महागौरी को पूजकर मांगा आशीर्वाद

AmbedkarNagar Updated Tue, 23 Oct 2012 12:00 PM IST
अंबेडकरनगर। शारदीय नवरात्र के सातवें दिन सोमवार को भक्तजनों ने मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी का विधिविधान से पूजन-अर्चन किया। मनोवांछित फल प्राप्त करने को मन्नतें मांगी। जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के पूजा पंडालों की रौनक भी चरम पर पहुंच चुकी है। ग्रामीण क्षेत्र से श्रद्धालुओं का जत्था नगर मुख्यालय पहुंच रहा है। तेज धुन के साथ बज रहे भजनों से चहुंओर भक्ति रस की बहार है।
सोमवार को नवरात्र पर्व की छटा जिले में चरम पर रही। गत दिनों जहां श्रद्धालुओं का जत्था मां के दर्शन के लिए शाम को अकबरपुर आ रहा था वहीं सोमवार को दिन भर नगर मुख्यालय पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। रंग-बिरंगी झालरों से सजे पूजा पंडाल व मूर्तियां लोगों का मन मोह रही हैं। शहजादपुर में सजे विशाल पंडाल को लोग दूर से देखकर ही प्रतिमा का दर्शन करने को उत्सुक दिख रहे थे। नगर के बीचोबीच स्थित लोहिया मूर्ति के पास स्थापित माता रानी की प्रतिमा भी आकर्षण का केंद्र रही। दोस्तपुर रोड पर हेलीकाप्टर में सवार मां की मूर्ति देखने को भी लोग उमड़े रहे थे। टांडा, बसखारी, मालीपुर व जलालपुर मार्गों पर स्थापित प्रतिमाओं का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पदयात्रा करते दिखे। शाम होने के साथ ही नगर क्षेत्र का दृश्य बदलता गया। लोग मां का दर्शन पाने को पंडालों की तरफ बढ़ते रहे। पंडाल समितियों द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उद्घोषणा भी की जाती रही कि कृपया एक स्थान पर न रुकें, जिससे जाम की स्थिति पैदा हो। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी काफी चौकन्ना दिखा। सजे पूजा पंडालों के आसपास जहां पुलिस बल तैनात था, वहीं व्यस्ततम स्थानों पर पुलिस बलों की संख्या भी अन्य दिनों के सापेक्ष अधिक रही। प्रशासनिक अमला भी श्रद्धालुओं की सभी समस्याओं के समाधान के लिए तैयार दिखा। शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन का व्रत भी लोगों ने सोमवार को ही रखा। हालांकि पूरे नवरात्र का व्रत रखने वाले भक्त नवमी तिथि यानि मंगलवार को हवन-पूजन करेंगे। परंतु उनके द्वारा व्रत का पारण बुधवार को किया जाएगा। उधर ग्रामीण क्षेत्रों में भी मां के भक्तों की धूम रही। पूजा पंडालों में पहुंचकर पूजन-अर्चन करने व दर्शन करने का दौर रहा। हजपुरा प्रतिनिधि के अनुसार सोमवार को स्थानीय बाजार में स्थापित मां के स्वरूप के दर्शन को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। आलापुर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र में दुर्गा पूजा महोत्सव भव्य तरीके मनाया जा रहा है। मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित प्रतिमाओं के दर्शन को श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। जय मां दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष दुष्यंत यादव ने एसडीएम आलापुर को पत्र देकर दशहरे के मेले में सुरक्षा व्यवस्था किए जाने की मांग की है। विद्युतनगर प्रतिनिधि के अनुसार टांडा नगर में दुर्गा पूजा पंडालों का पट खुलने के बाद अष्टमी आते-आते आस्था का ज्वर चरम पर पहुंच गया। हर तरफ दुर्गा महोत्सव को मनाने की धूम मची हुई है। मुख्य मार्गों से लेकर नगर की गलियां रंग-बिरंगी रोशनी से सराबोर हो गई हैं। सायं से मध्य रात्रि तक नगर में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ रहा है। श्रीश्री आदि शक्ति दुर्गा पूजा समिति छज्जापुर दक्षिण में प्रदीप जायसवाल, पवन दिव्यांशु आदि पर्व को भव्य बनाने में लगे हुए हैं। छज्जापुर, झारखंडी पर माथगेड़ दुर्गा पूजा का भव्य पंडाल आकर्षण का केंद्र है। टांडा नगर के तलवापार के निकट शार्दुल जायसवाल के नेतृत्व में भव्य आर्केस्ट्रा ग्रुप द्वारा भक्तों के बीच रात्रि जागरण हुआ।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper