फिर ग्रिड फेल होने से ठहर गई जिंदगी

Auraiya Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
दिबियापुर (औरैया)। एक बार फिर रविवार की रात ग्रिड फेल होने से जिंदगी एकदम से ठहर गई। बिजली के साथ पानी का भी संकट हो गया। दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर ट्रेनें जहां की तहां रुक गईं। एनटीपीसी एवं गेल को भी भारी झटका लगा।
रविवार को नार्दन ग्रिड फेल होने से ब्लैक आउट हो गया था। कई घंटों तक ट्रेनों के पहिए थमे रहे थे। जिलेभर की बिजली सप्लाई ठप हो गई थी। मंगलवार की दोपहर तक जिले की बिजली सप्लाई पटरी पर नहीं आ सकी थी। गेल में प्लाटस्टिक दाना एलएलडीपीई, एचडीपीई एवं पेट्रोलियम पदार्थ एलपीजी, प्रोपेन आदि का उत्पादन ठप पड़ा था। गेल में मंगलवार तक उत्पादन सामान्य होने की बात कही जा रही थी परंतु मंगलवार को दोपहर लगभग एक बजे अचानक फिर से नार्दन एवं ईस्टर्न ग्रिड फेल हो गई। फफूंद रेलवे स्टेशन पर आई सुपरफास्ट डाउन कालका मेल के पहिए थम गए। आउटर पर डाउन मुरी एक्सप्रेस भी खड़ी हो गई। आसपास के अन्य स्टेशनों पर भी कई महत्वपूर्ण ट्रेनें खड़ीं रहीं। लगभग दो घंटे बाद तीन बजे रेलवे की ओएचई बिजली लाइन में पावर आया तो एक बार फिर से दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर ट्रेनें दौड़ने लगीं। दो घंटे तक रेल यातायात ठप रहने से पीछे आ रही ट्रेनें लेट होतीं चलीं गईं। रेलवे स्टेशन पर यात्री देर शाम तक गंतव्य की ओर जाने के लिए परेशान रहे। गेल के पाता पेट्रोकेमिकल संयंत्र में मंगलवार दोपहर तक उत्पादन प्रारंभ नहीं हो पाया था।
यहां पर स्टार्ट होकर अपनी पुरानी गति पर आ रहा प्लांट एक बार फिर से बंद हो गया। लगभग साढ़े चार बजे दोबारा बिजली सप्लाई शुरू हुई तो प्लांट को चालू किया गया। गेल कर्मियों का अनुमान है कि अब गुरुवार को ही पालीमर एवं पेट्रोलियम पदार्थों का उत्पादन पूर्ववत प्रारंभ हो सकेगा। यहां पर प्रतिदिन लगभग 1200 टन पालीमर का उत्पादन होता है। दो बार ग्रिड फेल होने से लगभग पचास करोड़ के उत्पादन ठप रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। ग्रिड फेल होने के कारण एनटीपीसी में भी विद्युत उत्पादन बंद हो गया। यहां पर दो यूनिटों को दो घंटे के अंतराल पर प्रारंभ कर लिया गया।
यहां की दो यूनिटें वार्षिक मरम्मत के लिए पहले से ही शट डाउन में हैं। जिले में कुछ फीडरों से थोड़ी देर बिजली सप्लाई दी गई। एक बार फिर से ग्रिड फेल होने से पूरे जिले में ब्लैक आउट हो गया। सोमवार एवं मंगलवार को लगातार दो दिनों तक पेयजलापूर्ति न होने से हाहाकार मच गया। मंगलवार की शाम तक पूरे जिले को आपूर्ति करने वाले असेनी सबस्टेशन पर भी बिजली नहीं पहुंची है। बिजली कर्मचारियों का अनुमान है कि गुरुवार तक ही जिले की बिजली सप्लाई बहाल हो सकेगी। असेनी सबस्टेशन के कर्मियों के अनुसार शाम लगभग छह बजे पनकी तक बिजली पहुंच गई है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बगैर जांच के नौकर रखने वाले सावधान, औरैया में लूट की फिराक में धरे गए पांच बदमाश

दुकानों या घरों में नौकर रखने वाले जरा सावधान हो जाएं। बिना जांच पड़ताल के रखे गए नौकर आपकी जान के दुश्मन बनकर आपकी संपत्ति भी लूट सकते हैं। औरैया पुलिस ने एक ऐसे ही मामले का खुलासा कर एक व्यापारी के नौकर के चेहरे का नकाब उतार फेंका है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls