विज्ञापन

परास्नातक ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद Updated Wed, 27 Jul 2016 01:23 AM IST
विज्ञापन
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वीसी ने कहा कि वे इस्तीफा देने को हैं तैयार
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वीसी ने कहा कि वे इस्तीफा देने को हैं तैयार
ख़बर सुनें
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के परास्नातक पाठ्यक्रम (पीजीएटी) के लिए हुई ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के सभी विषयों के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। इसके विपरीत अभी ज्यादातर ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा के परिणाम के लिए अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि, दो विषयाें के परिणाम घोषित हो चुके हैं तथा आठ अन्य विषयों के रिजल्ट तैयार होने के दावे किए जा रहे हैं। इस तरह से इन आठ विषयों के रिजल्ट एक-दो दिन में घोषित होने की उम्मीद है।
विज्ञापन

विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी पाठ्यक्रमों के लिए इस बार ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में प्रवेश परीक्षा कराई है। अनियमितता के आरोप के मद्देनजर जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद से प्रवेश प्रकोष्ठ के अफसरों पर पीजीएटी का जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित करने का दबाव है, लेकिन ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का अभी मूल्यांकन नहीं हुआ है। ऐसे में फिलहाल ऑनलाइन हुई परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया है। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर बीएन सिंह का कहना है कि आठ विषयों के रिजल्ट तैयार हैं। जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे। अन्य विषयों के रिजल्ट भी तैयार किए जा रहे हैं। दाखिले का कार्यक्रम पूरा परिणाम घोषित होने के बाद ही जारी किया जाएगा।
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की एक केंद्र की निरस्त संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2016) अब 10 अगस्त को होगी। शिकायतों को देखते हुए विश्वविद्यालय परिसर में ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। 23 जून को हुए क्रेट में व्यापक नकल हुई थी। इसकी वजह से बिशप जॉनसन स्कूल एंड कालेज केंद्र पर हुई ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। अब यह परीक्षा 10 अगस्त को होगी।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बीकॉम पाठ्यक्रम के लिए मंगलवार को आयोजित विशेष परीक्षा में भी वंदना यादव शामिल नहीं हुईं। अंतिम समय में परीक्षा केंद्र बदले जाने की वजह से वंदना मई में आयोजित प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाई थीं। इसकेविरोध में उसने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इसी परिपेक्ष्य में मंगलवार को उसके लिए विशेष परीक्षा कराई गई, लेकिन वह शामिल नहीं हुईं।

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के एलएलएम कोर्स में दाखिले का कार्यक्रम मंगलवार को घोषित कर दिया गया। पहले चरण में 29 और 30 जुलाई को प्रवेश होगा। पहले दिन 29 जुलाई को सभी वर्ग के 269.10 या इससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियाें को बुलाया गया है। इन्हीं के साथ एससी के 219.55 और एसटी के 82.65 या इससे अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों का प्रवेश होगा। 30 जुलाई को ओबीसी के 248.20 या इससे अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को बुलाया गया है। प्रवेश दिन में 10 से एक बजे के बीच होगा। विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आरके चौबे ने बताया कि प्रोफेसर डीएन पांडेय एडमिशन के कमेटी को-ऑर्डिनेटर होंगे। अभिषेक कुमार और रोशन लाल कमेटी के सदस्य हैं।

ईश्वर शरण डिग्री कालेज में इस सत्र से फूड प्रोसेसिंग और ऑटोमोबाइल में बैचलर ऑफ वोकेशनल (बी-वोक) कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। प्राचार्य डॉ.आनंद शंकर सिंह ने बताया कि इन पाठ्यक्रमाें के लिए छह अगस्त तक फार्म प्राप्त और जमा किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि दोनों कोर्स भारत सरकार द्वारा स्थापित सेक्टर स्किल कौंसिल तथा इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यासलय के निर्देशन में संचालित होंगे। ये इंटीग्रेटेड कोर्स हैं, जिनमें 40 प्रतिशत सामान्य विषयों की पढ़ाई होगी। शेष 60 फीसदी में संबंधित ट्रेड का अध्ययन कराया जाएगा।

विवि में प्रवेश
बीए-
27 जुलाई -उर्दू, अरबी, पारसी, खेल और दिव्यांग कोटा के छूटे हुए तथा एसटी के सभी अभ्यर्थी।
28 जुलाई - सभी वर्ग के 204 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी
29 जुलाई - एससी के 113 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी

बीएफए
27 जुलाई- सभी के 114, ओबीसी के 102 और एससी के 88 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी

बीपीए
27 जुलाई- वोकल- सभी वर्ग के 316, ओबीसी के 170 और एससी के 252 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी
सितार और तबला- प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी

बीएससी गणित
28 जुलाई- सभी वर्ग के 211, ओबीसी के 172 और एससी के 118 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी

बीएससी बायो
29 जुलाई- ओबीसी के 151 और एससी के 118 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी

बीएससी गृह विज्ञान
29 जुलाई- सभी वर्ग की 95 और ओबीसी की 76 या इससे अधिक अंक तथा एससी एवं एसटी के सभी

बीएससी के सभी पाठ्यक्रम
30 जुलाई- दिव्यांग, खेल और शिक्षक-कर्मचारी कोटा

एमटेक और बीटेक में प्रवेश
- विश्वविद्यालय के जेके इंस्टीट्यूट में संचालित होने वाले एमटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के लिए 29 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। विभागाध्यक्ष की एक अन्य सूचना के अनुसार बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के लिए शिक्षक-कर्मचारी कोटा के अंतर्गत 27 जुलाई तक आवेदन मांगा गया है।

कालेजों में 27 को प्रवेश
सीएमपी डिग्री कालेज
बीए- सभी वर्ग के 84 और ओबीसी एवं एससी के 120 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी
बीएससी जीव विज्ञान- एससी के शून्य या इससे अधिक अंक
नोट- बीए, बीकॉम और बीएससी में शिक्षक-कर्मचारी, खेलकूद और दिव्यांगा कोटे के अंतर्गत प्रवेश के लिए 27 जुलाई तक आवेदन किया जाना है।

ईश्वर शरण डिग्री कालेज
बीकॉम  ओबीसी के 110 या इससे अधिक अंक तथा एससी के सभी
बीए - ओबीसी के 60 या इससे अधिक अंक
बीएससी गणित- एससी के 40 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी
बीएससी बायो - ओबीसी के 69 या इससे अधिक अंक तथा एसटी के सभी

एडीसी कीडगंज परिसर
बीकॉम (केवल छात्र)- सभी वर्ग के 130 और ओबीसी के 95 या इससे अधिक अंक
बीएससी (छात्र-छात्राएं)- ओबीसी के 128 और एससी के 60 या इससे अधिक अंक तथा दिव्यांग एवं कश्मीर विस्थापित सभी
बीए(केवल छात्र)- सभी

एडीसी जीरोरोड परिसर (केवल छात्राएं)
बीकॉम- एससी की सभी छात्राएं। एसटी की सीट एससी में परिवर्तित कर दी गई हैं।
बीए - सभी

श्याम प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय
बीए- सभी वर्ग के 45 या इससे अधिक अंक तथा एससी एवं एसटी के सभी
बीएससी गणित एवं कम्प्यूटर विज्ञान- गणित - एससी और एसटी सभी
बीएससी बायो - सभी वर्ग के 60 और ओबीसी के 55 या इससे अधिक अंक तथा एससी एवं एसटी के सभी
बीकॉम - ओबीसी के 100 या इससे अधिक अंक तथा एससी-एसटी के सभी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us