समायोजन-स्थानांतरण में फिर मिली अनियमितता

Azamgarh Updated Sat, 03 Nov 2012 12:00 PM IST
आजमगढ़। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री वसीम अहमद के जिले में बेसिक शिक्षकों के स्थानांतरण, समायोजन में एक बार फिर से खेल उजागर हो गया। हालांकि पूर्व में हुए खेल को देख डीएम सतर्क थे। बावजूद इसके हुई गड़बड़ी पर उन्होंने जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया। दूसरी तरफ अनियमितता को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ काफी नाराज है। दोबारा जारी हुई सूची में एक अध्यापक का दो से तीन स्थानों पर स्थानांतरण किया गया है। इसके अलावा वरिष्ठता सूची को दरकिनार कर समायोजन की कवायद पूरी की गई है।
इससे पूर्व हुए स्थानांतरण समायोजन में तो पैसे का खेल हुआ था। लेकिन दूसरी बार जारी की गई सूची में जानबूझकर लिपिकों के स्तर से गड़बड़ी की गई। एक शिक्षक का दो जगहों पर स्थानांतरण कर दिया गया है। इसके अलावा समायोजन के नियम की धज्जियां उड़ाते हुए कई शिक्षकों का समायोजन भी किया गया है। नियम है कि समायोजन में वे शिक्षक नहीं शामिल किए जाएंगे जिनकी सेवा दो वर्ष या फिर उससे कम बची है। लेकिन इस फेहरिस्‍त में कई शिक्ष्‍ाक अपनी सेवाकाल समाप्ति के करीब हैं। इसी तरह से कई विद्यालयों में पद से ज्यादा शिक्षकों को समायोजित कर दिया गया है।
इस तरह की अनियमितताओं से जब जिलाधिकारी को अवगत कराया गया, तो वह भी चकित रह गए। डीएम ने सूची देख लापरवाही पकड़ी। साथ ही मामले को जांच के लिए भेजने तथा जिसके स्तर से लापरवाही की गई उसके विरुद्ध कार्रवाई करने का आदेश दिया। डीएम प्रांजल यादव ने कहा कि यह देखा जाएगा कि ऐसा करने के पीछे किसकी मंशा क्या थी। जांच कर उसपर उचित कार्रवाई होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बिजली कनेक्शन काटने पर SDO की हुई पिटाई

आजमगढ़ में बिजली बिल वसूल करने गए बिजली विभाग के SDO की जमकर पिटाई हो गई।

23 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls