चार माह में तीन सौ बढ़ गए एचआईवी संक्रमित मरीज

Azamgarh Updated Sat, 01 Dec 2012 12:00 PM IST
आजमगढ़। जिले में एड्स के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अभी जुलाई माह तक यह संख्या एक हजार पचास थी कि चार माह के अंदर 1357 एड्स के मरीज पहुंच गए। यूं कहा जा सकता है कि चार माह में इस रोग के तीन सौ मरीजों का इजाफा हुआ। इस क्रम में यह कहना गलत नहीं होगा कि जिले में एड्स पीड़ितों की संख्या में चिंताजनक बढ़ोत्तरी हो रही है। जिले के पल्हनी, निजामाबाद व मेंहनगर विकास खंड क्षेत्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इसमें ज्यादातर रोगी ट्रक ड्राइवर व मजदूर हैं। कुल मिलाकर पूरे जिले को ही संवेदनशीलता की श्रेणी में रखा गया है। जिला अस्पताल स्थित एआरटी सेंटर में इलाज व जांच की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा तमाम स्वयंसेवी संस्थाएं एड्स से निजात पाने के लिए जी-जान से लगी हैं। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य प्रशासन की ओर से मानव शृंखला निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। ऐसे में सब कुछ के बावजूद एड्स पीड़ितों की संख्या में इजाफा किसी के गले नहीं उतर रहा है। एआरटी सेंटर की स्थापना 21 सितंबर 2011 को हुई। इसका नोडल अधिकारी डा. एके मिश्रा, परामर्शदाता डा. ओमप्रकाश, डाटा मैनेजर चंदन सिंह, एलटी अजय गोंड, स्टाफ नर्स अनीता राय, केयर कोआर्डिनेटर दिनेश कुमार को बनाया गया। जुलाई माह में ही यहां 1050 एचआईवी पीड़ितों का रजिस्ट्रेशन किया गया था। जुलाई माह के बाद से तेजी से एड्स रोगियों में इजाफा हुआ है। चार माह में 307 रोगी बढ़े हैं। एचआईवी पीड़ितों की संख्या 1357 पर पहुंच गई है। इसमें एक हजार मरीजों को एआरटी सेंटर से दवाएं प्रदान की जा रही हैं। नोडल अधिकारी डा. मिश्रा ने बताया कि यहां पंजीकृत 90 प्रतिशत मरीज नियमित दवा का सेवन कर रहे हैं। यहां की सारी दवाएं कारगर साबित हो रही है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने वाली छात्रा को मिली जमानत

ब्राइटलैंड स्कूल में कक्षा एक के छात्र रितिक शर्मा को चाकू से गोदने की आरोपी छात्रा को जेजे बोर्ड ने 31 जनवरी तक के लिए शुक्रवार को अंतरिम जमानत दे दी।

19 जनवरी 2018

Related Videos

बिजली कनेक्शन काटने पर SDO की हुई पिटाई

आजमगढ़ में बिजली बिल वसूल करने गए बिजली विभाग के SDO की जमकर पिटाई हो गई।

23 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper