गोविंद साहब मेला शुरू जुटने लगे श्रद्धालु

AmbedkarNagar Updated Mon, 01 Dec 2014 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
आलापुर/न्यौरी। पूर्वांचल के प्रसिद्ध गोविंदसाहब मेले का रविवार को औपचारिक शुभारंभ प्रदेश के कारागार मंत्री बलराम यादव ने फीता काटकर किया। कहा कि मेले को राष्ट्रीयस्तर की ख्याति का बनाए जाने का वे पूरा प्रयास करेंगे। यह देश ऋषियों, मुनियों व सूफी संतों का है। यही कारण अनेकता के बावजूद यहां एकता है। कहा कि वे पवित्र गोविंद मठ की पवित्रता को बनाए रखें और कोई ऐसा कार्य न करें, जिससे मठ की पवित्रता को ठेस पहुंचे।
पवित्र गोविंदसाहब में एक माह तक चलने वाले मेले को लेकर विगत कई माह से प्रशासनिक व स्थानीय स्तर से तैयारियां चल रही थीं। लगभग एक सप्ताह पूर्व से ही मेले में विभिन्न प्रकार की दुकानों का पहुंचना भी शुरू हो गया था। रविवार को मेले का औपचारिक शुभारंभ करने के लिए प्रदेश सरकार में कारागार मंत्री बलराम यादव मेला परिसर पहुंचे। यहां उनका सपा जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव के नेतृत्व में सपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। मंत्री श्री यादव ने श्रद्धालुओं को आश्वस्त किया कि मेले के दौरान उनकी सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की जाएगी। साथ ही मेले को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिए जाने का भी आश्वासन दिया। विशिष्ट अतिथि जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव ने कहा कि मेला परिसर में साफ सफाई, स्वास्थ्य एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। उन्होंने श्रद्धालुओं से आवाहन किया कि वे भी साफ सफाई को लेकर गंभीर रहें। इस दौरान आलापुर विधायक भीमप्रसाद सोनकर, टांडा विधायक अजीमुलहक पहलवान, एसडीएम रमापति, तहसीलदार एसके त्रिवेदी, पूर्व मंत्री गोपीनाथ वर्मा, रामनगर ब्लाक प्रमुख हीरालाल यादव, विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष अश्विनी यादव, जिला पंचायत सदस्य अजीत यादव आदि मौजूद रहे। बाद में मंत्री श्री यादव व अन्य ने गोविंद मठ पर पहुंचकर माथा टेका और खिचड़ी चढ़ाई।
उधर मेले में भाग लेने के लिए प्रात: से ही न सिर्फ अंबेडकरनगर, वरन आजमगढ़, सुल्तानपुर, फैजाबाद, जौनपुर, संतकबीरनगर, बस्ती आदि जनपदों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का पहुंचा प्रारंभ हो गया। बड़ी संख्या में श्रद्धालु गोविंद मठ पर पहुंचकर न सिर्फ माथ टेक रहे थे, वरन खिचड़ी चढ़ाने की भी परंपरा निभा रहे थे। आजमगढ़ से आए श्रद्धालु मनीराम व संतोष ने कहा कि वे प्रत्येक वर्ष यहां आते हैं। संतकबीरनगर से आए रामबख्श व सुधीर ने कहा कि प्रशासन को पेयजल व प्रकाश की और भी अच्छी व्यवस्था करनी चाहिए। साथ ही सुरक्षा की भी समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

कैराना व नूरपुर उपचुनाव में भाजपा की मुश्किलें बढ़ाने आया एक और 'खिलाड़ी', सपा-रालोद का देगा साथ

कैराना और नूरपुर में हो रहे उपचुनाव में सपा-रालोद को भाजपा के खिलाफ एक और साथी मिल गया है। ऐसे में भाजपा की राह और मुश्किल हो सकती है।

23 मई 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen