लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Prayagraj ›   More than 1.5 lakh candidates successful in MTS

एमटीएस में डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थी सफल

अमर उजाला, इलाहाबाद Updated Tue, 16 Jan 2018 01:51 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) परीक्षा के पहले पेपर में डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। हालांकि परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के मुकाबले सफल अभ्यर्थियों की संख्या को देखा जाए तो यह महज आठ फीसदी है। परीक्षा को दूसरा पेपर 28 जनवरी को संभावित है।


एमटीएस के पहले पेपर की परीक्षा वर्ष 2017 में 16 सितंबर से 31 अक्तूबर तक आयोजित की गई थी। इसमें परीक्षा में कुल 19 लाख 96 हजार 411 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें एक लाख 59 हजार 182 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। सफल घोषित किए गए अभ्यर्थी अब दूसरे पेपर की परीक्षा में शामिल होंगे। सफल अभ्यर्थियों में अनारक्षित श्रेणी के 83 हजार 427, ओबीसी श्रेणी के 45 हजार 420, एसटी श्रेणी के 10 हजार 928, एससी श्रेणी के 12 हजार 210, एक्स सर्विसमैन श्रेणी के 2704 और दिव्यांग श्रेणी के 4493 अभ्यर्थी शामिल हैं। हालांकि सोमवार को एसएससी की ओर से परिणाम के साथ जारी आंकड़े चौंकाने वाले हैं।


दरअसल, इस परीक्षा के लिए कुल 63 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे लेकिन 20 लाख से कम अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। माना जा रहा है कि परीक्षा को ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन मोड में कराए जाने के निर्णय से यह फर्क पड़ा। पहले ये परीक्षा ऑफलाइन मोड में पांच चरणों में आयोजित की गई थी लेकिन पहले दो चरणों की परीक्षा में ही आगरा, कानपुर और बिहार मेें पेपर आउट होने के मामले सामने आ गए। ऐसे में एसएससी को परीक्षा का स्वरूप बदलना पड़ा और परीक्षा ऑनलाइन मोड में कराए जाने का निर्णय लिया गया। चर्चा है कि जिन अभ्यर्थियों ने नकल के बूते परीक्षा पास करने के लिए आवेदन किया था, बाद में परीक्षा ऑनलाइन हो जाने पर वे पीछे हट गए और इसी वजह से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00