अपने बाजार को बचाइए

Allahabad Updated Wed, 03 Oct 2012 12:00 PM IST
इलाहाबाद। दो दिन व्यवस्था ठीक चलने के बाद कटरा बाजार फिर से पहले जैसा दिखने लगा है। बाजार में अतिक्रमण फिर से आधे से अधिक सड़क तक फैल गया है। पुलिस वालों और कुछ दुकानदारों की पहल पर जिन लोगों ने दुकानें पीछे की थीं, फिर से पांव फैला लिए। आलम यह है कि दुकानदार हों या ग्राहक, चार पहिया गाड़ियां सड़क पर खड़ी करते हैं जिसके कारण दूर तक जाम लग जाता है। सड़क पर गाड़ियां खड़ी करने का ही नतीजा है कि मंगलवार को बंदी के बाद भी दोपहर में जाम लगा था। लगभग आधी दुकानें खुली थीं जिन्होंने सड़क तक सामान फैला रखे थे। दोपहर एक बजे एक चार पहिया गाड़ी नेतराम चौराहे से विश्वविद्यालय मार्ग की तरफ निकली। रास्ते में एक ठेले को बचाने के फेर में थोड़ा दाहिने हो गई और जाम लग गया। ठेले वाला आधी सड़क पर खड़ा था और वह हटने को तैयार नहीं था। फिर कारवाला भी वहीं गाड़ी खड़ी कर निकल गया और देर तक जाम लगा रहा। यह आए दिन का नजारा है। लक्ष्मी टाकीज चौराहा से मनमोहन पार्क चौराहे के बीच कई जगहों पर चार पहिया गाड़ियां ठीक सड़क के बीच खड़ी की जाती हैं। नेतराम चौराहे के दोनों तरफ बीच में गाड़ियां खड़ी हो जाती हैं जिसके कारण दिन में कई बार जाम लगता है।
तीन तरफ है पार्किंग
अतिक्रमण और जाम की समस्या से निजात के लिए कटरा बाजार के तीन तरफ छोटी पार्किंग बनी है। मनमोहन पार्क से हिन्दू हॉस्टल की तरफ बढ़ते ही पार्किंग है लेकिन उसे कूड़े के ढेर में तब्दील कर दिया गया है। पूरे बाजार का कूड़ा वहीं डाला जा रहा है। दुकानदार तो वहां अपनी गाड़ियां खड़ी नहीं करते, इतना गंदा कर दिया है कि ग्राहक चाहें तो भी वहां गाड़ी पार्क नहीं कर सकते। दूसरी पार्किंग लक्ष्मी टाकीज परिसर में है। साथ ही लक्ष्मी चौराहे से मम्फोर्डगंज की तरफ बढ़ते ही एक तरफ पार्किंग के लिए बड़ी जगह छूटी है लेकिन वहां कुछ ठेले वाले इस तरह घेर कर खड़े रहते हैं कि पार्किंग नजर नहीं आती। जिन लोगों को पता है, वे भी वहां गाड़ियां खड़ी नहीं कर पाते कि ठेले वालों को कौन हटाए, कौन उनसे झगड़ा मोल ले। इसके अलावा वहां गाड़ियों की रखवाली करने वाला भी कोई नहीं रहता।
एएन झा हॉस्टल के पास भी पार्किंग है। इस पार्किंग के आसपास कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है जिसके कारण पार्किंग दिखती तक नहीं। कब्जे के बाद भी इतनी जगह है कि 25 से 30 चारपहिया या लगभग सौ मोटरसाइकिलें खड़ी हो सकती हैं लेकिन वहां कुछ टूटे ठेले, कबाड़ रिक्शे, टायर, ईंटे फेंकी पड़ी हैं। ताज्जुब यह है कि कटरा में गाड़ियां खड़ी होने की जगह न होने और रोज जाम के बाद भी पार्किंग पर किसी की नजर नहीं है।
दुकानदारों ने सुझाए कई और स्थान
दुकानों के सामने अतिक्रमण और जाम के कारण तमाम बड़े दुकानदार भी परेशान हैं। कपड़ा व्यवसायी शोभित सोनी, अमित गर्ग, लल्लन गुप्ता, केशव जायसवाल, किराना व्यवसायी दीपू रस्तोगी, राजेश गुप्ता, बर्तन व्यवसायी फिरोज का कहना है कि दिन में कई दफे जाम के कारण लोग बाजार में रुकना पसंद नहीं करते। कहीं भी गाड़ी खड़ी करने की जगह न मिलने से भी परेशानी होती है। इसके मद्देनजर खुद दुकानदारों ने पार्किंग के कई विकल्प सुझाए हैं। आभूषण व्यवसायी रामजी सोनी का सुझाव है कि कचहरी स्टैंड के पास काफी बड़ी जगह है जिसे पार्किंग में तब्दील किया जा सकता है। लक्ष्मी चौराहा से आगे कालोनी तक एक तरफ काफी चौड़ी जगह है जिसे पार्किंग बनाया जा सकता है।
खाली पड़ा है बड़ा पार्क
लक्ष्मी टाकीज के सामने गली में समिया माई मंदिर से सटा बड़ा पार्क है। प्रशासन इसे आसानी से पार्किंग बना सकता है। यह पार्क बाउंड्री से घिरा है इसलिए सुरक्षित भी है। गेट पर एक सुरक्षाकर्मी बैठाने से ही काम चल सकता है। प्रशासन कटरा में चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर सख्ती से प्रतिबंध लगाए और इसी पार्क में उनके खड़े होने की व्यवस्था करे तो दिक्कतें काफी हद तक दूर हो सकती हैं।
ट्यूबवेल के पास खाली है बड़ी जगह
मनमोहन चौराहे से विश्वविद्यालय मार्ग पर आगे बढ़ें तो ट्यूबवेल के पास काफी बड़ी जगह खाली है जिसे पार्किंग का रूप दिया जा सकता है। वाहनों की देखभाल करने वाला कोई व्यक्ति तैनात कर दिया जाए तो कटरा बाजार के लिए इससे बेहतर पार्किंग नहीं हो सकती।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार, पक्ष में माहौल बनाने के लिए अपनाया ये तरीका

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र पर हुए जानलेवा हमले में पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए उमड़े लाखों श्रद्धालु

मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए लाखों श्रद्धालु इलाहाबाद पहुंच चुके हैं। संगम तट पर चल रहे माघ मेले के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा के विशेष बंदोबस्त किए हुए हैं।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper