कमिश्नर साहब! क्या इन्हीं पार्कों में रुकेंगे श्रद्धालु

Allahabad Updated Mon, 03 Dec 2012 05:30 AM IST
इलाहाबाद। महाकुंभ की उलटी गिनती शुरू हो गई है। अखाड़ों की पेशवाई शुरू होने में कुछ ही दिन शेष हैं, श्रद्धालु भी 20 के बाद पहुंचने लगेंगे लेकिन मेला क्षेत्र के आसपास की जगहें, जहां श्रद्धालु, पर्यटक रुकते हैं, उनका हाल बेहद खराब है। परेड ग्राउंड के आसपास के पार्क, जहां भीड़ होने पर श्रद्धालु रुकते हैं, वहां मवेशी लोट रहे हैं। यह स्थिति तब है मेला प्रशासन को भी पता है कि मुख्य स्नान पर्वों पर पहले से आने वाले श्रद्धालुओं में काफी इन पार्कों ही रात बिताते हैं। पार्कों को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी नगर निगम की है। नगर निगम के अधिकारी मेला की तैयारी में तो लगे हैं लेकिन काम क्या करवा रहे हैं, यह किसी को नहीं पता।
अलोपीबाग का शिव पार्क बना कूड़ा अड्डा
अलोपीबाग में पंजाबी कॉलोनी स्थित शिव पार्क कूड़ा अड्डा बन गया है। पार्क की दीवार कई जगह से टूटी है और चारों तरफ लगी लोहे की रेलिंग काफी नीची है। इसमें बड़ी संख्या में जानवर लोटते हैं। आसपास के लोग लंबे समय से पार्क में कूड़ा फूंक रहे हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो मेला के सबसे नजदीकी इलाके के इस पार्क में मुख्य स्नान पर्व पर सैकड़ों श्रद्धालु रात में रुकते हैं लेकिन वर्तमान में पार्क की जो हालत है, उससे श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ना तय है।
सोहबतियाबाग दुर्गापूजा पार्क में नहीं शुरू हुआ काम
सोहबतियाबाग स्थित दुर्गापूजा पार्क की स्थिति भी काफी दयनीय है। चारों तरह की दीवार, रेलिंग और गेट क्षतिग्रस्त है तो इसकी जमीन भी जगह-जगह से खुदी पड़ी है। इस पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए नगर निगम ने तकरीबन छह माह पहले टेंडर भी निकाला लेकिन काम आज तक नहीं शुरू हुआ। सावित्री पार्क, तुलारामबाग पार्क में जलभराव
सोहबतियाबाग से लगे मधवापुर स्थित सावित्री पार्क में लोग जाने से भी कतराते हैं। इस पार्क में भारी जलभराव है। इसमें नलकूप लगा है लेकिन जल निकासी की व्यवस्था नहीं है जिसकी वजह से पानी पूरे पार्क में भरा रहता है। इसकी दीवार जगह-जगह से टूटी हुई है। यही हाल तुलारामबाग पार्क का है। इसमें बारहों महीने पानी भरा रहता है।
बदहाल है राधा नगर पार्क
दारागंज में फुलवरिया रोड पर राधा नगर पार्क बदहाल है। मैदान घास की जगह कूड़े से पटा पड़ा है। इसमें भी मवेशियों का अड्डा है। पार्क की दीवार बरसों से गायब है। पार्क की दीवार पर लोहे की ग्रिल कब लगी थी, यह आसपास के लोगों को भी याद नहीं है। बक्शी बांध पार्क में अवैध कब्जा
दारागंज बक्शी बांध पंपिंग स्टेशन के बगल में स्थित पार्क में अवैध कब्जा हो गया है। आसपास के लोग इसमें अपने मवेशी बांधते हैं। नगर निगम ने इस पार्क से अवैध कब्जा हटाने के लिए कभी प्रयास ही नहीं किया।
अन्य पार्कों की स्थिति भी दयनीय
अल्लापुर में बाघम्बरी रोड पर शिवाजी पार्क, किदवई नगर पार्क, कीडगंज स्थित नेता नगर पार्क, साउथ मलाका स्थित लेडीज पार्क, हाशिमपुर रोड क्रासिंग स्थित पार्क की स्थिति भी काफी दयनीय है। इन पार्कों में कूड़े का अंबार लगा है तो उसमें पूरे दिन मवेशी लोटते रहते हैं लेकिन नगर निगम के अफसरों ने इसके सौंदर्यीकरण के लिए अब तक कोई कदम नहीं उठाया।

Spotlight

Most Read

National

'पद्मावत' के विरोध में मल्टीप्लेक्स के टिकट काउंटर में लगाई आग

रात करीब पौने दस बजे चार-पांच युवक जिन्होंने अपने चेहरे ढक रखे थे, मॉल में आए और टिकट काउंटर के पास पहुंच कर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले पकड़े गए 83,753 बोगस स्टूडेंट्स

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड में बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले ये बात सामने आई है कि परीक्षा आवेदनों में करीब 84 हजार बोगस स्टूडेंट हैं।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper