सूची तैयार करने में छूट रहे पसीने

Azamgarh Updated Mon, 16 Jul 2012 12:00 PM IST
आजमगढ़। गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा दिलाने के लिए सरकार ने भले ही सुविधाओं का पिटारा खोल रखा है, बावजूद इसके ग्रामयांचल के तमाम छात्र-छात्राएं शिक्षा से वंचित हैं। अरुचि और जागरूकता की कमी से सैकड़ों छात्र-छात्राएं कक्षा आठ में पढ़ाई छोड़ दे रहे हैं। ऐसे में भले ही सरकार कक्षा नौ से 12 तक की शिक्षा मुफ्त करे लेकिन स्कूल पहुंचाने वालों की संख्या गिनती की रहने की आशंका है।
दरअसल शासनादेश के मुताबिक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत कक्षा नौ से 12 तक की शिक्षा मुफ्त दिलाने पर सरकार विशेष बल दे रही है। लेकिन अभी तक इस आंकड़े की जानकारी नहीं हुई है कि कक्षा नौ में कितने छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया। जो छात्र-छात्राएं कक्षा आठवीं तक पढ़ाई पूरी करके नौ में दाखिला ले लेते हैं उसका आंकड़ा तो मिल जाता है। लेकिन जो अन्यत्र चले जाते हैं या फिर किन्हीं कारणों से पढ़ाई छोड़ देते हैं। ऐसे मेें छात्र-छात्राओं की सूची संबंधित अधिकारियों के पास भी मौजूद नहीं रहती।
शासन द्वारा जारी यह नया फरमान प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ जारी किया गया है। ऐसे छात्र-छात्राओं की सूची तैयार करने में विभाग को पसीने छूट रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि जिले के सभी विद्यालयों में छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया अभी जारी है। नामांकन के बाद ही प्रवेश न लेने वाले छात्र-छात्राओं की सूची तैयार हो सकती है। बहरहाल सभी को सूची इकट्ठा करने का निर्देश दिया जा चुका है।

20 जुलाई तक उपलब्ध करानी है सूची
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार द्वारा 30 जून को जारी किए गए शासनादेश के मुताबिक प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य को 15 जुलाई तक कक्षा आठ से कक्षा नौ में प्रवेश लेने वाले छात्रों का विवरण 20 जुलाई तक जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) को उपलब्ध कराना है। जबकि प्रत्येक परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक कक्षा आठ उत्तीर्ण करने वालों की सूची भी इसी तिथि को खंड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। पूरी सूची तैयार करके किसी भी दशा मस्त तक जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा सूची माध्यमिक शिक्षा निदेशक को देनी है। इसके माध्यम से 20 अगस्त तक रिपोर्ट शासन को सौंपी जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बिजली कनेक्शन काटने पर SDO की हुई पिटाई

आजमगढ़ में बिजली बिल वसूल करने गए बिजली विभाग के SDO की जमकर पिटाई हो गई।

23 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls