41 हजार की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। दिसंबर माह तक प्रदेश में 52 हजार सिपाहियों की भर्ती शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा 100 डायल से दमकल विभाग और महिला हेल्प लाइन को भी जोड़ा जाएगा। 100 डायल की गाड़ियों से घायलों को अस्पताल पहुंचाया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
पुलिस लाइन सभागार में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पुलिस के सामने कांवड़ मेले को शांतिपूर्ण कराना चुनौती है। यूपी कोप एप शुरू होने से पीड़ितों को थानों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे। यूपी कोप एप पर अब तक दो हजार मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। क्राइम क्रिमनल ट्रेकिंग सिस्टम मजबूत हुआ है। थानों में ऑन लाइन केस डायरी लिखी जाने लगी है। उन्होंने कहा कि डायल 100 से फायर, महिला हेल्प लाइन को भी जोडे़ंगे। 100 नंबर पर कॉल करने पर दमकल विभाग की टीम पहुंचेगी। यूपी 100 की गाड़ियों से घायलों को अस्पताल पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1.30 लाख पुलिस के पद भरे जाने हैं। इसमें से 41 हजार की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। दिसंबर माह तक प्रदेश में 52 हजार सिपाहियों की भर्ती शुरू हो जाएगी। इसके तैयारी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पुलिस ने एक साल में 11 हजार अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इसमें 17 हजार के खिलाफ गुंडा एक्ट, 16 हजार के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई की गई। 80 लोगों पर रासुका लगाई। महिलाओं के प्रति अपराधों में भी गिरावट आई है। महिलाओं से दुष्कर्म, छेड़छाड़ रुकी है। एंटी रोमियो स्क्वॉयड को गतिशील करेंगे। पुलिस को फुट पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए गए है।

व्यवहार बदलें और क्राइम कंट्रोल करें पुलिस : डीजीपी

बागपत। डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस लाइन सभागार में पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। अनसुलझे केसों को जल्दी खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस फरियादियों के साथ अच्छा व्यवहार करें। थानों में ही पीड़ितों की समस्या का समाधान हो। फरियादियों को थानों के चक्कर न कटवाए जाएं। महिलाओं पर होने वाले अपराधों में पुलिस तेज गति से कार्य करें।
डीजीपी ने समीक्षा बैठक में पुलिस अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने लूट, हत्या, डकैती आदि अनसुलझी घटनाओं की जानकारी ली और इन्हें जल्दी से जल्दी खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घटना 24 घंटे के अंदर खुलनी चाहिए। पुलिस निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से कार्य करें। एक पक्षीय कार्रवाई नहीं करें। थानों में शिकायत लेकर अपने वाले फरियादियों के साथ पुलिस का व्यवहार अच्छा होना चाहिए। थानों में समस्या का समाधान हो। पीड़ित बार-बार थानों के चक्कर न काटे। गोकशी की घटनाओं पर पूर्ण रूप से अंकुश लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगले माह कांवड़ मेले शुरू होने जा रहा है। पुलिस अभी से तैयारी शुरू कर दें। कांवड़ियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। बाहर घूम रहे अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। महिला के प्रति अपराधों को गंभीरता से लें। पोक्सो एक्ट में सही कार्रवाई करें। आधे घंटे तक चली समीक्षा बैठक में डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों की कड़े निर्देश। एडीजी प्रशांत कुमार, आईजी रामकुमार, एसपी शैलेश कुमार पांडेय, एएसपी रण विजय सिंह, सीओ, सभी थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

अर्द्धसैनिक बलों के सेंटरों पर ट्रेनिंग लेगी यूपी पुलिस

बागपत। उत्तर प्रदेश पुलिस को और अधिक सशक्त बनाने के लिए अब देश के अर्द्धसैनिक बलों के सेंटरों पर ट्रेनिंग कराई जाएगी। शुरूआत में 41 हजार सिपाहियों की भर्ती से यह कदम उठाया गया है। पुलिस में भर्ती होने वाले सिपाहियों को लिए यह व्यवस्था की गई है। मकसद पुलिस को सशक्त करना है।
डीजीपी ओपी सिंह ने सोमवार को बागपत में बताया कि यूपी पुलिस में भर्ती हुए 41 हजार सिपाहियों को सीआरपीएफ और बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सिपाही भी अर्द्धसैनिक बलों की तरह प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दो नए ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। जल्द ही इनकी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पुलिस के व्यवहार और कार्य में बदलाव के लिए अर्द्धसैनिक बलों के सेंटरों में ट्रेनिंग दिलवाई जा रही है। किसी बड़ी घटना से निपटने की स्थिति में ताकि पुलिस तैयार रहे। डीजीपी ने बताया कि डायल 100 पुलिस का रेसपोंस टाइम में बदलाव किया जाएगा। पहले 23 मिनट में घटना स्थल पर पहुंचना था। अब इसे घटाकर 14 मिनट कर दिया गया। डायल 100 पुलिस की जिम्मेदारी को बढ़ाया जाएगा।


यूपी टॉपर तनु तोमर को डीजीपी ने किया सम्मानित

बागपत। पुलिस लाइन सभागार में डीजीपी ओपी सिंह ने इंटरमीडिएट में यूपी टॉप करने वाली फतेहपुर पुट्ठी गांव की छात्रा तनु तोमर, इसी स्कूल के प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त करने वाले युवराज सिंह को ट्राफी देकर सम्मानित किया। इसके अलावा आईसीएससी की परीक्षा में पुलिस लाइन में रहने वाले छात्र निहाल सैनी ने कक्षा 10 में 87.2 प्रतिशत, सचिन ने 86.14 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। डीजीपी ने उन्हें भी सम्मानित किया।

शामली पुलिस करेगी पत्रकार से पिटाई की जांच

बागपत। शामली में जीआरपी थाना पुलिस द्वारा पत्रकार की पिटाई पर डीजीपी ने कहा कि पत्रकार से मारपीट करने वाले पुलिस कर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। उनकी गिरफ्तारी के आदेश दिए जा चुके हैैं। पत्रकार से पिटाई की जांच जीआरपी नहीं करेगी। इसकी जांच शामली पुलिस को सौंपी जाएगी। कानून के रखवाले यदि कानून तोड़ेंगे तो इसे बर्दास्त नहीं किया जाएगा। पत्रकारों को पूर्ण सुरक्षा की जाएगी।



बागपत को मिला फायर स्टेशन, सेमिनार हॉल और शिशु उद्यान

खेकड़ा/बागपत। डीजीपी ओपी सिंह ने खेकड़ा में फायर स्टेशन, बागपत पुलिस लाइन में सेमिनार हॉल, शिशु उद्यान, ओपन जिम और पुलिस लाइन गेट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि फायर स्टेशन की शुरूआत होने से लाभ होगा। इससे पीड़ित लोगों को तत्काल राहत मिल सकेगी। उन्होंने कहा पुलिस अधिकारी और कर्मचारी कर्मठता से कार्य करें।
मंगलवार को डीजीपी ने खेकड़ा - डूंडाहेड़ा मार्ग स्थित फायर स्टेशन का पूजा अर्चना के बाद फीता काटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर एसपी शैलेश कुमार पांडेय ने नारियल तोड़ा। फायर स्टेशन के विषय में उन्होंने अधिकारियों से जानकारी ली और बेहतर संचालन के लिए निर्देश दिए। इस मौके पर डीजीपी ने कहा कि खेकड़ा शहर औद्योगिक नगरी है। यहां पर फायर स्टेशन होना जरूरी है। इससे यहां के लोगों को अब परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। इस दौरान खेकड़ा पालिका की चेयरपर्सन संगीता धामा, ब्लाक प्रमुख जितेंद्र धामा, पूर्व चेयरपर्सन प्रतिनिधि डॉ. सुरेंद्र सिंह धामा ने डीजीपी का स्वागत किया। खेकड़ा के बाद बागपत पुलिस लाइन में सभागार कक्ष, शिशु उद्यान, ओपन जिम, और पुलिस लाइन गेट का उन्होंने उद्घाटन किया। उनके साथ एडीजी प्रशांत कुमार, आईजी राम कुमार, एसपी शैलेश कुमार पांडेय, एएसपी रणविजय सिंह आदि मौजूद रहे।

डीजीपी ने पूछा तो मौजूद नहीं थे उद्योगपति
खेकड़ा। डीजीपी ओपी सिंह ने उद्योग जगत से जुड़े व्यापारियों के बारे में पूछा, लेकिन वहां पर कोई भी उद्योगपति न मिलने के चलते उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। कहा कि औद्योगिक नगरी होने के चलते ऐसे कार्यक्रमों में उद्योगपतियों का होना अत्यंत जरूरी है। बाद में डीजीपी ने फायर स्टेशन के एफएसएसओ दासी सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट कर सेवा भाव के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

बच्चों ने दिए फूल, डीजीपी ने दिए गिफ्ट
बागपत। पुलिस लाइन में डीजीपी के स्वागत के लिए बच्चे इकट्ठे हुए थे। बच्चों ने फूल देकर डीजीपी का स्वागत किया और पैर छुए। डीजीपी ने भी बच्चों को उपहार भेंट किए।

खेकड़ा और बागपत में पौधरोपण
बागपत। खेकड़ा फायर स्टेशन के परिसर के अलावा डीजीपी ओपी सिंह और अन्य अधिकारियों ने बागपत पुलिस लाइन में पौधरोपण किया। उन्होंने अधिकारियेां को इसके लिए प्रेरित किया और पौधों की देखभाल के निर्देश भी दिए।


डीजीपी की मौजूदगी में पुलिस लाइन में घुसे गोवंशीय पशु

बागपत। डीजीपी ओपी सिंह की मौजूदगी में भी आवारा गोवंशीय पशु पुलिस लाइन में घुस गए। सेमिनार हॉल के उद्घाटन के दौरान पशुओं के घुस जाने के कारण पुलिस को कड़ी मशक्कत कर पशुओं को पुलिस लाइन से निकालना पड़ा। ट्रैफिक पुलिस ने मोर्चा संभाला।
खेकड़ा से डीजीपी का काफिला बागपत पहुंचा। सड़कों पर घूम रहे आवारा गोवंशीय पशु पहले सिसाना गांव और उसके बाद कलक्ट्रेट के पास डीजीपी के काफिले में घुस गए। यहां से किसी तरह गाड़ियों को निकाला गया। इसके बाद जैसे ही पुलिस लाइन में कार्यक्रम शुरू हुआ, फिर से आवारा गोवंशीय पशु यहां पहुंच गए। पशुओं को यहां से दौड़ाने के लिए सीओ बड़ौत रामानंद कुशवाह और ट्रैफिक पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इसके बाद कहीं जाकर पशु यहां से गए।

शिशु उद्यान मिला तो मस्ती करने पहुंच गए बच्चे
बागपत। पुलिस लाइन में शिशु उद्यान का उद्घाटन डीजीपी ओपी सिंह ने किया। यहां शिशु उद्यान का उद्घाटन होते ही पुलिस लाइन में रहने वाले परिवारों के बच्चे पहुंच गए। यहां लगाए गए झूलों पर बच्चों ने मस्ती की।

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Meerut

बागपत: घर के बाहर सो रहे सेवानिवृत्त फौजी की पीट पीटकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

यूपी के बागपत में एक सेवानिवृत फौजी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और व्यक्ति के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया-

20 जुलाई 2019

विज्ञापन

Tik-Tok पर आपत्तिजनक वीडियो शेयर कर बुरा फंसे एजाज खान, अब पत्नी ने दिया बड़ा बयान

बिग बॉस के पूर्व कंटेस्टेंट एजाज खान को टिक टॉक पर विवादित वीडियो की वजह से मुंबई साइबर क्राइम पुलिस ने 18 जुलाई गिरफ्तार कर लिया था। वहीं अब एजाज खान की पत्नी का बयान सामने आया हैं जिसमें उन्होंने इसे पूरे घटनाक्रम को साजिश बताया है।

20 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree