13वां बापू बाजार: महात्मा गांधी के आदर्शों से बाजार के आयोजन की मिली प्रेरणा

Azamgarh Updated Mon, 01 Oct 2012 12:00 PM IST
ठेकमा। आज के महंगाई भरे दौर मेें गरीबों के लिए गांधी मार्केट के जरिये सराहनीय काम किया जा रहा है। गरीबों, अनाथों तथा विकलांगों की सहायता के लिए लगाए गए बाजार में दो से दस रुपये में कपड़ा उपलब्ध कराया जा रहा है। बापू बाजार के माध्यम से गरीबों को सम्मान सहित सहायता उपलब्ध कराना ध्येय है। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर की तरफ से गरीबों के लिए रविवार को भगवानपुर स्थित एमके राय दीप आदर्श बालिका महाविद्यालय पर 13वां बापू बाजार का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न महाविद्यालयों द्वारा लगाए गए स्टालों पर कपड़े, खिलौने दो से दस रुपये में बिक रहे हैं, जिन्हें खरीदने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान महाविद्यालय परिसर में कुलपति ने पौधरोपण भी किया।
बापू बाजार की शुरूआत पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुंदर लाल ने फीता काटकर किया। उन्होंने कहा कि बापू बाजार के माध्यम से गरीबों की सम्मान सहित सहायता की जा रही है। यह सीख हमें महात्मा गांधी के आदर्शों से ही मिलती है। बापू बाजार के संयोजक डा. हितेंद्र प्रताप सिंह ने बाजार के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। एमके राय महाविद्यालय के प्रबंधक महेंद्र कुमार राय ने कहा कि बापू बाजार में जो संदेश छिपा है, वह कक्षा के माध्यम से नहीं दिया जा सकता था। भविष्य में भी बापू बाजार के लिए आगे बढ़कर भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
इस दौरान कुलपति ने महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया। कार्यक्रम को पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एनएसएस के समन्वयक डा. एम हसीन खान आदि ने संबोधित किया। उधर बापू बाजार में दो दर्जन से अधिक महाविद्यालयों के एनएसएस इकाइयों के स्वयं सेवकों और सेविकाओें ने कपड़े, जूते, चप्पल, बर्तन, सजावटी समान आदि दो से दस रुपये के प्रतीकात्मक मूल्य पर उपलब्ध कराया।
पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर फार्मेसी संस्थान की तरफ से नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत, नृत्य आदि की प्रस्तुतियों की। इस मौके पर डा. मातबर मिश्रा, डा. वेद उपाध्याय, डा. कौशलेंद्र मिश्रा, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. अमरेंद्र सिंह, एम राजपूत, डा. त्रिलोकपति, रमेश चंद, गोरखनाथ राय, डा. एमएम प्रजापति, श्यामसुंदर जायसवाल, डा. नूतन सिंह, रामआसरे राय, जगदंबा उपाध्याय, डा. भूपेंद्र पाल, डा. शशि मिश्रा आदि उपस्थित थीं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में फिर शुरू हुई डीजीपी की रेस, ओपी सिंह को केंद्र ने नहीं किया रिलीव

उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

बिजली कनेक्शन काटने पर SDO की हुई पिटाई

आजमगढ़ में बिजली बिल वसूल करने गए बिजली विभाग के SDO की जमकर पिटाई हो गई।

23 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper