दो माह में 15 बार चटकी रेललाइन

Auraiya Updated Fri, 05 Oct 2012 12:00 PM IST
उप मंडल रेलप्रबंधक ने मौके पर पहुंचकर दिए आवश्यक निर्देश
दिबियापुर (औरैया)। उत्तर मध्य रेलवे के फफूंद पाता रेलवे स्टेशनों के मध्य डाली गई नई रेल लाइन भीषण गर्मी होने के बावजूद दो माह में लगभग 15 बार चटकी। मंगलवार की शाम को एक बार फिर से पटरी चटकी तो दूरंतो एक्सप्रेस जैसी वीआईपी ट्रेन आधा घंटे तक खड़ी रही। इसपर एक बार फिर से पटरी बदलने का काम प्रारंभ हुआ।
लगातार चटक रही पटरी के कारण रेल यातायात में आ रही बाधा के चलते गुरुवार को इलाहाबाद मंडल के उप मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा फफूंद रेलवे स्टेशन निरीक्षण के लिए आ धमके। तीन घंटों तक अधिकारियों के साथ गुफ्तगू करने के उपरांत वे मौका मुआयना करने के लिए पटरी बदले जाने वाले स्थान पर पहुंचे। यहां पर अधिकारियों, कर्मचारियों एवं संविदा कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। हालांकि इस दौरान स्थानीय अधिकारियों ने उनके साथ मीडिया की मुलाकात नहीं होने दी।
रेलकर्मियों से मिली जानकारी के अनुसार, फफूंद से पाता के मध्य डाउन रेलमार्ग पर पिछले महीनों में नई रेललाइन बिछाई गई थी। नई रेलवे लाइन बिछने के बाद कुछ ही समय गुजरा था कि पाता से फफूंद के बीच 8 किलोमीटर लंबे रेलखंड पर नई बिछाई गई पटरी चटकनी प्रारंभ हो गई। पिछले दो माह की बात करें तो यह नई पटरी दो माह में लगभग 15 बार 15 अलग-अलग स्थानों पर चटक चुकी है। पटरी चटक ने से बार-बार सिग्नल फेल होने के कारण रेल यातायात में बाधा आती थी। 2 अक्टूबर की शाम एक बार फिर से पटरी चटकी और डाउन रेलमार्ग पर गुजर रही दूरंतो एक्सप्रेस समेत दर्जनों ट्रेनें लगभग पौन घंटे तक खड़ी रहीं। दूरंतो जैसी वीआईपी ट्रेन खड़े हो जाने से रेलप्रशासन में हड़कंप की स्थिति बन गई।

इनसेट में
अधिकारियों पर गाज गिरने की संभावना

दिबियापुर (औरैया)। सूत्रों की मानें तो नई रेल पटरी के गर्मी होने के बावजूद दो माह में 15 बार चटकने की घटना पर रेल प्रशासन स्तब्ध है। रेलकर्मियों के अनुसार बार बार चटकी पटरी को परीक्षण के लिए लैब भेजा गया है। इस मामले में कई अधिकारियों, कर्मचारियों पर गाज गिरने की आशंका जताई जा रही है। बताते चलें कि सर्दियों में पटरियों के सिकुड़ने के कारण बार-बार पटरी चटकती है। परंतु गर्मियों में आमतौर पर पटरी नहीं चटकती।

Spotlight

Most Read

Pratapgarh

अभी तक एक भी अपात्र से नहीं हुई रिकवरी

अभी तक एक भी अपात्र से नहीं हुई रिकवरी

20 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रक लूटकर भाग रहे थे बदमाश, पुलिस ने दबोचा

औरेया में पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने ट्रक लूट कर भाग रहे तीन शातिर बदमाशों को मुठभेड़ के बाद धर दबोचा। पुलिस ने बदमाशों के पास से तमंचा, कारतूस और चाकू बरामद की है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper