80 लाख के हैंगिंग डस्टबिन में हो गया ‘खेल’

Allahabad Updated Mon, 10 Dec 2012 05:30 AM IST
इलाहाबाद। नगर निगम के पर्यावरण विभाग ने शहर में हैंगिंग डस्टबिन लगाने में बड़ा ‘खेल’ कर दिया। महाकुंभ के तहत शहर में सड़क किनारे तकरीबन 1300 डबल हैंगिंग डस्टबिन लगाए जाने हैं। इसमें से करीब 300 टिन के डस्टबिन लग चुके हैं। इसके बाद कमिश्नर देवेश चतुर्वेदी ने टिन की जगह प्लास्टिक के डस्टबिन लगाने का आदेश दिया। लगभग 80 लाख रुपए के इस काम के लिए पर्यावरण विभाग ने चोरीछिपे निविदा निकाल ‘अपनों’ को काम आवंटित कर दिया है।
नगर निगम की ओर से सड़क किनारे हैंगिंग डस्टबिन लगाए जा रहे हैं। हालांकि यह किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं हैं क्योंकि जहां इन्हें लगाया जा रहा है, उसी के आसपास बड़े-छोटे कूड़ा कंटेनर भी रखे हैं लेकिन रकम की बर्बादी करनी है सो किसी भी काम के लिए योजना तैयार कर ली जा रही है। बहरहाल नगर निगम ने तकरीबन 300 टिन के डबल हैंगिंग डस्टबिन शहर की कई सड़कों पर लगा भी दिए हैं। इसके बाद कमिश्नर के आदेश पर प्लास्टिक के डस्टबिन लगाने के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू हुई और पर्यावरण विभाग के अफसरों ने इसी में ‘खेल’ कर दिया।
इस काम के लिए पर्यावरण विभाग ने एक दिसंबर को निविदा जारी की और पांच दिसंबर को टेंडर भरा जाना था। निविदा फॉर्म नगर निगम के सामान्य स्टोर सहित एक्सेस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूको बैंक में मिलने थे लेकिन स्टोर सहित तीनों बैंकों में फॉर्म रिसीव ही नहीं कराए गए। मजे की बात यह कि नगर आयुक्त की ओर से सभी कामों के निविदा फॉर्म वेबसाइट पर लोड करने के दावे को ठेंगा दिखाते हुए डस्टबिन के निविदा फॉर्म लोड ही नहीं किए गए। सूत्रों की मानें तो ‘अपनों’ को काम आवंटित करने के लिए पर्यावरण विभाग से चोरी छिपे निविदा फॉर्म दिए गए और पांच दिसंबर को सुबह टेंडर पड़ने के बाद शाम को खोलकर कार्य भी आवंटित कर दिया। पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान का कहना है कि निविदा फॉर्म की बिक्री नियमों के तहत हुई है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls