विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यूपी: मृतक के परिजनों से अभद्रता पर अमेठी के डीएम प्रशांत शर्मा को हटाया गया

मृतक के परिजनों से दुर्व्यवहार पर अमेठी जिले के डीएम प्रशांत शर्मा को हटाने की तैयारी चल रही है। उन्हें किसी भी वक्त हटाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि उनके व्यवहार से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी नाराज हैं।

14 नवंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

औरैया

गुरूवार, 14 नवंबर 2019

लड़का पक्ष पलटा तो लड़की पक्ष पहुंचा थाने, युगल ने रचाई शादी

एरवाकटरा (औरैया)। साल भर से प्रेम प्रसंग के बाद लड़के की शादी की बात दूसरी जगह चलने लगी तो लड़की को यह नागवार गुजरी। मंगलवार को लड़की अपने परिजनों के साथ युवक के लड़के गांव पहुंच गई। इसके बाद दोनों पक्ष थाने में जा पहुंचे। वहां लिखित रूप से 60 दिन के अंदर लड़के वालों ने बरात लेकर जाने की बात कही। इसके थाने में ही लड़का व लड़की से जयमाल डलवाकर शादी करा दी गई।
एरवाकटरा थाना क्षेत्र के गांव उमरैन निवासी युवक का रिश्तेदारी में ही एक युवती से साल भर से प्रेम प्रसंग चल रहा था। इस दौरान दोनों में मोबाइल फोन पर बातचीत भी होती रही। इसी बीच युवती को जानकारी मिली कि युवक घर वाले दूसरी जगह शादी की बता कर रहे हैं। इस पर वह मंगलवार को परिजनों के साथ युवक के गांव पहुंच गई। पहले युवक के घर पर ही दोनों पक्षों में बातचीत हुई।
बात न बनने पर युवती पक्ष थाने पहुंचे। युवती के घर वालों ने पुलिस से शादी कराने की गुहार लगाई। पुलिस के हस्तक्षेप से युवक पक्ष भी थाने पहुंच गया। थाने में दोनों पक्षों की ओर से लिखित समझौता होने और लड़का पक्ष की ओर से 60 दिन के अंदर बरात लाने के आश्वासन के बाद युवक युवती ने थाने में ही परिजनों की मौजूदगी में जयमाला डाल कर शादी रचा ली। इस संबंध में थानाध्यक्ष राजेश सिंह ने बताया कि दोनों बालिग थे। दोनों ने एक-दूसरे से सहमति पर जयमाला डालकर शादी कर ली है। लिखित में 60 दिन के अंदर बरात लाने की बात भी कही है।
... और पढ़ें

सूने मकान में फांसी पर झूला युवक, मौत

बिधूना (औरैया)। सुखचैनपुर मोहल्ला में एक युवक ने अपने सूने मकान में मंगलवार की देर शाम पंखे में फंदा डालकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना मिलते ही क्षेत्राधिकारी समेत कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। आसपास के लोगों को एकत्रित कर कमरे का गेट तुड़वाकर पंखे पर लटक रहे शव को नीचे उतरवाया। पत्नी तीन दिन पहले ही मायके गई हुई थी। फांसी लगाने का कारण पता नहीं लगा है।
सुखचैनपुर मोहल्ला में श्याम मोहन अग्निहोत्री (35)पुत्र ओमशरण अग्निहोत्री अपने सूने मकान के अंदर कमरे में लगे पंखे पर लटक कर आत्महत्या कर ली। मंगलवार को देर रात तक मकान के गेट न खोलने पर आसपास के लोगों ने देखा तो गेट बंद था। अंदर घुस कर देखा तो कमरे में अंदर से कुंडी लगी थी। इस पर लोगों और भाइयों ने पत्नी को सूचना दी। पत्नी पलक द्वारा पुलिस को सूचना दी गई।
घटना की सूचना पर मौके पर पहुंचे क्षेत्राधिकारी मुकेश प्रताप सिंह, कोतवाली प्रभारी राज देव प्रजापति ने घटना की जानकारी की। मौके पर पहुंचकर कमरे का गेट खुलवाकर शव को नीचे उतारा। जबकि पत्नी तीन दिन पहले मायके गई हुई थी। घर बिल्कुल सूना था। मौत के कारण का पता नहीं चल सका है। जबकि पुलिस जांच में जुटी हुई है। वही लोगों द्वारा बताया गया है कि युवक नशा का आदि था। जिससे कोई उसके आसपास नहीं बैठता था। फांसी किस कारण लगा ली। यह कोई नहीं बता सका। दो भाई पहले से अलग रहते है। पुलिस पत्नी के आने इंतजार कर रही है।
... और पढ़ें

वर्चस्व को लेकर दो गुट भिड़े, हवा में चली कई राउंड फायरिंग

दिबियापुर (औरैया)। मंगलवार को औरैया रोड पर दो पक्ष वर्चस्व को लेकर आपस में भिड़ गए। एक पक्ष ने फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग होने से लोगों में हड़कंप मच गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। देर शाम तक किसी भी पक्ष के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
मंगलवार को सुबह मोबाइल टावरों को आपूर्ति होने वाले डीजल को लेकर औरैया रोड पर दो पक्षों में पहले वाद-विवाद हुआ। एक पक्ष ने असलहे निकाल लिए और हवा में फायरिंग करने लगे व कई युवकों को मारापीटा। घटना की जानकारी पर प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार शुक्ला फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए, लेकिन इस बीच फायरिंग करने वाले मौके से वाहनों में सवार होकर भाग गए।
पुलिस क्षेत्राधिकारी सुरेंद्र नाथ यादव भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस फायरिंग करने वालों को खोज रही है। एक पक्ष की ओर से तहरीर देने का दावा किया गया है। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार शुक्ला ने बताया कि सुबह दो पक्षों में कुछ विवाद हुआ था। मारपीट के दौरान एक पक्ष की ओर से हवा में फायरिंग का मामला संज्ञान में आया है। अभी किसी पक्ष ने कोई तहरीर नहीं दी है। तहरीर मिलने पर रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।
... और पढ़ें

औरैया: टूटी पटरी से गुजरने से बची राजधानी एक्सप्रेस, 30 मिनट फंसी रहीं ट्रेनें

टूटी पटरी टूटी पटरी

अजीतमल कोतवाली में किशोरी ने खाया जहर, सैफई रेफर

अजीतमल (औरैया)। कोतवाली में एक किशोरी ने पुलिस की मौजूदगी में जहरीला पदार्थ खा लिया। इससे उसकी हालत बिगड़ गई। आनन फानन में पुलिस ने उसे सीएचसी अजीतमल में भर्ती कराया, वहां से डॉक्टरों ने उसे सैफई रेफर कर दिया। किशोरी की मां ने पुलिस पर गुमराह करने का आरोप लगाया है।
कोतवाली क्षेत्र के एक गांव से तीन दिन पहले 16 वर्षीय किशोरी लापता हो गई थी। किशोरी की मां ने गांव के कुछ लोगों पर आरोप लगाते हुए एसपी से कार्रवाई की गुहार लगाई थी। बुधवार को लापता किशोरी को बाबरपुर कस्बे में देख रिश्तेदारों ने किशोरी को पकड़ लिया।
मामला कोतवाली पहुंच गया। वहां किशोरी की मां व अन्य परिजनों से आरोपी पक्ष से समझौते का प्रयास देर रात तक चल रहा था। समझौता न होने पर किशोरी की मां घर चली गई। जबकि किशोरी कोतवाली से वापस घर जाने को तैयार नहीं हुई। कोतवाली में उसने जहरीला पदार्थ खा लिया, जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। कोतवाली पुलिस ने किशोरी के परिजनों को सूचना देते हुए उसे सीएचसी अजीतमल में भर्ती कराया। वहां से डॉक्टरों ने उसे सैफई रेफर कर दिया। मां का आरोप है उसकी पुत्री को गांव के ही आरोपी पक्ष दिल्ली में भी दो दिन तक एक दरोगा के यहां कैद किए रहे। उसकी सुनवाई नहीं हो रही है। पुलिस लगातार गुमराह कर रही है।
इस संबंध में कोतवाली प्रभारी विनोद कुमार विंद ने बताया कि एक किशोरी को गांव के लोग थाने लाए थे। उसने कोई जहरीला पदार्थ खा लिया। उसे सीएचसी में भर्ती कराया गया है। वहां से डॉक्टरों ने उसे सैफई रेफर कर दिया है। इधर इस पूरे प्रकरण पर एसपी सुनीति का कहना है कि मामला संज्ञान में है। दोनों पक्षों को बुलाया गया है। फिलहाल जांच चल रही है।
... और पढ़ें

वर्चस्व को लेकर फायरिंग में भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष समेत 4 को पुलिस ने भेजा जेल

दिबियापुर (औरैया)। मंगलवार को सुबह नगर के राघव पेट्रोल पंप पर वर्चस्व को लेकर की गई फायरिंग में सात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई है। भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अंकुर तिवारी समेत चार को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
हरीओम राजपूत पुत्र उमा सिंह निवासी चांवरपुर थाना अजीतमल ने दिबियापुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि मंगलवार को सुबह वह राघव पेट्रोल पंप पर बाइक में पेट्रोल भराने गए थे। वहां पर सफेद रंग की कार व एक अन्य कार से अंकुर तिवारी पुत्र दिनेश तिवारी निवासी थाने के पीछे दिबियापुर, सनी सेंगर पुत्र मोहन सिंह निवासी राघव पंप के पास दिबियापुर, कार्तिकेय श्रीवास्तव पुत्र कीर्ति श्रीवास्तव निवासी फफूंद रोड दिबियापुर, आशीष कुमार पुत्र राकी ठाकुर निवासी शाहपुर, पंकज दोहरे उर्फ बंटू पुत्र छोटे सिंह थाने के पीछे दिबियापुर, नितिन द्विवेदी निवासी थाने के पीछे दिबियापुर, सलमान निवासी दिबियापुर व विकास ठाकुर निवासी विकास कुंज दिबियापुर के साथ पांच अन्य लोग कारों से नीचे उतरे। पीड़ित व नितिन को मारने लगे। जब पीड़ित पक्ष ने विरोध किया तो अंकुर तिवारी, सनी सेंगर व उसके साथियों ने अवैध असलहे निकाल लिए। इस दौरान रायफल से पीड़ित व नितिन राजपूत पुत्र राकेश राजपूत निवासी पुरवा सकटु के ऊपर फायर झोंक दिया।
पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। इधर, निरीक्षक निर्भय सिंह ने चार आरोपियों अंकुर तिवारी सनी सेंगर, कार्तिकेय श्रीवास्तव व आशीष कुमार उर्फ राकी ठाकुर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपियों के पास से एक रायफल भी बरामद हुई है। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार शुक्ला ने बताया कि अंकुर तिवारी भाजपा युवा मोर्चा का जिला उपाध्यक्ष है।
... और पढ़ें

प्रधान की पत्नी से लूट, बाइक सवार चेन और कुंडल छीन ले गए

बिधूना (औरैया)। बाजार के घर जा रहीं पूर्व जिला पंचायत सदस्य व वर्तमान नौगवां प्रधान की पत्नी को रास्ते में दो बाइक सवार लुटेरों ने गिराकर गले में पड़ी सोने की चेन व कान के कुंडल व बैग छीनकर भाग गए। बैग में लगभग पांच हजार रुपये थेे। एक सीसीटीवी कैमरे में लुटेरे के फुटेज आ गए हैं।
नगर के गांधी नगर में होली चाइल्ड स्कूल के पास बीच बस्ती में बाइक सवार दो युवकों ने गांधी नगर निवासी पूर्व जिला पंचायत स्दस्य व वर्तमान प्रधान नौगवां अशोक कठेरिया की पत्नी विजय लक्ष्मी बाजार से अपने घर लगभग दोपहर 2:30 बजे पैदल जा रही थी। तभी बाइक सवार दो युवकों ने उन्हें गिरा दिया और गले में पड़ी चेन व कान के कुंडल छीन लिए।
भागते समय बैग भी छीनकर भाग गए जिसमें 5 हजार रुपये थे। महिला द्वारा शोर मचाने पर आसपास के लोग एकत्र हुए और घटना की जानकारी लोगों को दी। मोहल्ले के कुछ युवकों की बाइक सवारों का पीछा भी किया, लेकिन बाजार में भीड़ होने के कारण लुटेरे भाग जाने में सफल रहे।
घटना की सूचना मिलते ही क्षेत्राधिकारी मुकेश प्रताप सिंह, कोतवाली प्रभारी राजदेव प्रजापति ने नगर में लगे कई सीसीटीवी कैमरे चेक किए। जिसमें कुछ संदिग्ध फुटेज भी लिए गए। घटना की सूचना मिलते ही स्वाट टीम भी बिधूना पहुंचकर लुटेरों की तलाश में जुट गई है। क्षेत्राधिकारी मुकेश प्रताप ने बताया कि लुटेरो को जल्द से जल्द गिरफ्तार घटना का जल्द से जल्द खुलासा किया जाएगा।
... और पढ़ें

ज्यादा शराब पीने से युवक की मौत

अजीमल (औरैया)। कोतवाली क्षेत्र के गांव महाराजपुर में ज्यादा कच्ची शराब पीने से एक युवक की मौत हो गई। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। खफा लोगों ने आबकारी अधिकारी को ज्ञापन भेजकर गांव में अवैध शराब की बिक्री बंद कराने की मांग की है।
गांव महाराजपुर निवासी मुन्नू (35) पुत्र बेचेलाल पेशे से ड्राइवर था। वह क्षेत्र में ही प्राइवेट गाड़ियां चलाता था। बताया जा रहा है कि वह शराब का लती था। ग्रामीणों के मुताबिक मुन्नू ने तीन दिन पहले शराब पी थी। उसके बाद उसकी हालत बिगड़ गई थी। परिजनों ने बेरीकपरिया गांव के एक प्राइवेट डॉक्टर से इलाज कराया, लेकिन उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ। बुधवार को सुबह मुन्नू की मौत हो गई। मुन्नू की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया। मुन्नू अपने पीछे दो पुत्र कृष्ण गोपाल (10) व आयुष (9) व एक पुत्री ममता (13) को छोड़ गया है। बच्चों के सिर से पिता का साया छिन गया है।
सूचना मिलते ही कोतवाली प्रभारी दिनेश कुमार बिंद ने पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। उधर, घटना को लेकर गांव महाराजपुर के लोगों में आक्रोश है। गांव के बेचेलाल, आशीष, सुरेश चंद्र, गया प्रसाद, शांतनु, कमलेश कुमार, भारत सिंह, अमर सिंह, कालका प्रसाद, पवन, हरिओम, महेश बाबू, कृपाल सिंह, राजू सिंह, आनंद राजपूत, फूल सिंह आदि लोगों ने आबकारी अधिकारी को ज्ञापन भेजकर गांव में कच्ची शराब की बिक्री बंद कराने की मांग की है।
उधर, सीओ अजीतमल कमलेश नारायण पांडेय ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। गांव में बिक रही अवैध शराब की जानकारी लोगों ने दी गई है। इसके लिए पुलिस को सतर्क कर दिया गया है।
... और पढ़ें

सोने का बिस्कुट देकर टप्पेबाज ने महिला का मंगलसूत्र व झुमकी पार की

औरैया। शहर के रोडवेज बस स्टॉप के पास बुधवार को दोपहर टप्पेबाजों ने एक महिला को शिकार बनाया। टप्पेबाजों ने उसे सोने का बिस्कुट का लालच देकर उसका मंगलसूत्र व कान की झुमकी पार कर दी। इस पर महिला रोते-बिलखते सीओ कार्यालय पहुंची लेकिन उनके न मिलने पर वहां मौजूद कंट्रोल रूम कर्मियों ने उसे कोतवाली जाने की सलाह दी। कोतवाली इंस्पेक्टर आलोक कुमार दुबे ने बताया कि इस तरह की किसी घटना की उन्हें जानकारी नहीं है।
जालौन जिला निवासी वैजयंती शर्मा (30) पत्नी गुड्डू उर्फ बृजेश शर्मा बुधवार को दोपहर करीब 12 बजे कन्नौज जिले के थाना तिर्वा जाने के लिए प्राइवेट वाहन से उतर कर दिबियापुर बस स्टॉप की तरफ जा रही थीं। तभी बस स्टॉप के पास एक युवक ने रोक कर पूछा कि कहां जा रही है।
इस पर महिला ने उसे कन्नौज जाने की बात बताई। इस पर युवक ने कहा कि वह भी कन्नौज जाएगा। इस बीच दोनों के बीच बातचीत शुरू हो गई। पीड़िता ने बताया कि उक्त युवक ने उससे पूछा कि क्या वह मनोज को जानती है। इस पर उसने कहा कि वह जानती है। वह पुलिस विभाग में सिपाही है। तभी एक अधेड़ वहां आ गया और उसने महिला को रुमाल से एक पीले कागज में धातु का बिस्कुट दिया। कहा कि यह सोने का बिस्कुट है, इसे वह खरीद ले। पहले से मौजूद युवक ने उसका सहयोग करते हुए महिला से बिस्कुट खरीदने को कहा। बताया कि यह लगभग छह लाख रुपये का है।
इसके बाद महिला ने कहा कि उसके पास इतने रुपये नहीं हैं तो युवक ने उससे मंगल सूत्र देने को कहा। महिला ने अपने गले का मंगलसूत्र उतार कर उसे दे दिया। इसके बाद कानों की झुमकी भी उतार कर दे दी। बाद में उक्त साथी युवक उसे सुभाष चौक स्थित एक होटल के पास लगभग 15 मिनट तक बैठाए रखा। जब अधेड़ लौट कर नहीं आया तो उक्त युवक ने महिला से कहा कि वह उसे देखने जा रहा है और यह कहकर वह भी खिसक गया। काफी देर तक वह भी नहीं लौटा तो महिला को कुछ संदेह हुआ।
वह एक सराफा की दुकान पर पहुंची व बिस्कुट को चेक कराया। सराफा ने उसे बताया कि बिस्कुट पीतल का है। इतना सुनते ही उक्त महिला गश खाकर वहीं पर गिर गई। होश आने पर वह सीओ कार्यालय पहुंची। वहां कंट्रोल रूम कर्मियों ने उसे कोतवाली जाकर शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी। जिस पर महिला कोतवाली की तरफ चली गई।
... और पढ़ें

सराफा कारोबारी से लूट में चार दबोचे गए

औरैया। फफूंद थाना क्षेत्र में 26 दिन पहले सराफा कारोबारी से लूट के मामले में पुलिस ने बाइक सवार चार लुटेरों को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से तीन किलो 560 ग्राम चांदी व 57 ग्राम सोना के अलावा दो तमंचा व लूट में प्रयुक्त बाइक बरामद की। पुलिस ने चारों लुटेरों को जेल भेज दिया है।
फफूंद कस्बा के मोहल्ला महाजनान निवासी सराफा कारोबारी संजीव कुमार वर्मा पुत्र महावीर प्रसाद से 19 अक्तूबर को दुकान से घर जाते समय बाइक सवार लुटेरों ने जेवरों से भरा बैग लूट लिया था। पीड़ित की तहरीर पर फफूंद थाने की पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी।
एसपी सुनीति ने चार टीमें गठित कर पुलिस को खुलासे के लिए सख्त निर्देश दिए थे। फफूंद थाना प्रभारी निरीक्षक अखिलेश जायसवाल व स्वॉट टीम प्रभारी तारिक खान की टीम ने लूट कांड में शामिल चार आरोपियों सौरभ यादव पुत्र कप्तान सिंह निवासी मोहल्ला कटरा हेमनाथ फफूंद, अनुज कठेरिया पुत्र मन्ना लाल निवासी गांव सल्हापुर फफूंद, किशन पुत्र महेंद्र कुमार दुबे निवासी मोहल्ला मेवातियान फफूंद व शुभम दुबे पुत्र राजेश कुमार निवासी सुरजनपुर अजीतमल को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया।
इस संबंध में एसपी सुनीति ने बताया कि पकड़े गए चारों लुटेरों के पास से तीन किलो 560 ग्राम चांदी व 57 ग्राम सोना बरामद किया गया है। इसके अलावा तलाशी में 11 सौ रुपये नगद, दो तमंचा, तीन कारतूस, पांच मोबाइल व लूट में प्रयुक्त बाइक बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि चार लुटेरों में दो लुटेरे सौरभ यादव व शुभम दुबे पर थाना फफूंद में विभिन्न मामलों में कई मुकदमे दर्ज हैं। एसपी ने बताया कि अभी इस प्रकरण में जांच जारी है। कुछ और साथियों की तलाश है। उनके पकड़े जाने पर बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है।
... और पढ़ें

कलश यात्रा के साथ श्रीमद भागवत कथा हुई शुरू

एरवाकटरा (औरैया)। ग्राम पंचायत नगला पहाड़ी में बुधवार को कलश यात्रा के साथ श्रीमद्भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। आयोजक प्रधान पति उमेश सिंह ने बताया कि कथा 19 नवंबर तक रोजाना दोपहर दो बजे से होगी। 20 नवंबर को भंडारे का आयोजन होगा।
श्रीधाम हरिद्वार उत्तराखंड से आए कथावाचक पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने बुधवार की सुबह कथा स्थल पर वैदिक रीति रिवाज से पूजन कराया। इसके बाद गाजे बाजे के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली गई। इसके बाद पहले दिन की कथा में पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने श्रीमद्भागवत कथा का महात्म्य बताया।
उन्होंने कहा कि सच्चे मन से श्रीमद् भागवत कथा सुनने मात्र से ही व्यक्ति भवसागर से पार हो जाता है। यदि मनुष्य श्रीमद्भागवत कथा सुनकर बचा हुआ जीवन शुद्ध आचरण के साथ गुजारता है तो उसे अवश्य ही परमपिता परमात्मा के चरणों में जगह मिलती है। कथा आयोजक उमेश सिंह ने बताया कि कथा के समापन पर 20 नवंबर को भंडारा होगा। इस मौके पर पदम सिंह, रमेश सिंह, सुरेश सिंह, शैलेंद्र सिंह, रामू सिंह, मुकुट सिंह व राहुल सविता आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सिलिंडर में आग लगने से गृहस्थी का सामान राख

फफूंद (औरैया)। कस्बा स्थित मोहल्ला ताहरपुर में बुधवार की सुबह एक घर में खाना बनाते समय अचानक गैस सिलिंडर में आग लग गई। काफी मशक्कत से एक घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग की चपेट में आकर बीस हजार रुपये नगद व गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया।
मोहल्ला ताहरपुर निवासी सावित्री पत्नी रवि किशन बुधवार की सुबह तकरीबन सात बजे खाना बना रहीं थीं। तभी अचानक गैस सिलिंडर में आग लग गई। देखते ही देखते आग की लपटों ने कमरे में रखी पूरी गृहस्थी चपेट में ले लिया। चीख पुकार सुनकर मोहल्ले के लोग पानी लेकर दौड़े और आग बुझाने में जुट गए। काफी मशक्कत के बाद एक घंटे बाद आग पर काबू पा जा सका। तब तक अनाज व गृहस्थी का सामान और वहां रखा बीस हजार रुपया नगद जलकर राख हो गया।
पीड़ित रवि किशन मेहनत मजदूरी कर परिवार पाल रहा है। वार्ड के सभासद नंदलाल सिसोदिया ने जिला प्रशासन से आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की है। सभासद का कहना है कि पीड़ित परिवार को हर संभव मदद दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।
... और पढ़ें

कार्रवाई से बचने के लिए किसान रात के समय जला रहे पराली

रुरुगंज (औरैया)। बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा पराली जलाने पर रोक लगाई है। जिला प्रशासन भी इस मामले को लेकर सतर्क है। कोर्ट के आदेश को हवा में उड़ाते हुए किसान रात के समय पराली जला रहे हैं। इससे पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रण में करना का उद्देश्य जिले में सफल होता नहीं दिख रहा है।
गौरतलब है कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार और सुप्रीम कोर्ट सख्त हो चुकी है। कोर्ट ने जहां पराली जलाने पर रोक लगाने और शासन ने पराली जलाने वाले किसानों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके लिए जिला प्रशासन को चेतावनी भी शासन से मिली है। जिले के अधिकारी टीम बनाकर क्षेत्र में पराली जलाने को लेकर सर्तक हैं। क्षेत्र के किसान आज भी पराली जलाकर पर्यावरण को दूषित कर रहे है। रुरुगंज क्षेत्र में कोर्ट के आदेश की धज्जियां किसान उड़ा रहे हैं।
जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली कार्रवाई से बचने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के किसानों द्वारा रात के समय बेधड़क होकर पराली जलाई जा रही है। पिछले एक सप्ताह से क्षेत्र के ग्राम पुरवा भारमल, पुरवा नया, पुरवा मुनुसाह, चंदिया आदि गांवों में खेतों में पराली जलती देखी गई है। लेकिन कार्रवाई न होने से किसानों के हौसले बुलंद हो चुके है। इसके चलते किसान पराली जलाने के लिए रात का समय चुन रहे हैं। किसानों को दिन के समय पराली जलाने से कार्रवाई का खतरा बना हुआ है। रात के समय पराली जलाकर कार्रवाई से बच रहे हैं। रात के समय पराली जलाने से दिनों दिन प्रदूषण का खतरा बढ़ता जा रहा है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election