उफ ये सर्दी : सूर्य के दर्शन को तरस गए लोग

AmbedkarNagar Updated Thu, 27 Dec 2012 05:30 AM IST
अंबेडकरनगर। शीत लहर का प्रकोप कम न पड़ने से आम आदमी की दुश्वारियां बढ़ती जा रही हैं। बुधवार को घना कोहरा तो छटा, लेकिन ठिठुरन कम नहीं हुई। बदली छायी रही। लोगों की आंखें सूर्यदेव के निकलने की राह ताकती रहीं, लेकिन उन्हें मायूसी ही हुई। सरकारी दफ्तर और स्कूल खुले, लेकिन वहां पर भी सर्दी का असर दिखा। लोग घरों में दुबके रहे और ठंड दूर करने के लिए अलाव का सहारा बनाया।
बुधवार को भी कड़कड़ाती ठंड से लोगों को राहत नहीं मिली। हालांकि गनीमत रही कि कोहरा न पड़ने के कारण कुछ राहत मिली, लेकिन ठंड का असर कम नहीं हुआ। आसमान में बदली छायी रही तो हलकी हवा चलने से लोग ठिठुरते दिखे। लोगों को उम्मीद बंधी कि कोहरा छटा है तो धूप भी खिलेगी। सुबह से शाम हो गई, लेकिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। मंगलवार की छुट्टी के बाद सरकारी दफ्तर और स्कूल खुले। छात्र-छात्राएं ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे। कर्मचारी और अधिकारी सरकारी दफ्तर तो पहुंचे, लेकिन ठंड से बचने के लिए अलाव तापते नजर आए। फरियादियों की संख्या भी ठंड के कारण कम दिखी। शहर से लेकर देहात तक के लोग घरों में दुबके रहे और अलाव का सहारा बनाया। लंबी दूरी की ट्रेनें और बस भी निर्धारित समय से देर से चलने के कारण यात्रियों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लगातार बढ़ रही ठंड ने सबसे अधिक समस्या कमजोर वर्ग के लोगों के सामने खड़ी कर दी है। झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोग कड़ी मशक्कत के बाद परिवार का पेट भरने के लिए दो जून की रोटी एकत्र कर रहे हैं। ऐसे में उनके सामने अपने बच्चों को ठंड से बचाने की समस्या खड़ी हो गई है। अकबरपुर फैजाबाद मार्ग पर छप्पर की झोपड़ी में रहने वाले मोहम्मद रईस ने कहा कि लगातार बढ़ती ठंड के चलते दिन तो किसी प्रकार कट जाता है, लेकिन रात काटे नहीं कटती। बच्चों को किसी प्रकार से ठंड से बचा रहे हैं। गर्म कपड़े खरीदने की क्षमता उसमें नहीं है। शहजादपुर फौव्वारा तिराहा के पास झोपड़ी में रहने वाला रामबूझ ने कहा कि आजकल ठंड के चलते कारोबार पूरी तरह ठप पड़ा है। ऐसे में उसके सामने परिवार का पेट भरना ही मुश्किल हो गया है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper