अब हाय, हेलो और वेलकम करेंगे कुली

इलाहाबाद/अमर उजाला ब्यूरो Updated Tue, 23 Oct 2012 04:47 PM IST
coolie will say hi hello and welcome during mahakumbh
महाकुंभ के दौरान जंक्शन पर लाल कपड़े में सजे कुली हाय, हलो और वेलकम बोलें तो चौंकिएगा नहीं। सैलानियों के स्वागत के लिए रेलवे कुलियों को तहजीब और स्वागत के तौर तरीके सिखाने जा रहा है। रेलवे की कोशिश है कि सैलानी संगम नगरी और रेलवे की बेहतर छवि लेकर लौटें। इसके लिए कुलियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें पर्यटन विभाग की भी मदद ली जाएगी।

रेलवे स्टेशन पर कुलियों की जमात रेलवे की छवि बनाने और बिगाड़ने में अहम भूमिका निभाती है। सामान्यतौर पर कुलियों पर ओवर चार्जिंग, यात्रियों से दुर्व्यवहार आदि के आरोप लगते हैं। हालांकि, इलाहाबाद जंक्शन पर आरपीएफ ने कुलियों को नई भूमिका में ढालने की जद्दोजहद की। इससे संदिग्धों की सूचनाएं मिलने में आसानी हुई।

महाकुंभ में ट्रेनों से बड़ी संख्या में यात्रियों की भीड़ आएगी। इसमें विदेशी सैलानी भी होंगे। सो, रेलवे ने स्थानीय स्तर पर कुलियों को नई भूमिका में ढालने का निर्णय लिया है। रेलवे अफसरों का मानना है कि स्टेशन पर यात्रियों का पहला सामना कुलियों से ही होता है। ट्रेन के बारे में जानकारी लेनी हो, सामान चढ़ाना हो या ट्रेन आने पर सामान पहुंचाना हो, कुली ही यात्रियों के सामने होते हैं। ऐसे में कुलियों का प्रशिक्षित होना जरूरी है।

सो, कुलियों को इस बात के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा कि यात्रियों के सामने होने पर उनका अभिवादन करें। खासतौर पर विदेशी मेहमान हों तो अदब के साथ पेश आएं। उनसे बातचीत के लिए हाय, हलो, थैंक्यू, वेलकम जैसे शब्द इस्तेमाल करें। इसके लिए दशहरा के ठीक बाद कुलियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए करीब पौने दो सौ कुलियों को चिह्नित किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान इन्हें बातचीत, स्वागत और शिष्टाचार के तौर तरीके सिखाए जाएंगे। इस कार्य के लिए यूपी पर्यटन विभाग ने भी पहल की है। रेलवे की ओर से पर्यटन विभाग को ही प्रशिक्षण की जिम्मेदारी दी गई है।

Spotlight

Most Read

Meerut

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

राहुल काठा की सुरक्षा में पेशी

23 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper