3 लाख बच्चों को पिलाएंगे ’दो बूंद जिंदगी की’

AmbedkarNagar Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
अंबेडकरनगर। जिले के 1752 पोलियो बूथों पर 17 जून को 05 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने के लिए बुधवार को कलक्ट्रेट में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में 3 लाख 35 हजार 160 बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।
सीडीओ भरतलाल राय ने स्वास्थ्य विभाग समेत विभिन्न विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अभियान की सफलता में कोई कोर कसर न छोड़ें। कहा कि इस अभियान की सफलता में ही स्वर्णिम भविष्य छिपा हुआ है। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विभाग की तरफ से तैयारियां तेज की जा रही हैं। 1752 बूथों पर लगभग साढ़े 3 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के 334, शिक्षा विभाग के 812, आईसीडीएस के 1303 कर्मचारियाें, एनजीओ के 766 स्वयंसेवकों तथा 1047 आशा बहुओं की ड्यूटी लगाई गई है। बूथों पर खुराक देने के बाद छूटे हुए बच्चों को 18 से 22 जून तक घर घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। अभियान की सफलता के लिए 228 पर्यवेक्षक तथा 24 चिकित्साधिकारी लगाए गए हैं। गत अभियान में 3 लाख 71 हजार 885 घरों तक टीम के सदस्य गए थे। इस बार भी टीम पहुंचेगी। सीएमओ ने बताया कि बूथों के अलावा ईट भट्ठों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी टीम पहुंचकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक देगी। बाद में विश्व रक्तदाता दिवस को लेकर भी एक बैठक हुई। इसमें रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार का आह्वान किया गया। कहा इससे दूसरों का जीवन बचाया जा सकता है। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Jaipur

होटल के कमरे में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले मां-बेटे

एक 60 वर्षीय महिला और उसके 35 वर्षीय पुत्र होटल के कमरे में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए गए।

25 फरवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen