विज्ञापन
विज्ञापन

नौकरी नहीं चाहते हें तो आयोग में करे आवदेन

Allahabad Bureauइलाहाबाद ब्यूरो Updated Fri, 15 Nov 2019 08:00 PM IST
If you do not want a job, apply in UPPSC
If you do not want a job, apply in UPPSC
ख़बर सुनें
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में ऐसा पहली बार हुआ है, जब आयोग ने खुद विज्ञप्ति जारी करते हुए आरओ/एआरओ-2017 के अभ्यर्थियों से कहा है कि अगर उनका चयन उच्च पदों पर हो चुका है और वे आरओ/एआरओ की नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो आयोग में अपना आवेदन दे सकते हैं। आवदेन के आधार पर उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा। आयोग ने यह कवायद रिक्त पदों को भरने और मेरिट में निचले स्थान पर जगह बनाने वाले अभ्यर्थियों को राहत पहुंचाने के लिए शुरू की है।
विज्ञापन
विज्ञप्ति में कहा गया है कि जो अभ्यर्थी किसी अन्य पद पर चयनित हो चुके हैं और आरओ/एआरओ की इस परीक्षा में अभ्यर्थन नहीं रखना चाहते हैं वे अपना अपना अभ्यर्थन निरस्त करने के लिए ईमेल आईडी ‘[email protected]’ पर 25 नवंबर तक प्रार्थनापत्र भेज सकते हैं। प्रार्थनापत्र में अपने अभ्यर्थन निरस्तीकरण के संबंध में स्पष्ट कारणों का उल्लेख भी करना होगा। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि इस व्यवस्था से पद रिक्त रह जाने की आशंका कम हो जाएगी और मेरिट में निचले स्थान पर रह जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी मौके बढ़ेंगे।
पीसीएस में चयनित अक्सर छोड़ देते हैं आरओ/एआरओ का पद
- बड़ी संख्या ऐसे अभ्यर्थियों की है जो पीसीएस के साथ और समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की परीक्षा में भी शामिल होते हैं। जिन अभ्यर्थियों का पीसीएस में चयन हो जाता है, वे अमूमन आरओ/एआरओ में चयन के बाद भी ज्वाइन नहीं करते हैं और इसकी वजह से आरओ/एआरओ के बड़ी संख्या में पद खाली रह जाते हैं। आयोग को भी पहले से मालूम नहीं होता है कि कौन अभ्यर्थी ज्वाइन करेगा और कौन नहीं करेगा।
इस बार भी बड़ी संख्या में पद खाली रह जाने की आशंका
- आरओ/एआरओ-2017 की प्रारंभिक परीक्षा आठ अप्रैल 2018 में आयोजित की गई थी और मुख्य परीक्षा इस साल फरवरी में हुई थी। अभ्यर्थियों को अब अंतिम चयन परिणाम का इंतजार है। तब से लेकर अब तक दो पीसीएस-2016 और पीसीएस-2017 के अंतिम चयन परिणाम जारी हो चुके हैं। बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थियों का चयन हुआ है जिन्होंने आरओ/एआरओ मुख्य परीक्षा भी दी है। ऐसे में आरओ/एआरओ 2017 की परीक्षा में भी कई पद खाली रह जाने की आशंका है।
अभ्यर्थियों ने आयोग अध्यक्ष से मिलकर बताई थी समस्या
- पिछले दिनों आरओ/एआरओ के अभ्यर्थियों ने इस संबंध में आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार से मुलाकात की थी। अभ्यर्थियों ने मांग की थी कि इस दिशा में आयोग कोई ठोस कदम उठाए ताकि पद रिक्त न रह जाएं और अभ्यर्थियों के लिए भी चयन के मौके बढ़ें। अभ्यर्थियों की मांग के मद्देनजर आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र की ओर से विज्ञप्ति जारी कर आरओ/एआरओ-2017 के अभ्यर्थियों से अभ्यर्थी निरस्तीकरण के संबंध में आवेदन मांगे गए हैं।
आरओ/एआरओ के 809 पदों पर होनी है भर्ती
- आरओ/एआरओ के 809 पदों पर भर्ती होनी है। पहले 465 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था लेकिन बाद में पदों की संख्या बढ़ गई। आरओ/एआरओ 2017 की प्रारंभिक परीक्षा आठ अप्रैल 2018 को प्रदेश के 21 जिलों के 1146 केंद्र में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए पांच लाख 33 हजार 447 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे और इनमें से तीन लाख 40 हजार 121 अभ्यर्थी हुए थे। आयोग ने 16 दिसंबर को प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया था, जिसमें मुख्य परीक्षा के लिए 15342 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था। मुख्य परीक्षा इस साल फरवरी में आयोजित की गई। इसी परीक्षा के आधार पर आरओ के पदों का अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा और मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर एआरओ अभ्यर्थियों का कंप्यूटर पर टाइप टेस्ट कराया जाएगा। दोनों पदों का अंतिम चयन परिणाम एक साथ जारी किया जाएगा।
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Prayagraj

खड शिक्षा अधिकारी के 309 पदों पर होगी भर्ती

खड शिक्षा अधिकारी के 309 पदों पर होगी भर्ती

13 दिसंबर 2019

विज्ञापन

एक ऐसा भारतीय शहर जहां ना तो पैसा चलता है और ना ही सरकार की मर्जी

क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी जेब से पैसे नदारद हों और आप चैन की सांस ले रहे हों? आप धर्म से ऊपर उठ कर जिंदगी जी रहे हों। अगर आप ऐसी जिंदगी जीना चाहते हैं तो पुड्डुचेरी के विलुप्पुरम जिले में पहुंच जाइए।

13 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Safalta

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us