34 नामजद व 300 अज्ञात किसानों पर केस

AmbedkarNagar Updated Mon, 24 Sep 2012 12:00 PM IST
टांडा। एनटीपीसी विस्तारीकरण के विरोध में उपजिलाधिकारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी सीओ के वाहन पर पथराव तथा एनटीपीसी गेट पर की गई तोड़फोड़ किसानों को भारी पड़ी है। इस मामले में इब्राहिमपुर और अलीगंज थाने में 34 नामजद एवं करीब 300 अज्ञात हमलावर किसानों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। इन पर 7 क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट भी लगाया गया है। पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी की कार्रवाई शुरू कर दी है।
बताते चलें कि एनटीपीसी द्वितीय चरण के विस्तारीकरण की योजना के लिए भूमि अधिग्रहण के विरोध में शनिवार को सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने एनटीपीसी के समक्ष उग्र प्रदर्शन किया था। इसी दौरान भड़के किसानों ने एसडीएम व सीओ के वाहन पर पथराव किया और एनटीपीसी के आवासीय गेट पर तोड़फोड़ भी की। ग्रामीणों ने एनटीपीसी परियोजना के समक्ष टांडा-फैजाबाद मुख्य मार्ग को घंटों जाम कर एनटीपीसी और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन भी किया था। किसानों के हंगामे के चलते समूचे एनटीपीसी क्षेत्र में लगभग दिन भर अफरातफरी का माहौल रहा। जहां एक तरफ खौफ के चलते अधिकांश दुकानें बंद हो गईं। वहीं एनटीपीसी के अधिकारी व कर्मचारी सायं तक परियोजना में कैद रहने को विवश रहे। अपर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक ने देर सायं ज्ञापन लेकर प्रदर्शन समाप्त कराया था। अधिकारियों ने शनिवार को ही मामले में कड़ी कार्रवाई के संकेत दे दिए थे।
रविवार को मामले में एनटीपीसी के अपर प्रबंधक मानव संसाधन की तरफ से 12 नामजद व लगभग 150 अज्ञात किसानों व ग्रामीणों के विरुद्ध एनटीपीसी गेट व अन्य स्थानों पर तोड़फोड़ करने के मामले में इब्राहिमपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। वहीं एक रिपोर्ट अलीगंज थाने में भी दर्ज हुई है, जिसके वादी स्वयं अलीगंज के थानाध्यक्ष हैं। इसमें 22 नामजद व 150 से अधिक अज्ञात ग्रामीणों को शामिल किया गया है।
प्राथमिकी में धारा 144 लागू होने के बावजूद उसका उल्लंघन करने, तोड़फोड़ करने, जाम लगाने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने तथा शासन विरोधी नारे लगाने आदि का उल्लेख करते हुए संबंधित धाराएं लगाई गई हैं। इसमें वंशराज वर्मा, मनीराम वर्मा, राजदेव वर्मा, भगवान, रामभारत, सुरेंद्र, रवींद्र, पतिराम, नफीस, सुनील, अब्दुल्ला, रामनवल, विनय, रामचरन, कल्लू वर्मा, फुरकान अहमद व महेश गौड़ आदि का नाम शामिल है। अलीगंज में दर्ज मुकदमे में आरोपियों पर 7 क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट भी लगाया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक राजीव मल्होत्रा ने कहा कि मामले में निष्पक्ष व त्वरित विवेचना सुनिश्चित की जाएगी। कहा कि ऐसी घटनाओं को कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper