सोशल साइट्स पर कोई छेड़े तो पुलिस को व्हाट्सएप करें

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद Updated Sat, 11 Nov 2017 01:20 AM IST
If there is no teaser on social sites, then whatsapps to the police
इलाहाबाद - फोटो : अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद
साइबर क्राइम से पीड़ित छात्राएं और महिलाओं को केस दर्ज कराने के लिए अब थानों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं। क्राइम ब्रांच ने व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं, जिन पीड़ित शिकायत दर्ज करा सकेंगी। क्राइम ब्रांच ने बैंकों से फ्राड होने और बच्चों की गुमशुदगी दर्ज कराने के लिए भी अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों पर शिकायत दर्ज होने के बाद क्राइम ब्रांच का साइबर सेल अपने स्तर से अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।
एसपी क्राइम बीके मिश्र ने बताया कि क्राइम ब्रांच ने तीन अलग श्रेणी की शिकायत दर्ज कराने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं। इनमें एक नंबर तो सिर्फ महिलाओं के उत्पीड़न, उनके खिलाफ सोशल साइट्स पर अश्लील मैसेज भेजने, महिलाओं के फोटो के साथ छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए जारी किया गया है।

दूसरा नंबर बैैंक खातों से फ्रॉड होने की स्थिति में शिकायत दर्ज कराने के लिए है। इसमें कोई भी पीड़ित 12 घंटे के अंदर अपनी शिकायत पूरे विवरण के साथ व्हाट्सएप नंबर पर दर्ज करा दें तो उसकी धनराशि के खाते में वापस लौटने की संभावना बनी रहती है। अधिक समय होने पर उन्हें धनराशि वापस नहीं मिल सकेगी। इसकी पीछे उनका तर्क है कि धोखाधड़ी करके खाते से निकाली गई अधिकांश धनराशि करीब 24 घंटे के लिए ई:वैलेट में जाती है। उसी के बाद उस धनराशि से खरीद हो सकती है। इसलिए घटना के 12 घंटे के भीतर शिकायत दर्ज होने पर ही यह धनराशि वापस मिल सकती है। तीसरा नंबर बच्चों की गुमशुदगी की स्थिति में शिकायत दर्ज कराने के लिए जारी किया गया है।

व्हाट्सएप के इन नंबरों पर करें शिकायत

बैंक से फ्रॉ़ड होने की स्थिति में
7839865139

बच्चों के गुम होने पर
9454457814

महिलाओं के विरुद्ध साइबर क्राइम होने की स्थिति में
9454405263

Spotlight

Most Read

National

शादी के उपहार में आई शुभकामना ने बनाया दुल्हन को विधवा

ओडिशा के बोलांगिर जिले के पटनागढ़ में शादी की खुशी में अचानक मातम पसर गया यहां रिसेप्शन समारोह में किसी ने गिफ्ट पैक में विस्फोटक भेज दिया।

24 फरवरी 2018

Related Videos

कौशलेंद्र और मनीष ने भरा पर्चा, माफिया अतीक ने भी ठोकी ताल

इलाहाबाद की फूलपुर सीट के लिए हो रहे लोकसभा उपचुनाव को लेकर कलक्ट्रेट में मंगलवार को काफी गहमागहमी रही। बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल और कांग्रेस के मनीष मिश्र ने दावेदारी ठोकी। दोनों प्रत्याशी पार्टी के दिग्गज नेताओं के साथ नामांकन करने पहुंचे।

20 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen