अवैध वाहन चालकों पर की जाए कार्रवाई:हाईकोर्ट

Allahabad Updated Tue, 04 Dec 2012 05:30 AM IST
इलाहाबाद। सोरांव में टेंपो पलटने से सात लोगों की मौत हो जाने की घटना को स्वत: संज्ञान में लेते हुए हाईकोर्ट ने सवारी वाहनों की चेकिं ग जारी रखने का निर्देश दिया है। यह भी कहा है कि जो लोग गलत तरीके से बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहे हैं, उनके और मानक से अधिक सवारियां बैठाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। कोर्ट ने अगली तिथि पर वाहन स्वामियों के खिलाफ दर्ज मुकदमों की स्थिति बताने का भी निर्देश दिया है। अधिवक्ता दयाशंकर मिश्र द्वारा उठाए गए मामले को जनहित याचिका के तौर पर स्वीकार करते हुए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश शिवकीर्ति सिंह और न्यायमूर्ति संजय मिश्र की खंडपीठ ने यह निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि 27 नवंबर को सोरांव दुघर्टना पर मीडिया में छपी रिपोर्ट के हवाले से बढ़ रही सड़क दुघर्टनाओं और निरंकुश वाहन चालकों के मामले में कोर्ट से संज्ञान लेने की मांग की गई थी। सुनवाई के दौरान स्थायी अधिवक्ता रामानंद पांडेय ने यातायात पुलिस और संभागीय परिवहन अधिकारी की ओर से रिपोर्ट प्रस्तुत की। रिपोर्ट मेें वर्ष 2012 में अब तक की गई वाहन चालान की कार्रवाई का ब्यौरा दिया गया है। स्वरूपरानी अस्पताल के सीएमएस ने भी कोर्ट में रिपोर्ट प्रस्तुत कर बताया कि सोरांव दुघर्टना में कुल सात लोग घायल अवस्था में भर्ती किए गए थे। इन सभी का सरकारी खर्च पर बेहतर उपचार किया जा रहा है। अधिवक्ता दयाशंकर मिश्र ने न्यायालय को अन्य कठिनाईयों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पुलिस वाहनों की चेकिंग के नाम पर केवल धन उगाही करती है। जांच के बाद वाहन छोड़ दिए जाते हैं और लोग फिर से वही गलतियां दोहराते हैं। कोर्ट ने अधिवक्ता से लिखित तौर पर यह जानकारियां देने को कहा है ताकि सरकार को उस पर अमल करने के लिए निर्देश दिया जा सके। याचिका पर अगली सुनवाई 17 दिसंबर को होगी।
क्या हुई कार्रवाई
एक जनवरी 2012 से 26 नवंबर 2012 तक
ओवर लोडिंग में चालान 2937
बिना ड्राइविंग लाइसेंस 3617
सीज किए गए वाहन 833
ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन 8143
27 नवंबर 2012 से अबतक (सोरांव दुघर्टना के बाद)
ओवर लोडिंग में चालान 172
बिना ड्राइविंग लाइसेंस 55
सीज किए गए वाहन 15
ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन 110

Spotlight

Most Read

Lakhimpur Kheri

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

22 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper