बिधूना क्षेत्र के छह स्कूलों में लटक रहे ताले

Auraiya Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
बिधूना (औरैया)। ब्लाक क्षेत्र के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में में टीचरों की कमी से शिक्षण कार्य प्रभावित है। 155 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में से 78 में एक ही टीचर है। 17 विद्यालय तो सिर्फ शिक्षामित्रों के भरोसे हैं। जबकि छह प्राथमिक विद्यालय टीचरों व शिक्षामित्रों के अभाव में बंद हैं। टीचरों का बड़े पैमाने पर दूसरे जिलों में तबादला किया गया है। इसकी वजह से जिले में टीचरों की भारी कमी आ गई है। इससे सरकारी स्कूलों में पठन पाठन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है।
विकास खंड बिधूना में 155 परिषदीय प्राथमिक विद्यालय संचालित हैं लेकिन इनमें से 78 विद्यालय एकल टीचर के भरोसे हैं। एक टीचर पढ़ाने के बजाए बच्चों को घेरने में लगा रहता है। नुनारी, रुरुखुर्द, बेला प्रतम, गन्ना का पुर्वा, कैथावा, पटना बेला, झबरा, हरदू, अमृतपुर, भदौरा, डोंडापुर, बरुआ के प्राथमिक स्कूलों में छात्र संख्या 105 से 163 तक है। एकल टीचर विद्यालयों में भी छात्र संख्या 50 से 100 के बीच है। यही नहीं टीचर विहीन 23 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में से 17 नंदपुर, कैथावा, रायपुर कैथावा, लिधौरा, महू, मल्हौसी, पुर्वा मुले, शिवरा, बडेराहार, सबहद, अलीपुर, सिरयावा, धनवाली, कुर्सी, पुर्वा भीखा, कसहरी, पुर्वा गुमानी के स्कूल शिक्षामित्रों के भरोसे हैं। इनमें एक भी स्थाई टीचर तैनात नहीं है जबकि इन विद्यालयों में भी छात्र संख्या 50 से 150 तक है। छह परिषदीय प्राथमिक विद्यालय मड़ोकमीत, बंदरियापुर, पुर्वागनेश, नंदपुर, सलेमपुर, लखनयारा में ताला पड़ा है। मड़ोकगीत व बंदरियापुर के प्राथमिक विद्यालयों में तो छात्र संख्या भी एक-एक सौ तक है। इन स्कूलों में पंजीकृत छात्रों का भविष्य भी अंधकार मय है।
सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी एके सिंह ने बताया कि तबादलों की वजह से टीचरों की कमी आई है। इससे शिक्षण कार्य प्रभावित होना स्वाभाविक है। लेकिन दूसरे जिलों से तबादला लेकर यहां आने वाले टीचरों का समायोजन टीचर विहीन स्कूलों में किया जाएगा। ब्यूरो

Spotlight

Related Videos

बगैर जांच के नौकर रखने वाले सावधान, औरैया में लूट की फिराक में धरे गए पांच बदमाश

दुकानों या घरों में नौकर रखने वाले जरा सावधान हो जाएं। बिना जांच पड़ताल के रखे गए नौकर आपकी जान के दुश्मन बनकर आपकी संपत्ति भी लूट सकते हैं। औरैया पुलिस ने एक ऐसे ही मामले का खुलासा कर एक व्यापारी के नौकर के चेहरे का नकाब उतार फेंका है।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper