पथरचट्टी, पजावा के रामदलों में लुभाती रही आकर्षक चौकियां

Allahabad Updated Fri, 26 Oct 2012 12:00 PM IST
इलाहाबाद। दशहरा उत्सव पर पूरा शहर राम के रंग में रंगा और आनंद में सराबोर हुआ। पथरचट्टी और पजावा के रामदलों और आकर्षक चौकियों को देखने के लिए लोग उमड़े। चकाचौंध रोशनी और पौराणिक प्रसंगों पर आधारित चौकियों ने लोगों को बांधे रखा। हाथी पर रखे चांदी के हौदे पर सवार राम-लक्ष्मण को सभी ने मंत्रमुग्ध होकर निहारा। खुल्दाबाद घास सट्टी से लेकर कोठापार्चा और गऊघाट से लेकर जानसेनगंज तक पूरी रात चहल-पहल रही। दल और चौकियों को देखने लोग जुटे तो मुट्ठीगंज, चौक में पैदल चलना भी मुश्किल हुआ।
पथरचट्टी का रामदल विघ्नहर्ता गणपति की अगुवाई में निकला। ग्वालियर कोठी, बाई का बाग में चला दल निर्धारित मार्गों से होकर गुजरा। गणपति, शिव, दुर्गा और हनुमान की प्रतिमाएं आगे-आगे चलीं। डीजे बैंड, पताका, बैनर, ढोल ताशे-नगाड़े के साथ दल में शामिल दो दर्जन चौकियों ने सभी को मंत्रमुग्ध किया। चौराहे-चौराहे पर रोककर उन्होंने प्रदर्शन भी किया। मुट्ठीगंज सहित कई जगहों पर नियंत्रण कक्ष बनाए गए थे जहां से चौकियों का संचालन किया गया।
दल में अध्यक्ष सांसद कपिलमुनि करवरिया, महामंत्री आनंद सिंह, लल्लू लाल गुप्त सौरभ, सुरेशचंद्र अग्रवाल, मुकेश पाठक, धर्मेंद्र कुमार, सुधीर शर्मा, नंदगोपाल गुप्ता नंदी, महापौर अभिलाषा गुप्ता, बसंत लाल आजाद, सतीश चंद्र केसरवानी, राजीव बिट्टू आदि शामिल थे।
वहीं पजावा रामलीला कमेटी का रामदल परंपरागत रूप से खुल्दाबाद घाटसट्टी से आरंभ होकर निर्धारित मार्गों से होकर गुजरा। दल में झंडा गाड़ी, ऊंट, हाथी, घोड़ों संग कई कलात्मक चौकियां भी शामिल की गई थी। दल में संयोजक ओमप्रकाश सेठी, रामजी मालवीय, श्यामजी अग्रवाल, राजेश मेहरोत्रा, मोहनजी टंडन, गिरि शंकर प्रभाकर, सुरेश टंडन, अमित कपूर बेबी टंडन, अमिताभ टंडन आदि शामिल थे। पूरे मेला क्षेत्र में सड़क किनारे खाने-पीने और बच्चों के खेल-खिलौनों की दुकानें सजीं।
पथरचट्टी की चौकियों का अलग आकर्षण
पथरचट्टी के रामदल में सहसों की शिल्पकला पर आधारित, उड़ीसा के कलाकारों द्वारा निर्मित चौकी आकर्षक रही। नवयुवक दल में नवयुवक संघ व्यापार मंडल गाजीगंज की चौकी जग में प्यारे में हैं दो नाम, कालीबाड़ी मिलन संघ की रामभक्त हनुमान, जनकल्याण समिति की रावण के दरबार में अंगद,, न्यू बाल संघ चौकी कमेटी सीता का परित्याग, न्यूबाल जागृति कमेटी विजयपुर कोठी की प्राण जाय पर वचन न जाई, सर्वजनहित सेवा समिति की शबरी के राम, काली माई चौकी कमेटी की महिषासुर वध, सहयोग व्यापार मंडल की सीता की अग्नि परीक्षा, नवयुवक बाल संघ की राम द्वारा ताड़का वध चौकियां भी सराही गईं।
लुभाती रहीं पजावा की चौकियां
पजावा के रामदल में अहिल्या उद्धार, लक्ष्मण द्वारा सूर्पणखा की नाक-कान काटने वाली काटने वाली, सीता हरण, बालि-सुग्रीव का युद्ध, नल-नील द्वारा सेतु का निर्माण, रावण दरबार में अंगद का पांव जमाना, राम-रावण युद्ध, भरत जी को राम आगमन का संदेश तथा शिवपरिवार आदि चौकियां सभी के आकर्षण का केंद्र रहीं।

Spotlight

Most Read

Rohtak

सीएम को भेजा पत्र

सीएम को भेजा पत्र

23 जनवरी 2018

Rohtak

एमटीएफसी

23 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper