इलाहाबाद श्रम विभाग से तीन जिले अलग

Allahabad Updated Fri, 24 Jan 2014 05:44 AM IST
इलाहाबाद। उप श्रमायुक्त कार्यालय इलाहाबाद से तीन जिलों को अलग कर दिया गया है। इलाहाबाद में कमिश्नरी होने के नाते अब तक यहां इलाहाबाद सहित प्रतापगढ़, कौशाम्बी और फतेहपुर का काम भी देखा जा रहा था लेकिन नई व्यवस्था में प्रतापगढ़, कौशाम्बी और फतेहपुर को उपश्रमायुक्त कार्यालय इलाहाबाद से अलग कर दिया गया है। इलाहाबाद में श्रम विभाग अब जिला कार्यालय के रूप में काम करेगा। इस बाबत प्रमुख सचिव ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस आदेश से कर्मचारी वर्ग में नाराजगी है तो कार्यालय का विभाजन होने के बाद कौशाम्बी, फतेहपुर और प्रतापगढ़ में रहने वाले मजदूरों के लिए भी दिक्कत बढ़ गई है। श्रम विभाग के कर्मचारियों को उम्मीद है कि प्रमुख सचिव इस आदेश को वापस ले लेंगे।
फतेहपुर, कौशाम्बी और प्रतापगढ़ अब तक इलाहाबाद उप श्रमायुक्त कार्यालय से जुड़े हुए थे। नई व्यवस्था के तहत फतेहपुर और कौशाम्बी को चित्रकूट मंडल और प्रतापगढ़ को फैजाबाद मंडल से जोड़ दिया गया है। इस आदेश से कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है। प्रतापगढ़ के श्रमिकों को पंजीयन एवं अन्य कार्यों के लिए अब फैजाबाद जाने पर तकरीबन डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी जबकि इलाहाबाद इससे आधे से भी कम दूरी पर स्थित है। इसी तरह कौशाम्बी और फतेहपुर के श्रमिकों को भी अब पहले के मुकाबले काफी अधिक दूरी तय करनी पड़ेगी। श्रम विभाग कर्मचारी संघ के प्रांतीय महामंत्री रमाकांत कनौजिया का कहना है कि कार्यालय के बंटवारे के कारण आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक वर्ग को काफी दिक्कत होगी। प्रयास चल रहा है कि प्रमुख सचिव से वार्ता कर इस आदेश को वापस कराया जा सके ताकि श्रमिकों को राहत मिले। वहीं, कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति के संयोजक हनुमान प्रसाद श्रीवास्तव का कहना है कि इलाहाबाद में दफ्तरों को इधर-उधर शिफ्ट कर संगम नगरी की पहचान से छेड़छाड़ की जा रही है। इसी क्रम में श्रम कार्यालय का भी बंटवारा कर दिया गया। कर्मचारी इसका विरोध करेंगे। इससे सबसे ज्यादा दिक्कत श्रमिकों को होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018