पोलियो किट में मिला टिटनेस का टीका

इलाहाबाद/ब्यूरो Updated Fri, 09 Nov 2012 12:00 PM IST
tetanus vaccine in polio kit
पोलियो का खात्मा करने के लिए चल रहे पल्स पोलियो अभियान में बड़ी गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद हंगामा मच गया है। डफरिन अस्पताल से निकले वैक्सीनेटर के बॉक्स में एंटी टिटनेस वैक्सीन के वॉयल रखे थे। गनीमत रही कि बच्चों को पोलियो की जगह टिटनेस वैक्सीन नहीं पिला दी गई। नोडल अधिकारी ने इस पर महिला स्वास्थ्य पर्यवेक्षक से जवाब तलब किया तो उनमें झड़प हो गई। मामला सीएमओ और डीएम के साथ ही शाहगंज थाने भी पहुंच गया। डफरिन एसआईसी ने जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से चार नवंबर से पल्स पोलियो अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत इलाहाबाद में पांच साल तक उम्र के तकरीबन 9.5 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य है। जिला महिला चिकित्सालय डफरिन को भी पोलियो केंद्र बनाया गया है। यहां से पोलियो टीम निकलकर इलाके में बच्चों को ड्रॉप पिलाती हैं।

नोडल अधिकारी डॉ. मीसम जैदी के मुताबिक, बुधवार शाम टीमों के लौटने के बाद उन्होंने सभी 17 सुपरवाइजर के साथ मीटिंग की। इसमें एक आंगनबाड़ी की सुपरवाइजर शोभा पांडेय ने बताया कि उनकी एक पल्स पोलियो टीम की किट में एंटी टिटनेस वैक्सीन की दो वॉयल रखी थी। यह तो कार्यकर्ताओं की समझदारी रही कि उन्होंने चूक पकड़ ली वरना बच्चों को पोलियो की बजाय एंटी टिटनेस के वॉयल से ड्राप पिलाने पर कुछ भी हो सकता था।

तू-तड़ाक से गंभीर हो गया ये मामला
डॉ. मीसम जैदी ने इस बारे में डफरिन की स्वास्थ्य पर्यवेक्षक प्रेमावती पांडेय से पूछा तो आरोप है कि वह भड़क उठीं। बुरा-भला कहते हुए झगड़ने लगी। बाद में प्रेमावती के पति ने झगड़ा शांत करने का प्रयास किया लेकिन बेटे संदीप पांडेय ने आकर धमकियां दी। उधर, प्रेमावती का आरोप है कि डॉ. मीसम जैदी ने ही उनके साथ वैक्सीन स्टोर में बदसलूकी की। गालियां देते हुए विभागीय कार्यवाही के जरिए नौकरी से निकालने की धमकी दी। धक्का देकर गिरा भी दिया। प्रेमावती का इल्जाम है कि इससे पहले भी डॉ. जैदी ने उनके साथ ऐसी हरकत की थी जिसकी शिकायत सीएमओ और कमिश्नर से कर दी गई थी।

कमेटी की जांच में सामने आएगा सच
डॉ.जैदी ने धमकाने की शिकायत शाहगंज थाने में की। प्रेमावती ने भी थाने के साथ एसआईसी, सीएमओ, डीएम को शिकायती पत्र भेजा। डफरिन की एसआईसी डॉ. एस नौटियाल ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यों की कमेटी गठित कर दी है। उनका कहना है कि जांच में पता चलेगा कि पोलियो वैक्सीन किट में एंटी टिटनेस वॉयल किसने रखी थी? डॉ. जैदी और प्रेमावती के बीच झड़प में क्या हुआ था?

‘शिकायत मिलने पर इस मसले की जांच के लिए मैंने तीन वरिष्ठ डॉक्टरों की कमेटी बना दी है। इस कमेटी की जांच रिपोर्ट मिलने पर ही सच्चाई पता चलेगी। फिलहाल आरोप-प्रत्यारोप की जानकारी है।’
डॉ.एस नौटियाल, एसआईसी, डफरिन

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट थोड़ी में फैसला सुनाएगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper