विज्ञापन
विज्ञापन

पीसीएस जे में इलाहाबाद विवि के छात्रों ने लहराया परचम

Allahabad Bureauइलाहाबाद ब्यूरो Updated Mon, 22 Jul 2019 01:12 AM IST
Students of Allahabad University in PCS J
Students of Allahabad University in PCS J - फोटो : CITY DESK
ख़बर सुनें
पीसीएस जे में इविवि के छात्रों ने लहराया परचम
विज्ञापन
0 पचास से अधिक वर्तमान एवं पुरा छात्रों का हुआ चयन
0 चयनितों में ज्यादातर बीएएलएलबी के रह चुके हैं विद्यार्थी
प्रयागराज, 22 जुलाई। पीसीएस जे 2018 के अंतिम चयन परिणाम में इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) के छात्र-छात्राओं ने परचम लहराया है। इविवि विधि संकाय के पचास से अधिक वर्तमान एवं पुरा छात्र-छात्राओं का पीसीएस जे में चयन हुआ है और इनमें से ज्यादातर बीएएलएलबी के विद्यार्थी रह चुके हैं।
संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में इस बार इलाहाबाद विश्वविद्यालय को भले ही कोई खास उपलब्धि न मिली हो लेकिन पीसीएस जे 2018 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वर्तमान एवं पूर्व छात्र-छात्राओं का बड़ी संख्या में चयन हुआ है। इनमें बड़ी संख्या ऐसे छात्र-छात्राओं की है, जिन्हें पहले ही प्रयास में सफलता मिल गई। साथ ही चयनितों में महिला अभ्यर्थियों की संख्या भी काफी अधिक है।

22 साल की उम्र में मुंसिफ मजिस्ट्रेट बने शहनवाज
- चकिया के मोहम्मद शहनवाज अहमद सिद्दीकी महज 22 साल की उम्र में मुंसिफ मजिस्ट्रेट बन गए। शहनवाज उन अभ्यर्थियों में शामिल हैं जिनका पीसीएस जे में चयन सबसे कम उम्र में हुआ है। 25 सितंबर 1996 को जन्मे मोहम्मद शहनवाज ने इंटर तक की पढ़ाई विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल, झलवा से की। इसके बाद वर्ष 2018 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएएलएलबी किया और पहले ही प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई। शहनवाज के पिता इम्तियाज अहमद इलाहाबाद हाईकोर्ट में असिस्टेंट रजिस्ट्रार कम बेंच सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं और मां बिलकीस बानो गृहणी हैं।

हॉस्टल के बाद नौकरी में भी साथ रहेंगे अमित, प्रवीण
- इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शताब्दी ब्वॉयज हॉस्टल में रूम मेट रहे अमित कुमार यादव और प्रवीण कुमार यादव का पहले ही प्रयास में पीसीएस जे में चयन हो गया। देवरिया के सेमरा घुसरी गांव के रहने वाले अमित को 294वीं और आजमगढ़ के धंगवल गांव के रहने वाले प्रवीण को 340वीं रैंक हासिल हुई है। अमित ने 2017 एवं प्रवीण ने 2018 में इविवि से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की। प्रवीण वर्तमान में इविवि में एलएलएम द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। उनके पिता पारसनाथ यादव किसान और मां इसलावति देवी गृहणी हैं। प्रवीण के बाबा रामराज यादव राजगीर का काम किया करते थे। उम्र बीतने के साथ ही उन्होंने यह काम छोड़ दिया है। प्रवीण के बाबा का सपना था कि उनका पोता न्यायिक सेवा में जाएं। वहीं, अमित के पिता राम विलास यादव कोलकाता के चितरंजन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में कर्मचारी हैं। मां सीता रामी यादव गृहणी हैं। अमित ने बताया कि इस मुकाम तक पहुंचने में उनके चाचा राम इकबाल यादव एवं राम प्रवेश यादव ने हर कदम पर साथ दिया।

मम्फोर्डगंज की समाली मित्तल को मिली 14वीं रैंक
- मम्फोर्डगंज की समाली मित्तल को पीसीएस जे में 14वीं रैंक हासिल हुई है। समाली ने वर्ष 2016 में इविवि से बीएएलएलबी की पढ़ाई पूरी की और अपने बैच की गोल्ड मेडलिस्ट रहीं। 2016 से 2018 तक उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एलएलएम की पढ़ाई की। इससे पूर्व बारहवीं तक की पढ़ाई उन्होंने महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर से की। पिता पीयूषा कुमार मित्तल मिर्जापुर में डिस्ट्रिक्ट ऑडिट अफसर हैं और मां रत्ना मित्तल गृहणी हैं। समाली ने सेल्फ स्टडी से तैयारी की और दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिली।

गोल्ड मेडिलिस्ट अलका का भी चयन
- इलाहाबाद विश्वविद्यालय में वर्ष 2017 में बीएएलएलबी की गोल्ड मेडलिस्ट रहीं अलका नेहल का भी पीसीएस में चयन हुआ है। उन्होंने इसी वर्ष इविवि से एलएलएम की पढ़ाई पूरी की है और अपने बैच में सर्वोच्च अंक हासिल किए हैं। अलका के पिता बिहार में जिला जज के पद से रिटायर हो चुके हैं और मां सुशीला देवी गृहणी हैं। अलका ने इसी साल जेआरएफ भी क्वालीफाई किया है।

इनका भी हुआ चयन
-----------------
सौम्या पांडेय- बैरहना, मलाकराज की सौम्या को पीसीएस जे में 189वीं रैंक हासिल हुई है। सौम्या ने वर्ष 2016 में इविवि से बीएएलएलबी की पढ़ाई की और इसके बाद वर्ष 2019 में डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी लखनऊ से एलएलएम किया। सौम्या के पिता राकेश पांडेय व्यवसायी हैं और मां मीनू पांडेय गृहणी हैं। सौम्या ने बारहवीं तक की पढ़ाई बिशप जॉनसन स्कूल से की।

अभिनव यादव- राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष घनश्याम यादव के पुत्र अभिनव यादव को भी पीसीएस जे में चयन हुआ है। उन्हें 95वीं रैंक मिली है। अभिनव ने अपनी प्रारंभिक एवं उच्च शिक्षा प्रयागराज से ही प्राप्त की। वह शुरू से ही मेधावी रहे। अभिनव ने वर्ष 2018 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएएलएलबी की पढ़ाई पूरी की।

प्रशांत- एडीए कॉलोनी नैनी के प्रशांत का 331वीं रैंक के साथ पीसीएस जे में चयन हुआ है। प्रशांत ने वर्ष 2014 मं इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएएलएलबी की पढ़ाई की और इसके बाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर से एलएलएम किया। पिता सुरेंद्र कुमार सोनकर सीजीएसटी एंड सर्विस टैक्स डिवीजन-1 से अधीक्षक के पद से रिटायर हो चुके हेँ और मां मंजू देवी गृहणी हैं। प्रशांत के भाई प्रतीक डाटा साइंटिस्ट हैं।

मनोज कुमार यादव- पीसीएस जे में चयनित मऊ के मनोज कुमार यादव इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विधि संकाय में डॉ. हरबंस सिंह के निर्देशन में पीएचडी कर रहे हैं। मनोज ने इविवि के संघटक सीएमपी डिग्री कॉलेज से ही वर्ष 2018 में एलएलएम की पढ़ाई पूरी की और इससे पूर्व वर्ष 2011 में बीएचयू से एलएलबी की पढ़ाई की। मनोज ने अपनी सफलता का श्रेय पिता राम केवल यादव एवं मां फूला देवी को दिया है।

अभय कुमार- हिम्मतगंज के अभय कुमार का भी पीसीएस जे में चयन हुआ है। उन्होंने बारहवीं तक की पढ़ाई बिशप जॉनसन स्कूल से की और इसके बाद इविवि से वर्ष 2015 में बीएएलएलबी और वर्ष 2017 में एलएलएम की पढ़ाई पूरी की। एलएलएम में कॉन्स्टीट्यूशनल लॉ में उन्हें गोल्ड मेडल भी प्राप्त हुआ था। वर्तमान में वह इविवि में डॉ. हरबंस सिंह के निर्देशन में पीएचडी कर रहे हैं। अभय के पिता अनंत विजय इलाहाबाद हाईकोर्ट में अधिवक्ता हैं।

आशुतोष प्रशांत शुक्ल- पीसीएस जे में चयनित एडीए कॉलोनी स्टेनली रोड निवासी आशुतोष प्रशांत शुक्ल को 17वीं रैंक हासिल हुई है। पहले ही प्रयास में चयनित आशुतोष ने वर्ष 2018 में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से बीएएलएलबी की पढ़ाई पूरी की थी। आशुतोष ने अपनी सफलता का श्रेय शंकर दत्त शुक्ल (सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक) और मां श्यामा शुक्ला को दिया है। आशुतोष के पिता वर्ष 2008 से 2011 तक सिविल लाइंस एवं कर्नलगंज में सीओ रहे।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Pratapgarh

यूपी: भीड़ ने बदमाश की ईंट-पत्थरों से पीटकर कर दी हत्या, जांच में जुटी पुलिस

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में लालगंज पुलिस टीम पर फायरिंग करने के मामले में वांछित बदमाश की ईंट-पत्थरों से पीट-पीटकर कर हत्या कर दी गई।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

फिल्म स्क्रीनिंग की खुशी में सड़क पर नाचने लगीं भूमि पेडनेकर, देखें एक्ट्रेस का मस्तमौला अंदाज

दिवाली के मौके पर रिलीज हो रही फिल्म सांड की आंख की स्क्रीनिंग हाल ही में रखी गई। इस मौक पर फिल्म की एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर इतनी खुश दिखी कि सड़क पर ही नाचने लगी।

20 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree