वेदों का ज्ञान ही जीवन करेगा सफल

Auraiya Updated Mon, 07 May 2012 12:00 PM IST
औरैया। औरैया आर्य समाज के सौ वर्ष पूरे होने पर आयोजित शताब्दी समारोह के अंतिम दिन हवन-पूजन के बाद महिला सम्मेलन, बेटी बचाओ सम्मेलन व प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान विद्वानों ने लोगों से सदैव सत्य का अनुसरण करने की बात कही।
दिबियापुर रोड स्थित आर्य समाज मंदिर परिसर में आयोजित शताब्दी समारोह में रविवार की सुबह छह बजे हवन-पूजन का आयोजन किया गया जिसमें आर्य समाज अनुयायियों, कार्यक्रम के आयोजकों व शहर के कई संभ्रांत लोगों ने हिस्सा लिया। इस हवन-पूजन को बाहर से आचार्यों व स्वामियों ने वैदिक मंत्रोचार के साथ कराया। इस मौके पर आचार्यों ने कहा कि हवन-पूजन करने से व्यक्ति का दिमाग स्वथ्य रहता है वहीं पर्यावरण भी शुद्ध होता है। उन्होंने बताया कि आज हरे पेड़ों की कटान से वातावरण दूषित हो रहा है। इसे साफ रखने के लिए समय-समय पर हवन व वृक्षों का लगाना जरूरी हो गया है। इस मौके पर भाजपा विधायक सलिल विश्नोई भी मौजूद रहे।
दोपहर एक बजे बाल सत्यार्श प्रकाश प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें निर्णायक योगेश पुरवार रहे। इसमें प्राची आर्या ने सहयोग प्रदान किया। दोपहर ढाई बजे महिला एवं बेटी बचाओ सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें मौजूद लोगों ने बेटियों को गर्भ न मारने की अपील लोगों से की। उन्होंने कहा आज लोग बेटे का चाह में बेटियों को गर्भ में मार रहे हैं जिससे देश में महिलाओं की संख्या कम हो रही है।जनसंख्या के अनुसार युवकों की संख्या अधिक जबकि युवतियों की संख्या उनसे आधी रह गई है। अगर यही स्थिति रही तो एक दिन बेटियों के लिए लोगों को तरसना होगा। युवकों की शादियां नहीं होगीं। इस मौके पर दिल्ली से आईं सवित्री आर्या ने कहा कि आज बेटियों और बेटों में कोई फर्क नहीं रह गया है। हर बड़े कामों को बेटियां वही जोश के साथ करतीं हैं जो बेटे करते हैं। इस मौके पर आचार्य स्वदेश जी नौष्टिक, स्वामी धर्मेंश्वरानंद, आचार्य सुखदेव, स्वामी आचार्य विदेह जी, माता शांति नागर, डा. महावीर जी, पं. कुशराम आर्य, डा. रविंद्र मोहन त्रिपाठी, आचार्य राजदेव शास्त्री, डा. रविंद्र शास्त्री, भीष्म सिंह आदि ने हमेशा सत्य के मार्ग पर चलने और वेदों का अध्ययन करने की बात कही। उन्होंने वेदों के ज्ञान से मनुष्य का जीवन सफल होगा। आर्य समाज के प्रधान डा. सर्वेश आर्य ने बताया कि आज शाम को संध्या भजन उपदेश एवं कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आशा विश्नोई, विभा आर्या, अखिलेश सक्सेना, बिजेंद्र आर्या, मोहन कुमार, आनंद आर्य, वीरेंद्र आर्या, मोहन अग्रवाल, ज्ञान चंद्र सक्सेना, आशाराम आर्या, मुकेश, योगेंद्र सिंह कुक्कू, अनूप सक्सेना आदि ने सहयोग किया।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बगैर जांच के नौकर रखने वाले सावधान, औरैया में लूट की फिराक में धरे गए पांच बदमाश

दुकानों या घरों में नौकर रखने वाले जरा सावधान हो जाएं। बिना जांच पड़ताल के रखे गए नौकर आपकी जान के दुश्मन बनकर आपकी संपत्ति भी लूट सकते हैं। औरैया पुलिस ने एक ऐसे ही मामले का खुलासा कर एक व्यापारी के नौकर के चेहरे का नकाब उतार फेंका है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls