बच्चों ने बिखेरी लोकरंग की मोहक छटा

Allahabad Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
इलाहाबाद। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार को आयोजित मंडलीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता में लोक रंग की बानगी दिखाई पड़ी तो चित्रकला सहित अनेक प्रतियोगिता में भी बच्चों ने अपनी कलाकारी से कार्यक्रम में जीवंतता भर दी। इस दौरान बाल कलाकारों ने कजरी, चैती सहित लोक गायन के रंग भरे। इसके साथ ही आज की पीढ़ी लोकगीतों के जरिए लोक संस्कृति की धरोहर को सहेजने का काम किस तरह काम कर रही है , इसका नजारा सोमवार को प्रयाग संगीत समिति में देखने को मिला।
मंडलीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने लोकगीत, लोक संस्कृति और कला का ऐसा अनूठा संगम किया कि हर कोई वाह-वाह करता रह गया। हर प्रस्तुति पर प्रेक्षागृह तालियां की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा। छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण और पालीथिन का प्रयोग न करने का संदेश रैली के माध्यम से दिया।
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी ने दीप जलाकर दिया। दूरदर्शन निदेशक डीएन मोघे ने डीआईओएस इलाहाबाद डाट इन वेबसाइट लांच की। प्रथम एवं मुख्य मंच में भजन, लोकगीत, अंताक्षरी, भावगीत और कवि दरबार, लॉन में चित्रकला की और द्वितीय मंच में एकल व युगल गायन, वादन, भजन और गजल की प्रतियोगिताओं में मंडलवार छात्राओं ने अपनी प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ.रंजना त्रिपाठी एवं अंजुम अफशा ने किया।
मिट गई हिन्दी-अंग्रेजी माध्यम की दूरी
मंडल स्तरीय प्रतियोगिता में जरिए आईसीएससी, सीबीएससी, मदसरा बोर्ड और यूपी बोर्ड के स्कूलों के बच्चों को पहली बार एक मंच पर आने का मौका मिला। प्रतियोगिता में सीबीएससी 32, मदरसा बोर्ड 2, अरबी फारसी बोर्ड दो के साथ मंडल के चारों जिलों से माध्यमिक के लगभग 135 स्कूलों ने भाग लिया।
प्रतियोगिता में इलाहाबाद का रहा दबदबा
इलाहाबाद। मंडलीय प्रतियोगिता में इलाहाबाद जिले का दबदबा रहा। भजन गंगा, लोकगीत, अंताक्षरी, भावगीत, कवि दरबार, एकल गायन, युगल गायन और गजल प्रतियोगिता सभी में इलाहाबाद ने प्रथम स्थान हासिल किया। प्रकृति चित्रण के बालक वर्ग में अमीजित सरकार, सर्वेश कुमार पटेल, बालिका वर्ग में मानसी पुरवार, शिवानी सिंह, प्रतिकृति में बालक वर्ग में विनायक सिंह, अर्श राज, बालिका अनुष्का दीक्षित और जीश्क मंजूर ने पहला स्थान हासिल किया।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018