होटलों में प्रशासन के लिए 10 फीसदी कमरे आरक्षित

Allahabad Updated Wed, 19 Dec 2012 05:30 AM IST
इलाहाबाद। कुंभ मेला के दौरान इलाहाबाद के होटलों में 10 फीसदी कमरे जिला प्रशासन के लिए आरक्षित रखे जाएंगे। इन कमरों में अतिथियों को ठहराने के लिए निर्धारित दर पर किराये का भुगतान भी किया जाएगा। कमरे आरक्षित किए जाने के पीछे मुख्य वजह सिर्फ यही है कि मेला के दौरान देश-विदेश से आने वाले अतिथि इधर-उधर न भटकें और निर्धारित दर से ज्यादा किराये का भुगतान न करें। इसके लिए कमिश्नर देवेश चतुर्वेदी ने मंगलवार को होटल संचालकों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
कमिश्नर ने निर्देश दिए कि 10 फीसदी कमरे किसी भी प्रमुख स्नान पर्व से 15 दिन पहले तक आरक्षित रहेंगे। इसके अलावा हर होटल में दो कमरे 72 घंटे पहले तक आरक्षित रखे जाएंगे। कमिश्नर ने होटलों में खान-पान की शुद्धता एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा और हिदायत दी कि होटलों में श्रम/बालश्रम कानून का उल्लंघन कतई नहीं होना चाहिए। डीएम राजशेखर ने सराय ऐक्ट में सभी होटलों और लॉज का निबंधन अनिवार्य करते हुए कहा कि होटल में बिना फोटो परिचय पत्र किसी को भी कमरा बुक नहीं किया जाएगा और मोबाइल नंबर को क्रॉस चेक किया जाएगा। होटलों में सीसी टीवी भी लगाए जाएंगे। होटलों के बाहर सड़क पर पार्किंग बनाई तो वाहन सीज कर दिए जाएंगे। उन्होंने होटल संचालकों से अपेक्षा की कि विदेशों से आने वाले अतिथियों का भारतीय परंपरा के अनुसार स्वागत किया जाए। उन्होंने होटल में आने वाले विदेशी पर्यटकों की सूचना निर्धारित फॉर्म पर एलआईयू को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कुंभ से जुड़े कार्यों की भी समीक्षा की और पीडब्ल्यूडी एवं जल निगम को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
आधा दर्जन अफसरों का वेतन रुका
0 प्रार्थना पत्र लंबित लंबित रखने पर डीएम ने की कार्रवाई
इलाहाबाद, 18 दिसंबर। तहसील दिवस में आने वाले प्रार्थना पत्रों का निस्तारण करने के बजाय उन्हें लंबित रखने पर डीएम राजशेखर ने आधा दर्जन अफसरों का वेतन रोकने का आदेश जारी किया है। यह कार्रवाई उन्होंने मंगलवार को सदर के तहसील दिवस में की। इस दौरान पट्टे की फरियाद करने पर डीएम ने मौके पर ही एक गरीब का नाम पात्रता सूची में शामिल कराया और कहा कि उसे पट्टा भी मिलेगा।
असरावे कला के फूलचंद्र ने पट्टा की फरियाद की और डीएम के निर्देश पर उसका नाम तुरंत पात्रता सूची में शामिल कर लिया गया। तेज बहादुर कैम्पस में रहने वाली कमला देवी ने शिकायत की कि उसका 18 वर्षीय पुत्र दीपक मानसिक रूप से अपंग है। वह सुबह घर से निकल तो वापस नहीं आया। कमला ने आरोप लगाया कि कुछ लोगों ने पुत्र को बहला-फुसलाकर गायब कर दिया है। इस पर कैंट थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि मामले की जांच कर दोषी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करें। पूर्व पार्षद कमलेश सिंह ने शिकायत की कि अलोपीबाग में कई जगह सड़कें उखड़ रही हैं। इस पर नगर निगम एवं पीडब्ल्यूडी के अफसरों को निर्देश दिया गया कि जांच कराकर कार्रवाई करें।
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की गोष्ठी
इलाहाबाद, 18 दिसंबर। कलक्ट्रेट के संगम सभागार में मंगलवार को अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी दिवस का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए डीएम राजशेखर ने कहा कि अल्पसंख्यकों को उनके अधिकार पहले से मिले हुए हैं। इन अधिकारों के प्रति उन्होंने अल्पसंख्यकों के जागरूक होने पर बल दिया। समारोह में मुख्य विकास अधिकारी नितिन बंसल, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अलख निरंजन मिश्र सहित तमाम अफसर एवं अल्पसंख्यक समुदाय के लोग उपस्थित रहे।
खाद्य मंत्री से मिले इंस्पेक्टर्स एसोसिएशन के लोग
इलाहाबाद, 18 दिसंबर। एफसीआई की कार्यप्रणाली के खिलाफ धान खरीद का बहिष्कार कर रहे यूपी फूड ऐंड सिविल सप्लाइज इंस्पेक्टर्स एसोसिएशन के लोगों से खाद्य एवं रसद मंत्री राजा भाइया ने प्रतापगढ़ में मुलाकात की। एसोसिएशन के मंडल अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह ने बताया कि एसोसिएशन के साथ आपात बैठक कर उन्होंने मामले का हल निकालने की कोशिश की। साथ ही प्रमुख सचिव खाद्य और खाद्य एवं रसद आयुक्त के साथ भी बैठक कर कहा कि जल्द से जल्द मामले का निस्तारण कर धान खरीद शुरू कराई जाए।
बीएलओ की बैठक आज से
इलाहाबाद, 18 दिसंबर। मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में लगे बूथ लेबल अफसरों (बीएलओ) की बैठक 20, 21 एवं 22 दिसंबर को सुबह साढ़े दस बजे तहसील सदर कमरा नंबर नौ में आयोजित की जाएगी। इलाहाबाद पश्चिम में तैनाती बीएलओ की बैठक 20, इलाहाबाद उत्तर की 21 एवं इलाहाबाद दक्षिण में तैनात बीएलओ की बैठक 22 दिसंबर को होगी। एसडीएम सदर के अनुसार बैठक में सभी बीएलओ की उपस्थिति अनवार्य है।

Spotlight

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper