मूसलधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त

AmbedkarNagar Updated Mon, 20 Jan 2014 05:45 AM IST
अंबेडकरनगर। तेज हवा के साथ शुक्रवार देर रात शुरू हुई मूसलधार बारिश का सिलसिला शनिवार दोपहर तक जारी रहा। इससे आम जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया। तेज हवा चलने से एक तरफ जहां लोग कड़ाके की ठंड से जूझने के लिए मजबूर हो गए। जगह-जगह जलभराव से लोगों को आवागमन में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा। वहीं तेज हवा चलने से कहीं पेड़ व कहीं तार टूटने से विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई। सरसों, आलू व मटर की फसल को व्यापक नुकसान पहुंचा। फसलें खेतों में धराशायी हो गईं। बारिश ने किसानों की अच्छी फसल होने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मौसम विभाग ने सोमवार से मौसम सही होने की संभावना जताई है।
बीते कुछ दिनों से घने कोहरे व शीतलहर के चलते आमजन कड़ाके की ठंड से जूझने के लिए मजबूर हो रहे थे। शुक्रवार को सुबह से ही काले बादल छा गए। देर रात तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। हवा के साथ बारिश का सिलसिला शनिवार दोपहर तक जारी रहा। मौसम खराब होने से दिन का तापमान अन्य दिनों की अपेक्षा गिर गया। इससे लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। हालांकि दोपहर बाद आसमान साफ होने से लोगों को सूर्य देवता का दर्शन हो सके। उधर तेज हवा के साथ हुई बारिश से जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति छिन्न-भिन्न होकर रह गई। कई स्थानों पर जर्जर हो चुके तार व विद्युत खंभे टूटकर गिरने से आपूर्ति बाधित हुई। तो कई स्थानों पर तारों पर पेड़ गिरने से आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न हुआ। शनिवार दोपहर बाद जिला मुख्यालय के कुछ क्षेत्रों की आपूर्ति तो बहाल हो गई, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में देर सायं तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी थी। मूसलधार बारिश के चलते जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। नाले व नालियों का गंदा पानी सड़कों पर बहने लगा। इससे लोगों को आवागमन में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा।
तेज हवा के साथ हुई बारिश ने किसानों को भी व्यापक चपत लगाई है। खेतों में खड़ी सरसों, आलू व मटर की फसलें धराशायी हो गईं। इससे फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचा है। अपनी फसलों को धराशायी होता देख किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें उत्पन्न हो गई हैं। अकबरपुर के किसान रामउजागिर व घनश्याम वर्मा ने कहा कि तेज हवा के साथ हुई बारिश ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। खेतों में धराशायी होने से फसलें चौपट हो गई हैं। जलालपुर के किसान रामअवध व सुनील ने कहा कि हवा व बारिश ने उनकी फसलों को चौपट कर दिया है। इससे आर्थिक क्षति हुई है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper