बांध के फायदे, नुकसान से अवगत होगा हर शख्स

Allahabad Updated Sat, 26 Jan 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
महाकुंभ नगर। गंगा को बचाने के लिए परमार्थ निकेतन ने बड़ी पहल की है। इसके लिए परमार्थ निकेतन एक फिल्म बना रहा है जिसमें बांधों के बारे में बताया जाएगा। इससे होने वाले फायदे और नुकसान के हर शख्स अवगत हो सके। परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद मुनिजी ने बताया कि फिल्म से माघ्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि छोटे बांध कैसे बनाए जाएं, ताकि पानी का फ्लो न रुके। ‘बांध श्राप या वरदान’ नाम से फिल्म जल्द रिलीज की जाएगी।
विज्ञापन

उन्होंने कहा बिजली के लिए बांध आवश्यक हैं लेकिन यह ऐसे हों, जिससे पर्यावरण और नदियों प्रभावित न हो। बिजली की खपत कम हो, इसके लिए आम लोगों को अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना होगा। कहा कि आज गंगा के तटों पर होटल कल्चर हावी हो रहा है, इसकी जगह हट कल्चर होना चाहिए। गंगा से पांच सौ मीटर की दूरी तक ऑरगेनिक खेती होनी चाहिए।
बताया कि परमार्थ निकेतन का प्रयास अरैल में नए यमुना पुल से डीपीएस तक पक्का घाट बनाने की है। इसमें साधु-संतों का भी सहयोग लिया जाएगा और यह घाट किसी संस्था का नहीं बल्कि संगम का होगा। कहा कि यह देश का इकलौता घाट होगा, जिसमें हर व्यक्ति का एक पत्थर लगा होगा। बताया कि गंगा को बचाने के लिए बेटी और गंगा, युवा और गंगा, अधिवक्ता और गंगा नाम से भी महाकुंभ नगरी से अभियान शुरू किया जाएगा।
इनसेट
सीएम सहित आएंगे कई नेता अभिनेता
महाकुंभ नगर। अरैल स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम में मुख्यमंत्री सहित कई नेताओं और अभिनेताओं का आगमन होगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के यहां 29 जनवरी को आने की संभावना है। छह फरवरी को केंद्रीय मंत्री हरीश रावत यहां आएंगे। नौ फरवरी को यहां विख्यात ड्रमर शिवमणि का कार्यक्रम होगा। इनके अलावा अभिनेता अनिल कपूर एवं चिरंजीवी भी यहां आएंगे। परमार्थ निकेतन के राम महेश मिश्र के मुताबिक 27 जनवरी को विश्व शांति समारोह, 28 को कवि सम्मेलन, 29 को नौका महोत्सव, 30 को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, सात फरवरी को महाकाव्य ‘युवमन्यु विवेकानंद’ का विमोचन, 12 को गोमती नदी पर संगोष्ठी, 14 को गंगा-यमुना कांफ्रेंस, 17 एवं 18 फरवरी को योग एवं आयुर्वेद पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, 18 एवं 19 फरवरी को सर्वधर्म संसद तथा 21 फरवरी को गंगा-यमुना की स्वच्छता के लिए विशेष चर्चा होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us