पुलिस और एसटीएफ के निशाने पर अमरजीत गैंग

Azamgarh Updated Sat, 05 May 2012 12:00 PM IST
आजमगढ़। जिले मेेें अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस की कवायद बढ़ती ही जा रही है। आजमगढ़ मंडल के अलावा पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, मऊ सहित अन्य जिलोेें की पुलिस के लिए चुनौती बन चुका अमरजीत गैंग अब न केवल सिविल पुलिस के लिए बल्कि एसटीएफ के भी निशाने पर है। एसपी आजमगढ़ और एसटीएफ के जवान ने भी इस तथ्य की पुष्टि की है।
जिले में मुठभेड़ की अतीत पर नजर डालें तो वर्ष 2006 में स्थानीय और बाहरी मिलाकर कुल 32 मुठभेड़ हुईं। इसमें करीब 45 बदमाश मारे गए थे। इस फेहरिस्त में 20 हजार से लेकर ढाई हजार तक के इनामी बदमाश थे। जिसमें एक नाम शिवदास यादव का भी शामिल था। शिवदास को गोरखपुर जिले की पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था। लेकिन राहत आजमगढ़ और मऊ जिले के लोगों को भी मिली थी। शिवदास के पैटर्न पर जिले के महराजगंज थाना क्षेत्र के हथियागढ़ गांव निवासी अमरजीत यादव उभरा। जो देखते ही देखते बड़ा नाम बन गया। जिले के देवरांचल इलाके में उसका आतंक तो है ही इसके अलावा फिरौती और अन्य तरह के अपराध को वह अन्य जिलों में अंजाम देता है। अपराध जगत में उसके तार अन्य बड़े अपराधियों से जुड़ गए हैं। उसके विरुद्ध कुल 20 मामले दर्ज हैं। इसमें से हत्या के चार और लूट के एक, हत्या के प्रयास का तीन मामला है। इसके अलावा अन्य मामले बलवा आदि के हैं। मऊ मुठभेड़ कांड से पूर्व ही पुलिस विभाग को इस बात की भनक लग गई थी कि यह गैंग काफी मजबूत हो गया है। इसके पास कारबाइन और सेमी रायफल, पिस्टल जैसे अत्याधुनिक असलहे हैं। तभी से पुलिस सक्रिय हो गई थी। लेकिन मऊ कांड के बाद से पुलिस प्रशासन काफी अलर्ट हो गया। इसी क्रम में गैंग के सफाया के लिए रणनीति बनने लगी। जिले के अलावा पड़ोसी जिलों में भी उसी हिसाब से पुलिस के जवानों की तैनाती की जाने लगी। बातचीत में एसटीएफ लखनऊ के जवान ने इस बात को स्वीकारा कि अमरजीत गैंग के सफाया के लिए शासन ने उनके विंग को लगाया है। अमरजीत एसटीएफ के निशाने पर भी है,लेकिन इस विंग को सिर्फ अमरजीत पर 1 मार्च 2012 को घोषित 12 हजार के इनाम को 50 हजार होने का इंतजार है। बता दें कि अमरजीत के भाई रामजीत पर डीआईजी कार्यालय से 16 फरवरी 2011 को 12 हजार का इनाम घोषित किया गया है। एसपी ने इनाम की राशि बढ़ाने के लिए संस्तुति पत्र शासन को भेजे जाने और गैंग के सफाए के लिए एसटीएफ के लगने की पुष्टि भी की।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बिजली कनेक्शन काटने पर SDO की हुई पिटाई

आजमगढ़ में बिजली बिल वसूल करने गए बिजली विभाग के SDO की जमकर पिटाई हो गई।

23 दिसंबर 2017