सभी धर्मों के बीच समन्वय जरूरी

Allahabad Updated Sun, 04 Nov 2012 12:00 PM IST
इलाहाबाद। महीयसी महादेवी वर्मा की स्मृति में स्थापित संस्था ‘समन्वय’ का दो दिनी रजत जयंती समारोह शनिवार से शुरू हुआ। समारोह में रेव्हरेंड बिशप ईसीडोर फर्नाडिज ने समन्वय की गतिविधिओं को सराहा। उन्होंने सभी धर्मावलंबियों में समन्वय की बात कही। पूर्व विधानसभाध्यक्ष केशरी नाथ त्रिपाठी ने महादेवी को याद किया। कहा, वह जीवनपर्यंत मानवता के लिए काम करती रहीं। श्री त्रिपाठी ने महादेवी को समर्पित कई कविताओं का पाठ किया।
निदेशक डॉ.यासमीन सुल्ताना नकवी की ओर से विषय प्रवर्तन के बाद डॉ.लालसा यादव ने ‘महादेवी वर्मा का साहित्य और दीपक’, डॉ.हिना अफशां ने फैज अहमद फैज की शायरी और डॉ.नगमा परवीन ने ‘आम जिंदगी में साहिर लुधियानवी’ पर व्याख्यान दिया। इसी क्रम में शहडोल के पूर्णेंद्र कुमार सिंह, भोपाल की आशा शैली और विदिशा के जगदीश श्रीवास्तव की पुस्तकों का विमोचन किया गया।
इस दौरान बिशप ईसीडोर फर्नाडिज की बतौर बिशप सेवा के 25 वर्ष पूरे होने पर संस्था की ओर से अंगवस्त्रम, स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया गया। फादर निदेशक केके एंटोनी ने कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दीं, वहीं सेंट जोसेफ के फादर जेम्स ने सद्भाव की प्रार्थना की।
दूसरे चरण में एमए कदीर की अध्यक्षता में आयोजित कवि सम्मेलन-मुशायरे में ताजवर सुल्ताना, यश मालवीय, नजीब इलाहाबादी आदि ने रचना पाठ किया। संचालन तश्ना कानपुरी ने किया। साधना सदन सभागार में डॉ.मूलाराम जोशी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी और संचालन डॉ.संतोष जैन ने किया। कार्यक्रम में डॉ.कृष्णा मुखर्जी, सतीश चतुर्वेदी सहित अनेक रचनाकार मौजूद थे।
समारोह का समापन आज
समन्वय के रजत जयंती वर्ष का समापन रविवार को सेंट जोसेफ कालेज के होगेन हाल में सुबह 11 बजे होगा। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त मुख्य अतिथि होंगे।

Spotlight

Most Read

National

राजनाथ: अब ताकतवर देश के रूप में देखा जा रहा है भारत

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से नया आयाम मिला है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper