निराजल रह पुत्रों के लंबी उम्र की कामना

Azamgarh Updated Tue, 09 Oct 2012 12:00 PM IST
आजमगढ़। जीवित्पुत्रिका का पर्व सोमवार को जिले भर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। पूरे दिन महिलाओं ने निराजल व्रत रखा। मछलियों का दर्शन कर दान-दक्षिणा की। शाम को मंदिराें में महिलाआें ने विधि-विधान से पूजन-अर्चन कर पुत्र की लंबी उम्र की कामना की।
जीवित्पुत्रिका का पर्व सोमवार को जिले में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। सुबह गलियों में विभिन्न बर्तनों में मछलियां लिए बच्चे घुम रहे थे और मछलियों के दर्शन की पुकार लगा रहे थे। महिलाओं ने मछलियों का दर्शन कर दान-दक्षिणा किया। इसके बाद घर की साफ-सफाई कर नहा-धोकर पूरे दिन निराजल व्रत रखा। शाम होते ही हाथों में पूजन की थाली लिए महिलाओं की भीड़ नगर के गौरीशंकर घाट, सिधारी घाट, अनंतपुरा स्थित गायत्री माता सहित नदियों, तालाबाें और घाटों पर उमड़ पड़ी। महिलाओं ने जीवित्पुत्रिका व्रत कथा का श्रवण किया और विधि-विधान से पूजन-अर्चन कर अपने बच्चों की लंबी उम्र की कामना की। महिलाएं मंगलवार की सुबह व्रत का पारन करेंगी। मेजवां : फूलपुर नगर और ग्रामीण इलाकों में जीवित्पुत्रिका का पर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। निजामाबाद : क्षेत्र में सोमवार को जीवित्पुत्रिका का पर्व श्रद्धा और विधि-विधान के साथ मनाया गया। शाम होते ही तमसा नदी के तट पर शिवाला घाट, हनुमान मंदिर, शिवमंदिर, सत्ती घाट सहित अन्य मंदिरों पर पूजन-अर्चन को व्रती महिलाओं का सैलाब उमड़ पड़ा। वहीं ग्रामीण क्षेत्राें में भी पूजन-अर्चन को महिलाओं की भीड़ रही।
लालगंज। नगर पंचायत लालगंज में महिलाओं ने जीवित्पुत्रिका पर्व धूमधाम से मनाया। शाम को पूजन सामग्री के साथ राजकीय नलकूप, हनुमानगढ़ी आदि धार्मिक स्थलों पर एकत्र हुई। विधि-विधान से पूजन कर पुत्रों के लंबी उम्र की कामना की।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बिजली कनेक्शन काटने पर SDO की हुई पिटाई

आजमगढ़ में बिजली बिल वसूल करने गए बिजली विभाग के SDO की जमकर पिटाई हो गई।

23 दिसंबर 2017